भारत का स्कॉट्लैंड मदिकेरी

कर्नाटक में मैंगलोर से तीन घंटे की दूरी पर आपको कुर्ग के पास बसे एक छोटी व आलौकिक खूबसूरती से भरी जगह दिखाई देगी। यह जगह साउथ की सबसे लुभावने हिल स्टेशन के नाम है, जिसका नाम है मदिकेरी।

By Lotpot
New Update
Scottland of India

मदिकेरी

Madikeri, the Scotland of India:- कर्नाटक में मैंगलोर से तीन घंटे की दूरी पर आपको कुर्ग के पास बसे एक छोटी आलौकिक खूबसूरती से भरी जगह दिखाई देगी। यह जगह साउथ की सबसे लुभावने हिल स्टेशन के नाम है, जिसका नाम है मदिकेरी। इस जगह को भारत का स्कॉट्लैंड भी कहा जाता है। यहां की धुंधली पहाड़ियां, हरे वन, कॉफ़ी के बागान और प्रकृति के खूबसूरत दृश्य मदिकेरी को अवस्मिरणीय पर्यटन स्थल बनाते हैं। 1600 ईसवी के बाद लिंगायत राजाओं ने कुर्ग में राज किया और मदिकेरी को राजधानी बनाया। (Travel)

1600 ईसवी के बाद लिंगायत राजाओं ने कुर्ग में राज किया और मदिकेरी को राजधानी बनाया।

मदिकेरी में क्या देखें:-

ओंकारेश्वर मंदिर- इसे 1820 में लिंगराजेंदा 2 ने बनवाया था। इस मंदिर में आपको कैथलिक, केरल, गोथिक और इस्लाम के आर्किटेक्चर की छटा देखने को मिलेगी।

मदिकेरी किला:-

पूरे शहर पर इस किले की छाप नज़र आती है। इसके अंदर मदिकेरी महल बना है, जिसे लिंगराजेंदा वोडेयार 2 ने बनवाया था। किले के अंदर स्थित वीरभद्र मंदिर को अंग्रेज़ों ने तुड़वा दिया था और इसकी जगह एंजलियन चर्च खड़ी की गई थी। फिलहाल इस चर्च की जगह एक म्यूजियम खड़ा है। वैसे, इस जगह को अंग्रेज़ों ने दो बार बनवाया था और 1933 में यहाँ क्लॉक टावर और पोर्टिको बनाया गया था। (Travel)

राजा की सीट:-

यहां से राजा सूरज को उगते डूबते देखा करते थे और इस पॉइंट को साउथ का बेस्ट व्यू पॉइंट माना जाता है। यहां से ऊंचे पहाड़, हरी भरी वादियां, धान के खेत वगैरह के जबरदस्त नज़ारे दिखते हैं। वैसे, यहां से मैंगलोर की सड़क का नज़ारा वैली में घुमावदार रिबन की तरह सबसे अद्भुत दिखता है। (Travel)

राजा का मकबरा:-

यह इस क्षेत्र की एक महत्वपूर्ण जगह है। ये शाही मकबरे शहर का जबरदस्त नज़ारा पेश करते हैं और कहीं कहीं इस्लाम के आर्किटेक्चर से इंस्पायर्ड हैं। (Travel)

ऐसी और रोचक जानकारी के लिए पढ़ें:-

Travel: मिक्की माउस, थ्रिलर राइडिंग की दुनिया है डिज़्नीलैंड

दुनिया के कुछ सबसे बड़े और सबसे अनोखे जंगल

कंदरिया महादेव मंदिर की जानकारी

कोच्चि में खूबसूरत नज़ारों के साथ अच्छे मौसम को करे एन्जॉय