असम के खूबसूरत हिल स्टेशन

समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ हाफलोंग असम के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है। गुवाहाटी से लगभग 300 किमी और सिलचर से 100 किमी की दूरी पर यह दुर्लभ स्थान है।

By Lotpot
New Update
assam scenic beauty

असम के खूबसूरत हिल स्टेशन

Travel Beautiful Hill Stations of Assam:- समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ हाफलोंग असम के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है। गुवाहाटी से लगभग 300 किमी और सिलचर से 100 किमी की दूरी पर यह दुर्लभ स्थान है। हाफलोंग असम के दिमा हसाओ जिले में स्थित है, समुद्र तल से करीब 680 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस जगह को देखने के लिए असम जाना न भूलें। इस हिल स्टेशन को 'व्हाइट एंट हिलॉक' के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप घूमने-फिरने के अलावा असम की संस्कृति को करीब से देखना चाहते हैं तो आपको यहां जरूर आना चाहिए। (Travel)

यह एक खूबसूरत झील है जो हालोंग शहर के मध्य में हैंगिंग ब्रिज ओवरपास के साथ स्थित है...

हाफलोंग झील: यह एक खूबसूरत झील है जो हालोंग शहर के मध्य में हैंगिंग ब्रिज ओवरपास के साथ स्थित है। असम के सबसे बड़े प्राकृतिक जल स्रोतों में से एक हाफलुंग झील की खूबसूरती ऐसी है कि इसे 'असम का स्कॉटलैंड' भी कहा जाता है। आप पूरे साल में कभी भी हाफलोंग झील देखने का प्लान बना सकते हैं। (Travel)

haflong lake

हाफलॉन्ग हिल: हाफलोंग का मुख्य आकर्षण हाफलोंग हिल है। हरी-भरी पहाड़ियां और शांतिपूर्ण माहौल इस जगह को और भी खास बनाते हैं। हाफलॉन्ग हिल उन लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है जो आराम करना चाहते हैं और प्रकृति के करीब जाना चाहते हैं। (Travel)

Haflong hills

सिलचर: हाफलोंग सिलचर का निकटतम शहर है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता, विविध संस्कृति पर्यटकों को विशेष रूप से आकर्षित करती है। यह असम का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। एडवेंचर, रिलैक्स वेकेशन पसंद करने वालों के लिए यह जगह बहुत अच्छी है। (Travel)

silchar assam

मेबांग: हाफलोंग से लगभग 47 किलोमीटर दूर स्थित मेबांग असम की कला और संस्कृति का एक प्राचीन केंद्र है। 17वीं शताब्दी में यह शहर डिमास कचारी साम्राज्य की राजधानी था और अब यह विशेष रूप से रामचंडी मंदिर के लिए जाना जाता है। (Travel)

hills of mebang

जतिंगा : दिमा हासो जिले की पहाड़ियों में स्थित जतिंगा घाटी खूबसूरत होने के साथ-साथ पक्षियों के सुसाइड पॉइंट के रूप में भी ज्यादा मशहूर है। ऐसा कहा जाता है कि घरों में तेज रोशनी से आकर्षित होकर पक्षी इस स्थान पर उड़ते हैं और किसी तरह भ्रमित हो जाते हैं कि वे उड़ने में असमर्थ हैं और उन्हें शिकारियों ने मार डाला है। इस स्थान पर न केवल स्थानीय पक्षी, बल्कि प्रवासी पक्षी भी पहुंचते हैं और आत्महत्या कर लेते हैं। जिसके कारण जतिंगा गांव को बेहद रहस्यमय माना जाता है। (Travel)

Birds in jatinga

Travel destinations | lotpot-travel-news | Assam travel destinations | lotpot-latest-issue | sair-spaattaa | असम के खूबसूरत हिल स्टेशन

 

ऐसी और जानकारी के लिए पढ़ें:-

Travel: मिक्की माउस, थ्रिलर राइडिंग की दुनिया है डिज़्नीलैंड

कोच्चि में खूबसूरत नज़ारों के साथ अच्छे मौसम को करे एन्जॉय

Puri Jagannath Rath Yatra - भगवान जगन्‍नाथ की यात्रा का एक भव्य उत्‍सव

कंदरिया महादेव मंदिर की जानकारी