Travel: राजस्थान के रणकपुर मंदिरों की यात्रा के लिए शीर्ष पर्यटन स्थल

रणकपुर ज्यादातर यात्रियों द्वारा पसंद किया जाता है। रणकपुर यात्रियों, बच्चों और दंपतियों के लिए गंतव्य के रूप में जाना जाता है और ज्यादातर पसंद किया जाता है।

By Lotpot
New Update
jain temple

रणकपुर के पर्यटन स्थल

Travel राजस्थान के रणकपुर मंदिरों की यात्रा के लिए शीर्ष पर्यटन स्थल:- रणकपुर ज्यादातर यात्रियों द्वारा पसंद किया जाता है। रणकपुर यात्रियों, बच्चों और दंपतियों के लिए गंतव्य के रूप में जाना जाता है और ज्यादातर पसंद किया जाता है। (Travel) रणकपुर में स्थानों का दौरा करने के लिए सबसे अच्छा मौसम या महीने अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर हैं। रणकपुर में कई पर्यटन स्थल हैं, जिन्हें यात्रियों द्वारा खोजा जा सकता है। स्थानीय आकर्षण दिन के किसी भी समय देखे जा सकते हैं, यात्रियों के लिए उपयुक्त सुबह, दोपहर, शाम या रात हो सकता है। रणकपुर में पर्यटन स्थलों का भ्रमण यात्रियों द्वारा किया जा सकता है, जिसमें आधा दिन या एक दिन लगता है , लेकिन सभी दर्शनीय स्थलों को देखने के लिए, यात्रियों को 2 दिनों से 3 दिनों तक रणकपुर में रहना होगा। (Travel)

रणकपुर जैन मंदिर

रणकपुर भारत के पांच सबसे महत्वपूर्ण जैन तीर्थ स्थलों में से एक है...

pillar of jain temple

रणकपुर भारत के पांच सबसे महत्वपूर्ण जैन तीर्थ स्थलों में से एक है। इस शहर में जैन मंदिर भगवान आदिनाथ को समर्पित है, जो पहले जैन तीर्थांकर थे। यहाँ मौजूद जैन मंदिरों में सबसे लोकप्रिय चैमुखा मंदिर शामिल है। रणकपुर जैन मंदिर 15वीं शताब्दी ईस्वी में, राजपूत सम्राट, रणकुंभ के शासन के दौरान बनवाया गया था। (Travel)

जैन समुदाय और उनके मंदिरों का निर्माण शासक मेवाड़ राजवंश द्वारा किया गया था। कहा जाता है कि, इन मंदिरों के संस्थापक धन्ना शाह ने इस मंदिर के निर्माण के लिए भूमि रूप राणकुंभ प्राप्त किया था। ये मंदिर 500 साल पुराने हैं, लेकिन अभी भी अच्छी स्थिति में हैं और अच्छी तरह से संरक्षित हैं।

इस मंदिर का तहखाना पूरे परिसर को कवर करते हुए 48,000 वर्गफुट के कुल क्षेत्र में फैला हुआ है। इस मंदिर के परिसर में चार सहायक मंदिर हैं, साथ ही 29 स्तंभों वाले हॉल और 80 गुंबद हैं जो 1444 स्तंभों द्वारा समर्थित हैं, सभी जटिल रूप से खुदे हुए हैं। इन स्तंभों पर की गई नक्काशी 18 मीटर की ऊँचाई पर मौजूद है और इसमें बांसुरी बजाते हुए और विभिन्न नृत्य मुद्राओं में चित्र शामिल हैं। इसके असेम्बली हॉल में, 108 किलो वजन की दो बड़ी घंटियाँ हैं, जिनकी आवाज़, बजने पर हॉल में गूँजती है। (Travel)

चैमुखा मंदिर के परिसर में पार्श्वनाथ के मंदिर जैसे कई अन्य जैन मंदिर हैं। यह जैन आकृतियों से अलंकृत अपनी उत्कीर्ण खिड़कियों के लिए जाना जाता है। इस मंदिर के पास, दो और मंदिर हैं, जिनमें से एक नेमिनाथ को समर्पित है, जो 22वें जैन तीर्थांकर थे और दूसरा सूर्य देव को समर्पित है।

सूर्य नारायण मंदिर

सूर्य नारायण मंदिर सूर्य देव को समर्पित है...

surya temple

सूर्य नारायण मंदिर सूर्य देव को समर्पित है और यह परिपत्र संरचना के असंख्य दीवार अनुमानों के लिए प्रसिद्ध है। यह सात घोड़ों वाले भगवान सूर्य द्वारा संचालित रथ का दृश्य भी प्रदान करता है। इस मंदिर परिसर से एक किलोमीटर की दूरी पर अम्बा माता का मंदिर है। (Travel)

सादरी

सादरी रणकपुर शहर से 8 किमी की दूरी पर स्थित है...

sadri dam

सादरी रणकपुर शहर से 8 किमी की दूरी पर स्थित है। सादरी शहर खुदाबक्श बाबा की एक पुरानी दरगाह के साथ मंदिरों के समूह के लिए प्रसिद्ध है। स्थान के मुख्य मंदिरों में वराह अवतार मंदिर और चिंतामणि पार्श्वनाथ मंदिर शामिल हैं, जो सबसे पुराने भी हैं। (Travel)

मुचल महावीर मंदिर

मुचल महवीर मंदिर, कुम्भलगढ़ अभयारण्य में घनेरेरा गाँव से 5 किमी की दूरी पर स्थित है...

temple in ranakpur

मुचल महवीर मंदिर, कुम्भलगढ़ अभयारण्य में घनेरेरा गाँव से 5 किमी की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर की मुख्य विशेषता भगवान महावीर की मूछों वाली मूर्ति है। इसमें प्रवेश द्वार की चौकी में हाथियों की दो मूर्तियाँ भी हैं। इस मंदिर के आसपास के इलाके में गरासिया आदिवासी गाँव हैं, जो अपनी रंगीन वेशभूषा के लिए प्रसिद्ध हैं। (Travel)

रणकपुर बांध

रणकपुर में स्थित, रणकपुर बांध आसानी से पहुँचा जा सकता है...

dam

रणकपुर में स्थित, रणकपुर बांध आसानी से पहुँचा जा सकता है। रणकपुर बांध एक बहुत अच्छे क्षेत्र में स्थित है। आप कैब को किराए पर लेकर इस अद्भुत जगह की यात्रा कर सकते हैं या आप निजी टैक्सी, ऑटो रिक्शा या बसों जैसे स्थानीय परिवहन द्वारा यात्रा कर सकते हैं। हालांकि कैब से यात्रा करना सबसे अच्छा विकल्प है। यह स्थान अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और एक बार जब आप गंतव्य तक पहुँच जाते हैं तो आप कई अन्य स्थानों को भी देख सकते हैं। यह सभी के लिए एक यात्रा का स्थान है। (Travel)

lotpot-latest-issue | travel-destinations | Ranak pur jain temple | sair-sapata | लोटपोट | sair-spaattaa | travel Rajasthan

यह भी पढ़ें:-

Travel: अतीत से घिरी हुई जगह है बेकल

Travel: मानस राष्ट्रीय उद्यान

Travel: श्रीलंका का पॉपुलर हिल स्टेशन है कैंडी

Travel: विश्व का कसाईखाना है शिकागो