Travel: सुंदरबन मैंग्रोव वन

सुंदरबन मैंग्रोव वन, दुनिया के सबसे बड़े ऐसे वनों में से एक है (140,000 हेक्टेयर), बंगाल की खाड़ी पर गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना नदियों के डेल्टा पर स्थित है। यह 1987 में अंकित भारत के सुंदरबन विश्व धरोहर स्थल की सीमा के निकट है।

By Lotpot
New Update
Sunderban

सुंदरबन मैंग्रोव वन

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Travel सुंदरबन मैंग्रोव वन:- सुंदरबन मैंग्रोव वन, दुनिया के सबसे बड़े ऐसे वनों में से एक है (140,000 हेक्टेयर), बंगाल की खाड़ी पर गंगा, ब्रह्मपुत्र और मेघना नदियों के डेल्टा पर स्थित है। यह 1987 में अंकित भारत के सुंदरबन विश्व धरोहर स्थल की सीमा के निकट है। यह स्थल ज्वारीय जलमार्गों, कीचड़ वाले मैदानों और नमक-सहिष्णु मैंग्रोव वनों के छोटे द्वीपों के एक जटिल नेटवर्क से घिरा हुआ है। यह क्षेत्र अपने विस्तृत जीव-जंतुओं के लिए जाना जाता है, जिनमें 260 पक्षी प्रजातियाँ, बंगाल टाइगर और अन्य संकटग्रस्त प्रजातियाँ जैसे एस्टुरीन मगरमच्छ और भारतीय अजगर शामिल हैं। (Travel)

Sunderban

दक्षिण में तीन वन्यजीव अभयारण्य 139,700 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करते हैं। बंगाल की खाड़ी के तटीय क्षेत्र में एक विशिष्ट भौगोलिक स्थिति के...

दक्षिण में तीन वन्यजीव अभयारण्य 139,700 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करते हैं। बंगाल की खाड़ी के तटीय क्षेत्र में एक विशिष्ट भौगोलिक स्थिति के भीतर एक अद्वितीय जैव जलवायु क्षेत्र में स्थित, यह पौराणिक और ऐतिहासिक घटनाओं की प्राचीन विरासत का एक मील का पत्थर है। शानदार प्राकृतिक सुंदरता और प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर, यह जमीन और पानी दोनों पर मैंग्रोव वनस्पतियों और जीवों की उच्च जैव विविधता के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है।

Sunderban

रॉयल बंगाल टाइगर, गंगा और इरावाडी डॉल्फ़िन, एस्टुरीन मगरमच्छ और गंभीर रूप से लुप्तप्राय स्थानिक नदी टेरापिन (बाटागुर बास्का) सहित विश्व स्तर पर लुप्तप्राय प्रजातियों के लिए सुंदरबन सार्वभौमिक महत्व का है। यह पैंथेरा टाइग्रिस प्रजाति के लिए दुनिया का एकमात्र मैंग्रोव निवास स्थान है। (Travel)

सुंदरवन इस क्षेत्र की सबसे बड़ी डेल्टा, बैक वॉटर और ज्वारीय घटना है और इस प्रकार यह कई सैकड़ों जलीय, स्थलीय और उभयचर प्रजातियों के लिए विविध आवास प्रदान करता है। यह संपत्ति सीमाओं के भीतर शामिल सभी प्रमुख मूल्यों के साथ अपनी उच्च पुष्प और जीव विविधता का पर्याप्त रूप से प्रतिनिधित्व करने के लिए पर्याप्त आकार की है।

Sunderban

सुंदरवन इस स्थल के आसपास के लाखों लोगों के लिए स्थायी आजीविका प्रदान करता है और लोगों को तूफान, चक्रवात, ज्वार-भाटा, समुद्री जल रिसाव और घुसपैठ से बचाने के लिए आश्रय बेल्ट के रूप में कार्य करता है। (Travel)

यह क्षेत्र के आसपास के छोटे गांवों में रहने वाले बड़ी संख्या में लोगों के लिए कुछ मौसमों में आजीविका प्रदान करता है, जो लकड़ी काटने वाले, मछुआरे, शहद इकट्ठा करने वाले, पत्ते और घास इकट्ठा करने वाले जैसे विभिन्न काम करते हैं।

कठिन पहुंच, परिवहन की व्यवस्था और उपयुक्त आवास सहित सुविधाओं की कमी के कारण पर्यटन संख्या अपेक्षाकृत कम रहती है। बड़े पैमाने पर पर्यटन और उसके प्रभावों से संपत्ति के मूल्यों पर असर पड़ने की संभावना नहीं है। (Travel)

Sunderban

lotpot | lotpot E-Comics | travel places in India | travel destinations India | Tourist Places | West Bengal Tourism Destination | West Bengal Tourism | Sundarban | Travel Sundarban | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | ट्रेवल | ट्रेवल वेस्ट बंगाल

यह भी पढ़ें:-

Travel: कच्छ जहां धरती आसमान से मिलती है

Travel: अफ़्रीका की सफ़ारी राजधानी है नैरोबी

Travel: सिक्किम के माथे का ताज है गुरुडोंगमार झील

Travel: 572 छोटे बड़े द्वीपों से मिलकर बना है अण्डमान और निकोबार