Travel: पूर्व का स्कॉटलैंड कहा जाता है चेरापूंजी को

'बादलों के निवास', मेघालय में स्थित, चेरापूंजी एक आकर्षक पर्यटन स्थल है जो अपनी समृद्ध संस्कृति, सुंदर परिदृश्य, हरी-भरी हरियाली, मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरनों और उल्लेखनीय जीवंत जड़ पुलों के लिए जाना जाता है।

By Lotpot
New Update
Cherrapunji

पूर्व का स्कॉटलैंड कहा जाता है चेरापूंजी को

Travel पूर्व का स्कॉटलैंड कहा जाता है चेरापूंजी को:- 'बादलों के निवास', मेघालय में स्थित, चेरापूंजी एक आकर्षक पर्यटन स्थल है जो अपनी समृद्ध संस्कृति, सुंदर परिदृश्य, हरी-भरी हरियाली, मंत्रमुग्ध कर देने वाले झरनों और उल्लेखनीय जीवंत जड़ पुलों के लिए जाना जाता है। चेरापूंजी पूर्वोत्तर भारत के मेघालय राज्य में पाया जाने वाला एक छोटा सा शहर है। यह राज्य की राजधानी शिलांग से लगभग 54 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है। (Travel)

Cherrapunji

यह शहर पूर्वी खासी पहाड़ियों में शिलांग पठार की ऊंचाई पर स्थित है। यह पठार समुद्र तल से औसतन लगभग 1,480 मीटर ऊपर है और आसपास की घाटियों के तल से 1,000 मीटर ऊपर स्थित है। यह शहर समुद्र तल से 1,260 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

स्थानीय रूप से सोहरा के नाम से जाना जाने वाला चेरापूंजी खासी पहाड़ियों के दक्षिणी किनारे पर स्थित है, जहां टेक्टोनिक प्लेटों में डॉकी फॉल्ट के कारण खड़ी चट्टानें मौजूद हैं। यह अत्यधिक प्राकृतिक सौंदर्य का स्थान है, जो मानसून के बादलों और वर्ष के आठ महीनों में होने वाली भारी वर्षा से और भी निखर जाता है। (Travel)

भारत के पूर्वोत्तर राज्य भारत की मुख्य भूमि से केवल सिलीगुड़ी कॉरिडोर या चिकन नेक नामक एक...

भारत के पूर्वोत्तर राज्य भारत की मुख्य भूमि से केवल सिलीगुड़ी कॉरिडोर या चिकन नेक नामक एक संकीर्ण अड़चन (bottleneck) से जुड़े हुए हैं। इनमें से अधिकांश तथाकथित 'सात बहन राज्य' अभी भी अपेक्षाकृत अज्ञात हैं। 'मेघालय' शब्द, एक भारतीय राज्य है जहाँ चेरापूंजी स्थित है, को दिया गया है, जिसका अर्थ है 'बादलों का निवास' और यह नाम इस पहाड़ी राज्य के लिए बहुत उपयुक्त है, जो अक्सर धुंध में घिरा रहता है।

राज्य सरकार द्वारा चेरापूंजी शहर का नाम बदलकर उसका मूल नाम 'सोहरा' कर दिया गया है। अंग्रेजों ने इसका उच्चारण 'चुर्रा' किया और अंततः इसी से चेरापूंजी नाम विकसित हुआ, जिसका उपयोग वास्तव में पहली बार भारत के अन्य हिस्सों के पर्यटकों द्वारा किया गया था और इसका अर्थ है 'संतरे की भूमि'। (Travel)

Cherrapunji

चेरापूंजी शहर को अक्सर पृथ्वी पर सबसे अधिक बारिश वाली जगह होने का श्रेय दिया जाता है, लेकिन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, पश्चिम में केवल 10 मील की दूरी पर पास के मावसिनराम में चेरापूंजी से भी अधिक वर्षा होती है। मावसिनराम की औसत वार्षिक वर्षा अविश्वसनीय रूप से 11,871 मिमी दर्ज की गई है।

चेरापूंजी के नाम वर्षा के कई अन्य रिकॉर्ड हैं, जिनमें कुल उच्चतम वार्षिक वर्षा का रिकॉर्ड भी शामिल है, जहां 1861 में 26,470 मिमी की आश्चर्यजनक बारिश हुई थी। इसमें दो दिन की बारिश का रिकॉर्ड भी दर्ज है, जहां 15 से 16 जून 1995 को अविश्वसनीय 2,493 मिमी बारिश हुई थी। (Travel)

'पूर्व का स्कॉटलैंड' शब्द मूल रूप से यूरोपीय निवासियों द्वारा उत्तर में शिलांग के आसपास की पहाड़ियों को दिया गया था क्योंकि परिदृश्य उन्हें घर की याद दिलाते थे, लेकिन यह शब्द चेरापूंजी के आसपास के वनों की कटाई वाले परिदृश्यों के लिए भी उतना ही मान्य है।

चेरापूंजी में झरने दुनिया के सबसे शानदार झरनों में से कुछ हैं और इनमें भारत का सबसे ऊंचा झरना भी शामिल है। नोहकलिकाई झरना (भारत में सबसे ऊंचा), नोहसंगिथियांग झरना (सात बहनें झरना), किनरेम झरना और सुदूर इंद्रधनुष झरना, जो असंभव रूप से सुंदर और असली है। (Travel)

Cherrapunji

lotpot | lotpot E-Comics | travel meghalaya | travel places in India | travel destinations India | Travel Cherrapunji | Meghalaya tourism | highest water fall of India | Root Bridge | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | ट्रेवल चेरापूंजी | Scotland of the East | भारत का सबसे ऊँचा झरना

यह भी पढ़ें:-

Travel: अफ़्रीका की सफ़ारी राजधानी है नैरोबी

Travel: जगन्नाथ पुरी रथयात्रा

Travel: पहाड़ों की रानी ऊटी

Travel: द गिफ्ट ऑफ द जंगल कोडाईकनाल