Travel: पूर्वोत्तर का एक जीवंत और गतिशील स्वर्ग है गंगटोक

गंगटोक नाम का अर्थ है "पहाड़ी की चोटी।" अत्यधिक आकर्षक, आनंददायक बादलों से घिरा - सिक्किम की राजधानी गंगटोक भी आपको दूर क्षितिज पर माउंट कंचनजंगा का शानदार दृश्य दे सकता है।

By Lotpot Kids
New Update
Arial view of Gangtok

पूर्वोत्तर का एक जीवंत और गतिशील स्वर्ग है गंगटोक

Travel पूर्वोत्तर का एक जीवंत और गतिशील स्वर्ग है गंगटोक:- गंगटोक नाम का अर्थ है "पहाड़ी की चोटी।" अत्यधिक आकर्षक, आनंददायक बादलों से घिरा - सिक्किम की राजधानी गंगटोक भी आपको दूर क्षितिज पर माउंट कंचनजंगा का शानदार दृश्य दे सकता है। पहाड़ों और बादलों के बीच बसा यह प्राचीन हिल स्टेशन हिमालय पर्वत श्रृंखला के बहुत सारे ट्रैकर्स के लिए एक आधार भी है। यदि केबल कार में विहंगम दृश्य से देखा जाए तो मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रिज्मीय सुंदरता और सुंदर घुमावदार पहाड़ी सड़कें और भी अधिक लुभावनी लगती हैं। (Travel)

गंगटोक को सुरक्षित रूप से देश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक...

गंगटोक को सुरक्षित रूप से देश के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक कहा जा सकता है। सांस्कृतिक पहचानों के मिश्रण से लेकर शहरीकरण तक सब कुछ सही मात्रा में होने के कारण, गंगटोक पूर्वोत्तर का एक जीवंत और गतिशील स्वर्ग है। यहाँ से दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट कंचनजंगा का अद्भुत दृश्य दिखाई देता है। गंगटोक प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है और इसमें विभिन्न प्राकृतिक आकर्षण हैं जैसे कि त्सोमगो झील, बान झाकरी फॉल्स, ताशी व्यूपॉइंट, एनची मठ, गणेश टोक, दो द्रुल चोर्टेन रुमटेक मठ आदि शामिल हैं। इसके अलावा, तीस्ता नदी उत्तर पूर्व भारत में व्हाइट वॉटर राफ्टिंग के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। (Travel)

Kanchanjunga mountain from Gangtok

गंगटोक मक्का, चावल, दालें और संतरे के बाजार केंद्र के रूप में कार्य करता है। 1962 में तिब्बत (चीन) के साथ सीमा बंद होने तक, यह नाथू दर्रा (नाथू-ला) के माध्यम से 13 मील (21 किमी) उत्तर-पूर्व में भारत-तिब्बत व्यापार मार्ग पर एक महत्वपूर्ण बिंदु था। हालाँकि, दर्रे को 2006 में व्यापार के लिए फिर से खोल दिया गया था। गंगटोक से उत्तरी सिक्किम राजमार्ग (1962) लाचुंग और लाचेन के माध्यम से तिब्बती सीमा क्षेत्रों तक पहुंचता है, और राष्ट्रीय राजमार्ग दक्षिण पश्चिम से भारत तक चलता है। (Travel)

Nathula Pass sikkim

गंगटोक में इलायची, जो राज्य से एक महत्वपूर्ण निर्यात है, और उपोष्णकटिबंधीय फलों के लिए सरकार द्वारा संचालित नर्सरी हैं, और दक्षिण में ताडोंग में एक प्रायोगिक कृषि स्टेशन है। शहर के देवराली ऑर्किड अभयारण्य में सिक्किम में पाए जाने वाले ऑर्किड की लगभग 200 प्रजातियाँ हैं। (Travel)

गर्मी के मौसम में गंगटोक का मौसम सुहावना रहता है। मौसम के दौरान तापमान 18°C से 25°C तक रहता है। अगर आप गर्मी से बचना चाहते हैं तो गंगटोक घूमने का यह सबसे अच्छा समय है। गर्म धूप और ठंडी हवा का मिश्रण प्रत्येक आगंतुक को अपने परिवार और दोस्तों के साथ अद्भुत गतिविधियों में शामिल होने की अविस्मरणीय छुट्टी का वादा करता है। गंगटोक की यात्रा की योजना बना रहे हनीमून जोड़े निश्चित रूप से एक सुखद अनुभव के लिए हैं क्योंकि यह बिल्कुल आनंददायक मौसम प्रदान करता है। (Travel)

travel-destinations | Capital of Sikkim | Travel places India | लोटपोट | ट्रेवल | ट्रेवल गंगटोक | travel-places

यह भी पढ़ें:-

Travel: छत्तीसगढ़ में घूमने वाली उम्दा जगह

Travel: भारत की सबसे ठंडी जगह है द्रास

Travel: विक्टोरिया मेमोरियल हाॅल कोलकाता की सबसे चर्चित इमारत

Travel: नर और नारायण नामक पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्तिथ है बद्रीनाथ