Travel: छत्तीसगढ़ में घूमने वाली उम्दा जगह

छत्तीसगढ़, पूर्व-मध्य भारत का राज्य। यह उत्तर और उत्तर-पूर्व में भारतीय राज्यों उत्तर प्रदेश और झारखंड, पूर्व में ओडिशा (उड़ीसा), दक्षिण में तेलंगाना (पूर्व में आंध्र प्रदेश का हिस्सा) और पश्चिम में महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से घिरा है।

By Lotpot Kids
New Update
Chattisgargh

छत्तीसगढ़ में घूमने वाली उम्दा जगह

Travel छत्तीसगढ़ में घूमने वाली उम्दा जगह:- छत्तीसगढ़, पूर्व-मध्य भारत का राज्य। यह उत्तर और उत्तर-पूर्व में भारतीय राज्यों उत्तर प्रदेश और झारखंड, पूर्व में ओडिशा (उड़ीसा), दक्षिण में तेलंगाना (पूर्व में आंध्र प्रदेश का हिस्सा) और पश्चिम में महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से घिरा है। छत्तीसगढ़ में दक्षिण एशियाई प्रायद्वीप की सबसे महत्वपूर्ण नदियों में से एक महानदी का स्रोत है। यह नदी रायपुर के निकट एक गाँव से निकलती है। यह पश्चिम की ओर लगभग 125 मील (200 किमी) तक बहती है और बिलासपुर से लगभग 8 मील (13 किमी) दूर शिवनाथ नदी से मिलती है। (Travel)

बर्नवापरा वन्यजीव अभ्यारण्य

बर्नवापरा वन्यजीव अभ्यारण्य महासमुंद जिले के उत्तरी हिस्से में स्थित यह वन्यजीव अभ्यारण्य 1976 में 245 स्क्वायर किलोमीटर के हिस्से में बना था। यह अभ्यारण्य काफी हिट रहा और रायपुर की सबसे आकर्षित जगहों में यह सातवे नंबर पर आता है। (Travel)

Barnparva vanya jeev abhayaranya

श्री राजीव लोचन मंदिर

राजीव लोचन मंदिर का मतलब असल में सुन्दर आँख होता है और यह भगवान विष्णु का प्रतीक है। महाकोसल की खूबसूरत वास्तुकला का यह मंदिर उम्दा उदाहरण है। (Travel)

दंतेश्वरी मंदिर

चालुक्य राजाओं की पौराणिक भगवान वारंगल की स्थापना डंकिनी नदी और शंकिनी नदी की एकत्रीकरण के पास दंतेश्वरी के रूप में हुई थी, इसलिए इस जगह को दंतेश्वरी कहा जाता है। (Travel)

Dantanteshwar

चित्रकोट झरना

विन्दु हिमालय से नदी इंद्रावती का पानी बहकर चित्रकोट झरना बनाता है। इसे भारत का नियाग्रा फाल्स भी कहा जाता है। यह भारत का सबसे बड़ा झरना है और इसे बारिश के मौसम में देखने का और भी मजा आता है। (Travel)

राजीव स्मृति वन

पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गाँधी की याद में बनी यह जगह एक अनोखी प्राकृतिक संरक्षण जगह है। 14 एकड़ में बनी यह जगह लोगों को पर्यावरण के संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए बनायीं गयी थी। (Travel)

महाकोशल कला गैलरी

यह कला गैलरी सभी लोकल लोगों की कला को दर्शाती है और यहाँ कई कला प्रदर्शनियों का प्रदर्शन किया जाता है। (Travel)

Chattisgarh art

पुरखौती मुक्तांगन

पुरखौती मुक्तांगन को छत्तीसगढ़ की संस्कृति डिपार्टमेंट ने बनाया था और यह 18 हेक्टेयर जमीन पर फैला हुआ है। यह पूरी प्राकृतिक रिसोर्सेज को मौजूदा इंडस्ट्री के साथ प्रदर्शित करता है। (Travel)

TouristPlace | Lotpot Hindi | India Travel | India Tourism | India ki Sair | Chattishgarh Tourist Place | Best Travel Place | Amazing Place of India | travel-destinations | लोटपोट

यह भी पढ़ें:-

Travel: एक खुला संग्रहालय है हम्पी

Travel: विश्व धरोहर हैं अजंता और एलोरा की प्राचीन रॉक-कट गुफाएँ

Travel: भगवान श्री कृष्ण का शिक्षा स्थान गुरू सांदीपनि आश्रम

भारत का स्कॉट्लैंड मदिकेरी