Travel: एशिया के सर्वश्रेष्ठ पार्कों में से एक कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

मध्य प्रदेश के मध्य क्षेत्र में स्थित, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान (Kanha National Park) मध्य भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है और इसे एशिया के सर्वश्रेष्ठ पार्कों में से एक माना गया है।

By Lotpot
New Update
kanha national park

एशिया के सर्वश्रेष्ठ पार्कों में से एक है कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Travel एशिया के सर्वश्रेष्ठ पार्कों में से एक कान्हा राष्ट्रीय उद्यान:- मध्य प्रदेश के मध्य क्षेत्र में स्थित, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान (Kanha National Park) मध्य भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है और इसे एशिया के सर्वश्रेष्ठ पार्कों में से एक माना गया है। यहाँ बड़े स्तनधारियों की 22 प्रजातियों में से, रॉयल बंगाल टाइगर प्रमुख आकर्षणों में से एक हैं। भारत में सबसे अच्छे बाघ अभयारण्यों में से एक कान्हा राष्ट्रीय उद्यान वर्तमान में 940 किलोमीटर वर्ग क्षेत्र में फैला है जो दो अभयारण्यों में विभाजित है: हॉलन और बंजार (Hallon and Banjar)। (Travel)

kanha national park

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश में सतपुड़ा की मैकल श्रृंखला में बसा है, जो भारत का हृदय है और मध्य भारतीय उच्चभूमि (central Indian highlands) का निर्माण करता है। राष्ट्रीय उद्यान को टाइगर रिजर्व के रूप में जाना जाता रहा है और दिलचस्प बात यह है कि इसे दुनिया के बेहतरीन वन्यजीव क्षेत्रों में से एक घोषित किया गया है। दो राजस्व जिलों मंडला और कालाघाट में फैले, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान को 1879 में एक आरक्षित वन घोषित किया गया था और 1933 में एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में पुनर्मूल्यांकन किया गया था। इसकी स्थिति को 1955 में एक राष्ट्रीय उद्यान में उन्नत किया गया था।

पार्क की स्थापना वर्ष 1955 में की गई थी और तब से इसने कई लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण में सक्रिय रूप से...

पार्क की स्थापना वर्ष 1955 में की गई थी और तब से इसने कई लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण में सक्रिय रूप से योगदान दिया है। राष्ट्रीय उद्यान को 1974 में प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व के तहत लिया गया था। वनस्पतियों और जीवों से भरपूर, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में हिरण की सबसे दुर्लभ प्रजातियों में से एक- बारासिंघा है। एशिया के सबसे सुंदर वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक, यह राष्ट्रीय उद्यान आज रुडयार्ड किपलिंग की पुस्तक- द जंगल बुक के माध्यम से दुनिया भर में जाना जाने लगा। (Travel)

kanha national park

यहां के परिदृश्य और आसपास के शानदार घास के मैदान, जंगल और घने मैरून (maroons) प्रकृति प्रेमियों के लिए शानदार दर्शनीय स्थलों की यात्रा का अनुभव प्रदान करते हैं। भूमि को और अधिक सुंदर और मनमोहक बनाते हुए, घने जंगल के बीच क्रिस्टल स्पष्ट धाराएँ आसपास के वातावरण को साफ करती हैं और वन्य जीवन को बेजोड़ बनाती हैं।

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान अपनी वन्यजीव सफ़ारी के लिए प्रसिद्ध है और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस पार्क में अन्य महत्वपूर्ण जानवर तेंदुए, जंगली कुत्ते, जंगली बिल्लियाँ, लोमड़ी, स्लॉथ भालू, लकड़बग्घा (hynea), लंगूर, जंगली सूअर और सियार हैं। इस राष्ट्रीय उद्यान में अजगर, कोबरा, करैत और अन्य प्रकार के सांपों सहित सरीसृप भी पाए जाते हैं। (Travel)

kanha national park

कान्हा अभ्यारण्य की यात्रा आपको सीधे जंगली जीवों के हरे-भरे आवास के व्यापक क्षेत्र में ले जाती है। हाथी और जीप सफारी के साथ इन सभी प्रजातियों का साक्षात्कार वास्तव में उदार और सार्थक है। जंगल सफारी से आप जंगली जानवरों को करीब से देख सकते हैं और उनकी शानदार तस्वीरें अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं।

इस रिज़र्व ने विशेष रूप से उनके लिए बने अपने सुविकसित बुनियादी ढांचे से दुनिया भर के कई यात्रियों को आकर्षित किया है। सबसे अधिक आनंद लेने के लिए यहां का सबसे अच्छा स्थान बम्मी दादर है, जिसे सनसेट प्वाइंट के रूप में भी जाना जाता है। (Travel)

lotpot | lotpot E-Comics | travel places in India | travel destinations India | National Parks of India | The largest national park of central India | Travel Kanha National Park | Travel Madhya Pradesh | Madhya Pradesh Tourism | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | ट्रेवल मध्य प्रदेश | भारत के राष्ट्रीय उद्यान | मध्य प्रदेश पर्यटन

यह भी पढ़ें:-

Travel: महलों का शहर मैसूरु

Travel: भारत का नियाग्रा फाल्स

Travel: दुनिया के दस सबसे आनंददायक स्थलों में से एक है केरल

Travel: आश्चर्यजनक कला का सुंदर प्रदर्शन है खजुराहो के अधिकांश स्मारक