Travel: विश्व का कसाईखाना है शिकागो

शिकागो अमरीका के इलिनाय प्रांत का पश्चिम मध्य में सबसे बड़ा शहर है। मिशिगन झील के दक्षिणी नोंक पर स्थित शिकागो विश्व का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। यहाँ तीस से भी अधिक रेलमार्ग मिलते हैं।

By Lotpot
New Update
night view of chicago

शिकागो

Travel विश्व का कसाईखाना है शिकागो:- शिकागो अमरीका के इलिनाय प्रांत का पश्चिम मध्य में सबसे बड़ा शहर है। मिशिगन झील के दक्षिणी नोंक पर स्थित शिकागो विश्व का सबसे बड़ा रेलवे जंक्शन है। यहाँ तीस से भी अधिक रेलमार्ग मिलते हैं। (Travel)

मिशिगन झील पर स्थित होने के कारण यह एक उत्तम बंदरगाह का भी कार्य करता है...

मिशिगन झील पर स्थित होने के कारण यह एक उत्तम बंदरगाह का भी कार्य करता है। यह मक्का पेटी के उत्तरी सिरे पर स्थित है। यह संसार में गल्ला और मांस की सबसे बड़ी मंडी है। यहाँ विश्व के सबसे अधिक पशु काटे जाते हैं। (Travel) इसी से इसे विश्व का कसाईखाना कहते हैं। यहाँ से मक्का खिलाकर मोटा किए हुए जानवरों को काटकर उनका मांस डिब्बों में भरकर बाहर भेजा जाता है। (Travel)

evening image of chicago

 यहाँ कृषि-यंत्रों, आटा पीसने, कागज, मोटर गाड़ियों के उपकरण, वायुयान के पुर्जों, वस्त्र एंव जलयान का निर्माण किया जाता है। दक्षिणी शिकागो में तेलशोधक केंद्र है। शिकागो मेट्रोपोलिटन क्षेत्र जिसे बोलचाल की भाषा में शिकागोलैंड के नाम से भी जाना जाता है अमरीकी परिवहन व्यवस्था, अमरीकी संस्कृति, अमरीकी राजनीति, अमरीकी शिक्षा और अमरीकी अर्थव्यवस्था का एक बड़ा केंद्र है। शिकागो को पश्चिम मध्य अमरीका की व्यवसायिक और सांस्कृतिक राजधानी भी कहते हैं। (Travel)

 travel-destinations | Travel Chicago | lotpot-latest-issue | sair-spaattaa | ट्रेवल 

ऐसी और जानकारी के लिए पढ़ें:-

गोवा की हिप्पी राजधानी है अरंबोल

भारत का स्कॉट्लैंड मदिकेरी

असम के खूबसूरत हिल स्टेशन

Travel: मिक्की माउस, थ्रिलर राइडिंग की दुनिया है डिज़्नीलैंड