Travel: अतीत से घिरी हुई जगह है बेकल

कासरगोड जिले में एक शांत गाँव, बेकल एक अतीत से घिरी हुई जगह है। प्राचीन किले, सुनहरे समुद्र तट, राजसी पहाड़ियाँ, बहती नदियाँ और समृद्ध सांस्कृतिक परंपरा इस भूमि के आकर्षण को बढ़ाती है।

By Lotpot
New Update
beach

बेकल गाँव की सैर

कासरगोड जिले में एक शांत गाँव, बेकल एक अतीत से घिरी हुई जगह है। प्राचीन किले, सुनहरे समुद्र तट, राजसी पहाड़ियाँ, बहती नदियाँ और समृद्ध सांस्कृतिक परंपरा इस भूमि के आकर्षण को बढ़ाती है। भारत के दक्षिण पश्चिमी छोर में स्थित, सुन्दर समुद्र तट और बैकवाटर, बेकल को एक पर्यटन स्थल बनाने के योग्य बनाते हैं। (Travel)

अनंतपुरा मंदिर:-

अनंतपुरा मंदिर केरल का एकमात्र झील मंदिर है...

south temple

अनंतपुरा मंदिर केरल का एकमात्र झील मंदिर है और अनंत पद्मनाभ स्वामी की मूल सीट है। इस मंदिर की झील को एक मगरमच्छ का घर माना जाता है, जिसे स्थानीय लोग इस मंदिर का रक्षक मानते है। 9वीं शताब्दी में निर्मित इस मंदिर में कोई भी मनुष्य बिना जाति, नस्ल और धर्म की परवाह किए जा सकता था। भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए भक्त और पर्यटक इस मंदिर में आते हैं और झील में रहने वाले मगरमच्छ की एक झलक भी देखते हैं। (Travel)

बेकल बीच:-

इस शहर का एक प्रमुख आकर्षण आश्चर्यजनक रूप से सुंदर बेकल बीच है...

beach

इस शहर का एक प्रमुख आकर्षण आश्चर्यजनक रूप से सुंदर बेकल बीच है। यहां आने वाले यात्री बैकवाटर के माध्यम से जा सकते हैं, शांत पानी में तैर सकते हैं, खूबसूरती से नारियल के पेड़ों के नीचे टहल सकते हैं और यहां पहाड़ियों पर चढ़ सकते हैं। यह शहर के शोर से दूर एक आदर्श स्थान है और यहाँ आप सूरज के नीचे आराम कर सकते हैं। (Travel)

बेकल किला:-

अरब सागर की अनंत लहरों का सामना कर रहे दो ताड़-तट के बीच...

Garden of fort

अरब सागर की अनंत लहरों का सामना कर रहे दो ताड़-तट के बीच बेकल किला बना है। अफवाह यह है कि यह किला चिरक्कल वंश के दिनों से था। यह किला पर्यटकों को तलाशने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है और सदियों से पर्यटकों और इतिहासकारों को आकर्षित करता रहा है।  इस किले की पहचान दक्षिण में सुरंग, टैंक के लिए कदम, सैन्य हथियार रखने के लिए जगह और ऑब्जरवेशन टावर हैं। यह खोजकर्ताओं के लिए एक आदर्श स्थान है क्योंकि आप इस किले के कई रहस्यों को जानने का आनंद ले सकते हैं। (Travel)

कपिल बीच:-

कपिल बीच बेकल में एक विशाल, शांत और एकांत समुद्र तट है...

beach

कपिल बीच बेकल में एक विशाल, शांत और एकांत समुद्र तट है और अब एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण का केंद्र है। यह अपने शांत वातावरण के कारण अन्य समुद्र तट से अलग है। एडवेंचर के लिए उत्सुक यात्री अरब सागर का खूबसूरत दृश्य देखने के लिए कोडी क्लिफ पर भी चढ़ सकते हैं। यह चट्टान ऐसा लगता है जैसे यह अरब सागर से निकला है और प्रकृति से प्यार करने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। (Travel)

मलिक दीनार मस्जिद:-

मलिक दीनार मस्जिद को मलिक दीनार ग्रैंड जुमा मस्जिद के रूप में भी जाना जाता है...

mosque

मलिक दीनार मस्जिद को मलिक दीनार ग्रैंड जुमा मस्जिद के रूप में भी जाना जाता है, जिसे मलिक इब्न दीनार ने 642 ईस्वी में बनवाया था। यह भारत की प्राचीन और ऐतिहासिक मस्जिदों में से एक है और इसमें मलिक इब्न दीनार के वंशज मलिक इब्न मोहम्मद का मकबरा है। यह विशिष्ट मालाबार शैली में बनाया गया है और मुसलमानों के लिए एक पवित्र स्थान है। यूरोस महोत्सव के समारोह के दौरान, कई पर्यटकों और भक्तों द्वारा मस्जिद का दौरा किया जाता है। (Travel)

नीलेश्वरम्:-

यह बेकल से 12 किमी दूर स्थित है। यह प्राचीन समय में नीलेश्वरम् राजाओं का...

resort

यह बेकल से 12 किमी दूर स्थित है। यह प्राचीन समय में नीलेश्वरम् राजाओं का राज्य था और अब इसे सांस्कृतिक केंद्र माना जाता है। यहाँ का मुख्य आकर्षण महल और इसके विभिन्न मंदिर हैं। आप इस योग और सांस्कृतिक केंद्र में प्राकृतिक उपचार जैसे हर्बल स्नान और कीचड़ स्नान कर सकते हैं। (Travel)

कैसे पहुंचें बेकल से हवाई अड्डे तकः मंगलौर हवाई अड्डा बेकल से लगभग 70 किमी दूर है और निकटतम हवाई अड्डा है।

ट्रेन द्वाराः बेकल के निकटतम रेलवे स्टेशन कासरगोड रेलवे स्टेशन और कान्हांगद हैं, दोनों लगभग 12 किमी दूर है। (Travel)

सड़क मार्ग सेः बेकल शहर कई जगहों से सड़कों द्वारा जुड़ा हुआ है। यहाँ नियमित बस सेवा और टैक्सी शहर के लिए उपलब्ध होती हैं। (Travel)

 lotpot-latest-issue | travel-destinations | sair-sapata | bekal beach | ट्रेवल | sair-spaattaa

यह भी पढ़ें:- 

Travel: मानस राष्ट्रीय उद्यान

Travel: श्रीलंका का पॉपुलर हिल स्टेशन है कैंडी

Travel: विश्व का कसाईखाना है शिकागो

असम के खूबसूरत हिल स्टेशन