कोच्चि में खूबसूरत नज़ारों के साथ अच्छे मौसम को करे एन्जॉय

कोच्चि : देश के दक्षिण पश्चिमी तट पर बसा कोच्चि  अपनी लोकेशन की वजह से देश के इतिहास में एक अलग ही जगह रखता है। केरल के इस खूबसूरत शहर पर अरब, ब्रिटिश, चाइनीज़, डच, पुर्तगाली वगैरह सभ्यताओं की छाप साफ नज़र आती है।

By Lotpot
New Update
travel

कोच्चि : देश के दक्षिण पश्चिमी तट पर बसा कोच्चि  अपनी लोकेशन की वजह से देश के इतिहास में एक अलग ही जगह रखता है। केरल के इस खूबसूरत शहर पर अरब, ब्रिटिश, चाइनीज़, डच, पुर्तगाली वगैरह सभ्यताओं की छाप साफ नज़र आती है। कोच्चि  में खूबसूरत नज़ारों के साथ अच्छे मौसम को भी एन्जॉय किया जा सकता है।

 केरल म्यूज़ियम

केरल के कल्चर, इतिहास, पेंटिंग्स, मशहूर हस्तियों के बारे में जानने के लिए यह म्यूज़ियम बेस्ट जगह है।

वास्को हाउस

रोस स्ट्रीट पर बना वास्को हाउस देश के सबसे पुराने पुर्तगाली हाउसेज में से एक है और माना जाता है कि वास्को डि गामा यहाँ रहे थे।

डच पैलेस

इसे डचों ने बनवाया था और 17वीं शताब्दी में उन्होंने इसमें कुछ बदलाव कर इसे कोच्चि के राजा को दे दिया था। यहाँ रामायण और महाभारत से जुड़ी तमाम पेंटिंग्स देखी जा सकती हैं।

हिल पैलेस

19वीं सदी के कोच्चि  के राजा द्वारा बनवाए गए इस महल को फिलहाल एक म्यूज़ियम में बदल दिया गया है, जहाँ शाही परिवार की तमाम चीज़ों को रखा गया है।

मरीन ड्राइव

बैकवॉटर की वजह से बना यह कोस्टल पाथवे दोपहर और शाम का वक्त बिताने के लिए बेस्ट है। यहाँ नावों, टैंकर्स, पैसिंजर बोट्स, फिशिंग बोट्स के नज़ारे खूब देखे जा सकते हैं।

एलिफेंट सेंचुरी

दुनिया में अपनी तरह की अनूठी सेंचुरी में आपको हाथियों को करीब से देखने जानने का मौका मिलेगा। यह गुरुवयूर मंदिर के पास स्थित है।

 

ऐसी और जानकारी के लिए पढ़ें:-

दुनिया के कुछ सबसे बड़े और सबसे अनोखे जंगल

Travel : आओ करें लक्षद्वीप की यात्रा | कब जाएँ यहाँ घूमने

ट्रेवल : विक्टोरिया मेमोरियल हाॅल कोलकाता की सबसे चर्चित इमारत

ट्रेवल : जम्मू और कश्मीर जहाँ है जन्नत