Travel: लाहौल और स्पीति में पर्यटन

रोहतांग पास, भारत के उत्तरी भागों में एक ऐसी जगह है जहाँ कोई भी परिदृश्य के सबसे कठोर बदलावों को देख सकता है। एक तरफ, कुल्लू घाटी के हरे-भरे पहाड़, दूसरी ओर नंगे, भूरे रंग के पहाड़ों पर लटकते ग्लेशियर और बर्फ के मैदानों पर चमचमाती रोशनी पड़ती है।

By Lotpot
New Update
spiti valley

लाहौल और स्पीति में पर्यटन

Travel लाहौल और स्पीति में पर्यटन:- रोहतांग पास, भारत के उत्तरी भागों में एक ऐसी जगह है जहाँ कोई भी परिदृश्य के सबसे कठोर बदलावों को देख सकता है। एक तरफ, कुल्लू घाटी के हरे-भरे पहाड़, दूसरी ओर नंगे, भूरे रंग के पहाड़ों पर लटकते ग्लेशियर और बर्फ के मैदानों पर चमचमाती रोशनी पड़ती है। यह लाहौल और स्पीति का जिला है, जो समय के अग्रदूतों से अछूता है। यहाँ का कठिन भूभाग इसके परिदृश्य और सरल जीवन शैली के पीछे मुख्य कारण है। (Travel)

स्थान:

उत्तरी राज्य हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा जिला लाहौल और स्पीति, ऊंचे पहाड़ों और कम घाटियों का एक विशाल क्षेत्र है। यह उत्तर में लद्दाख, पूर्व में तिब्बत और दक्षिण में कुल्लू घाटी से घिरा है। जिले का नाम इसके दो उपखंडों के नाम पर रखा गया है, जो उनकी स्थालाकृतिक और सांस्कृतिक समानता के बावजूद अलग अलग क्षेत्र हैं। ऊँची चोटियों में ऊँचाई 6,500 मीटर से 2,740 मीटर तक होती है, जहाँ क्षेत्र से चिनाब नदी बाहर निकलती है। लाहौल क्षेत्र 3000-3900 मीटर की ऊँचाई पर है, हवा काफ़ी अस्तव्यस्त है और सितंबर से मई के बीच भारी बर्फ़बारी होती है। फिर भी, चूंकि यहां बारिश बहुत तीखी होती है, यह ट्रेकर्स के लिए एक आदर्श स्थान है, खासकर जून और सितंबर के बीच के महीनों में। स्पीति घाटी लाहौल से 4500-मीटर कुंजम दर्रे से जुड़ी हुई है। मानसून की पहुंच से परे, घाटी में गर्मियों में थोड़ी बारिश होती है, जब सूरज मजबूत होता है, और रातें ठंडी होती हैं। (Travel)

chenab river

इतिहास

लाहौल और स्पीति को 1960 में हिमाचल प्रदेश के एक नए जिले के रूप में लाया गया। इससे पहले, ये क्षेत्र पंजाब के कांगड़ा जिले का एक हिस्सा थे। (Travel)

जाने का सबसे अच्छा समय

लाहौल और स्पीति घाटी पीर पंजाल पर्वतमाला के उत्तर में स्थित है, वर्षा छाया क्षेत्र में, लाहौल और स्पीति की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मई से अक्टूबर के बीच है। मौसम इस समय काफी सुहावना होता है और दर्शनीय स्थलों के साथ-साथ अन्य गतिविधियों के लिए आदर्श है। बारिश कभी-कभार होती है। सूरज चमकता है इसलिए दिन गर्म होते हैं लेकिन रात के समय हवा में कुछ मात्रा में ठंड होती है। सर्दियों के महीनों में जो नवंबर से अप्रैल तक होता है, सड़कों पर भारी बर्फ होती है और रोहतांग पास बंद हो जाता है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान माइनस से नीचे चला जाता है। (Travel)

snow fall at spiti

कैसे पहुँचा जाये

हवाई जहाज से:- लाहौल और स्पीति का निकटतम हवाई अड्डा कुल्लू में बंटार हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा नियमित उड़ानों के माध्यम से दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे भारत के महत्वपूर्ण शहरों से जुड़ा हुआ है। रोहतांग पास से हवाई अड्डा कीलोंग 160 किमी दूर है और यह मनाली से 40 किमी दूर है। लाहौल और स्पीति वैली तक पहुँचने के लिए निजी कैब और जीप या राज्य द्वारा संचालित बस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। (Travel)

रेल द्वारा:- जोगिंद्रनगर एक नैरो गेज रेलहेड है जो लाहौल और स्पीति के सबसे नजदीक है। चंडीगढ़ स्टेशन एक और निकटतम रेलवे स्टेशन है। इस स्टेशन से शिमला और मनाली के रास्ते जाया जा सकता है। अपनी मंजिल तक पहुँचने के लिए टैक्सी या बस से जाना चाहिए। (Travel)

रास्ते से:- लाहौल और स्पीति की घाटी दो तरफ से पहुंचती है- कुल्लू-मनाली से और शिमला से। यदि आप शिमला से यात्रा कर रहे हैं, तो राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 22 पर ड्राइव करें और आप स्पीति में टैबो पहुँचें। या अगर आप मनाली से आ रहे हैं, तो आप सबसे पहले लाहौल के जिला मुख्यालय कीलोंग शहर पहुँचें। कीलोंग तक पहुँचने के लिए, एक रास्ता प्रसिद्ध रोहतांग पास से गुजरता है। यह सड़क सर्दियों के महीनों के दौरान बर्फ से ढकी रहती है। आप या तो निजी जीप और कार का विकल्प चुन सकते हैं। अन्य विकल्प राज्य द्वारा संचालित बस सेवा है। (Travel)

highway 22

lotpot-latest-issue | travel-place | sair-sapata | Spiti valley | National highway 22 | लोटपोट | sair-spaattaa | स्पीती वैली

यह भी पढ़ें:-

Travel: भारत का सास-बहु मंदिर

Travel: वाराणसी की तरह सबसे पुराने शहरों में से एक है मदुरई

Travel: राजस्थान के रणकपुर मंदिरों की यात्रा के लिए शीर्ष पर्यटन स्थल

Travel: अतीत से घिरी हुई जगह है बेकल