Travel: ताज महल का शहर आगरा

उत्तर प्रदेश में यमुना नदी के तट पर स्थित, आगरा एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है क्योंकि यह दुनिया के 7 आश्चर्यों में से एक, ताज महल का घर है। यह दो अन्य यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों आगरा किला और फ़तेहपुर सीकरी।

By Lotpot
New Update
agra

ताज महल का शहर आगरा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Travel ताज महल का शहर आगरा:- उत्तर प्रदेश में यमुना नदी के तट पर स्थित, आगरा एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है क्योंकि यह दुनिया के 7 आश्चर्यों में से एक, ताज महल का घर है। यह दो अन्य यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों आगरा किला और फ़तेहपुर सीकरी के साथ मुगल साम्राज्य के स्थापत्य इतिहास और विरासत की एक झलक है। इतिहास, वास्तुकला, रोमांस सभी मिलकर आगरा का जादू बनाते हैं इसलिए, भारत में रहने वाले या आने वाले किसी भी व्यक्ति को इसे अवश्य देखना चाहिए। (Travel)

agra

आगरा भारत के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है। यमुना नदी के तट पर स्थित, इस खूबसूरत शहर ने तब लोगों का ध्यान आकर्षित किया जब सिकंदर लोधी ने आगरा को राजधानी बनाने का फैसला किया। अकबर, जहांगीर, शाहजहां और औरंगजेब के शासनकाल के दौरान भी यह राजधानी बना रहा। आगरा को ताज महल, बुलंद दरवाजा और आगरा किला जैसे कुछ अविश्वसनीय स्मारक मुगल काल के दौरान ही प्राप्त हुए थे।

आगरा दीन-ए-इलाही नामक धर्म का जन्मस्थान है, जो अकबर के शासनकाल के दौरान फला-फूला। राधास्वामी मत...

agra

आगरा दीन-ए-इलाही नामक धर्म का जन्मस्थान है, जो अकबर के शासनकाल के दौरान फला-फूला। राधास्वामी मत का भी, जिसके दुनिया भर में लगभग दो मिलियन अनुयायी हैं। आगरा का जैन धर्म के शौरीपुर और 1000 ईसा पूर्व हिंदू धर्म के रूणुक्ता के साथ ऐतिहासिक संबंध हैं। (Travel)

आगरा उत्तर प्रदेश के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक है और भारत का 24वां सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। अपने लंबे और समृद्ध इतिहास के साथ, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आगरा दिल्ली और जयपुर के साथ पर्यटकों के लिए लोकप्रिय गोल्डन ट्राएंगल सर्किट का हिस्सा है। यह वाराणसी और लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश हेरिटेज आर्क का भी हिस्सा है। (Travel)

अपने स्मारकों के अलावा, आगरा में खाने के शौकीनों के लिए कुछ रोमांचक चीजें हैं। यह अपने पेठे (कद्दू से बनी और गुलाब जल और केसर से बनी एक मिठाई) के लिए उतना ही प्रसिद्ध है जितना कि ताज महल के लिए। आगरा अपनी संगमरमर की कलाकृतियों के लिए भी जाना जाता है, जिन्हें सदर बाजार या किनारी बाजार क्षेत्र में सबसे ज्यादा खरीदा जाता है।

agra

आगरा का दौरा ज्यादातर नई दिल्ली या उत्तर प्रदेश के अन्य नजदीकी शहरों से एक दिवसीय यात्रा पर किया जाता है, लेकिन यह पूरी तरह से इसके लायक है। चकित, प्रेरित और रोमांचित होने के लिए तैयार रहें। हालाँकि, अनौपचारिक टूर गाइड और नकली हस्तशिल्प की आड़ में ठगों से थोड़ा सावधान रहें। (Travel)

lotpot E-Comics | travel places in India | travel destinations India | Travel Uttar Pradesh | Uttar pradesh tourism | Travel Agra | Travel Taj Mahal | Taj Mahal | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | ट्रेवल आगरा

यह भी पढ़ें:-

Travel: खालसा पंथ की इमारत विरासत-ए-खालसा

Travel: सुंदरबन मैंग्रोव वन

Travel: अफ़्रीका की सफ़ारी राजधानी है नैरोबी

Travel: एक हिंदूराष्ट्र है नेपाल