Travel: एक खुला संग्रहालय है हम्पी

हम्पी या हम्पे (कन्नड़: hɐmpe), जिसे हम्पी में स्मारकों के समूह के रूप में भी जाना जाता है, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जो भारत के पूर्व-मध्य कर्नाटक के हम्पी (शहर), बल्लारी जिले अब विजयनगर जिले में स्थित है।

By Lotpot
New Update
Hampi

एक खुला संग्रहालय है हम्पी

Travel एक खुला संग्रहालय है हम्पी:- हम्पी या हम्पे (कन्नड़: hɐmpe), जिसे हम्पी में स्मारकों के समूह के रूप में भी जाना जाता है, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जो भारत के पूर्व-मध्य कर्नाटक के हम्पी (शहर), बल्लारी जिले अब विजयनगर जिले में स्थित है। (Travel)

500 प्राचीन स्मारकों, सुंदर मंदिरों, हलचल भरे सड़क बाजारों, गढ़ों, खजाने की इमारत...

500 प्राचीन स्मारकों, सुंदर मंदिरों, हलचल भरे सड़क बाजारों, गढ़ों, खजाने की इमारत और विजयनगर साम्राज्य के मनोरम अवशेषों से घिरा, हम्पी एक बैकपैकर के लिए आनंददायक स्थान है। हम्पी एक खुला संग्रहालय है जिसमें देखने के लिए 100 से अधिक स्थान हैं। (Travel)

हम्पी 1500 ईस्वी के आसपास विजयनगर साम्राज्य की राजधानी थी, और कुछ खातों के अनुसार, उस समय दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर था।

हम्पी के आसपास का इलाका खंडहरों जितना ही रहस्यमय है। शहर विभिन्न आकारों के पत्थरों से घिरा हुआ है, और आप पूरे शहर और भूगोल का आश्चर्यजनक दृश्य देखने के लिए थोड़े से प्रयास से उनके शीर्ष पर चढ़ सकते हैं। यह तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित है। अपने विशाल, सुंदर नक्काशीदार मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। (Travel)

हम्पी को 1986 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था और इस स्थान की खोई हुई महिमा को बहाल करने के लिए कई प्रयास किए गए हैं, मुख्य क्षेत्र में बहुत सीमित (यदि कोई हो) आधुनिक प्रतिष्ठानों की अनुमति है, जो खंडहरों को एक प्रामाणिक अनुभव देता है। (Travel)

हम्पी में घूमने लायक स्थान:

विरुपाक्ष मंदिर:- विरुपाक्ष मंदिर (या प्रसन्न विरुपाक्ष मंदिर) हम्पी में तुंगभद्रा नदी के तट पर स्थित है। 7वीं शताब्दी के दौरान निर्मित, मंदिर की सुंदर वास्तुकला और इतिहास ने इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल बना दिया है। यह मंदिर भगवान शिव के एक रूप भगवान विरुपाक्ष का निवास है। आपको मंदिर की दीवारों पर इसकी समृद्ध विरासत के प्रमाण के रूप में 7वीं शताब्दी के सुंदर शिलालेख मिलेंगे। (Travel)

World Heritage Site Virupaksha Temple Hampi

विट्ठल मंदिर:- हम्पी में सबसे प्रभावशाली संरचना, विट्ठल मंदिर 16वीं शताब्दी का है और वास्तव में समृद्ध वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण है। प्रसिद्ध पत्थर का रथ, जो हम्पी की वास्तुकला का एक प्रतिष्ठित प्रतीक बन गया है, इस मंदिर के परिसर के अंदर स्थित है। मंदिर परिसर विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। मुख्य द्वार पर नक्काशी वाला एक प्रभावशाली मेहराब है, और यह एक बड़े प्रांगण में खुलता है जिसके केंद्र में प्रसिद्ध पत्थर का रथ है। मुख्य मंदिर रथ के ठीक पीछे स्थित है और इसमें सुंदर नक्काशी है। (Travel)

World heritage site Vitthal Temple Hampi

लोटस पैलेस:- हम्पी में लोटस पैलेस शहर के सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक है। इसकी संरचना खिले हुए कमल की तरह दिखने के कारण इसका नाम रखा गया, यह महल विजयनगर साम्राज्य की शाही महिलाओं के लिए निर्दिष्ट क्षेत्र था। (Travel)

World Heritage Site Lotus Palace Hampi

lotpot-e-comics | travel Hampi | world-heritage-sites | Veerupaksha Temple | लोटपोट | विश्व धरोहर स्थल हम्पी | सैर सपाटा | travel-destinations

यह भी पढ़ें:- 

Travel: भारत की सबसे ठंडी जगह है द्रास

Travel: भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है कुर्ग

Travel : पर्यटकों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है श्रीनगर गढ़वाल

Travel: विश्वास स्वरूपम नाथद्वारा की भव्य राजसी शिव प्रतिमा