Travel: दुनिया के दस सबसे आनंददायक स्थलों में से एक है केरल

केरल और पर्यटन लगभग एक दूसरे के पर्यायवाची हैं, भरपूर ट्रॉपिकल यानि ऊष्णकटिबंधीय हरियाली, नारियल के पेड़, तटों पर दूर तक फैले पाम, गदगद कर देने वाली पानी पर तैरती हाउसबोट, कई मंदिर, आयुर्वेद की सुंगध।

By Lotpot Kids
New Update
Kerala house boat

दुनिया के दस सबसे आनंददायक स्थलों में से एक है केरल

Travel दुनिया के दस सबसे आनंददायक स्थलों में से एक है केरल:- केरल और पर्यटन लगभग एक दूसरे के पर्यायवाची हैं, भरपूर ट्रॉपिकल यानि ऊष्णकटिबंधीय हरियाली, नारियल के पेड़, तटों पर दूर तक फैले पाम, गदगद कर देने वाली पानी पर तैरती हाउसबोट, कई मंदिर, आयुर्वेद की सुंगध, दुर्बल झीलें या समुद्री झीलें, नहर, द्वीप आदि, केरल के बारे में न इंकार की जा सकने वाली छाप छोड़ते हैं जिसे सिर्फ केरल में ही देखा जा सकता है। (Travel)

जो लोग दुनिया भर की सैर के प्यासे यानि चहेते हों, उनके लिए केरल का सफर बेहद यादगार होगा। यह कोई छोटा आश्चर्य नहीं है कि नेशनल ज्योग्राफी की मैगजीन 'ट्रैवलर' और ट्रैवल लीजर ने केरल को दुनिया के दस सबसे आनंददायक स्थलों में से एक बताया है और इसे जीवन में अवश्य देखे जाने वाले 50 गंतव्य स्थलों में भी शामिल किया है, साथ ही साथ 21वीं शताब्दी की सौ महान यात्राओं की सूची में भी इसे स्थान प्राप्त हुआ है। (Travel)

Kerala

पर्यटन के रंग इस राज्य के हर शहर, टाउन और दूर-दराज के गांव को भगवान के निजी देश के रूप में नवाज़ा गया है। जो लोग अपनी आंखों से यहां के दुर्लभ नज़ारे देखना चाहते हैं उन्हे यह राज्य शांत बुलावा देता है और यहां आने पर अपनी सारी दास्तां अपनी खूबसूरती में बयां कर देता है। (Travel)

केरल राज्य में कुल 14 जिले हैं जिनमें कासरगोड, कन्नूर, वायनाड, कोझीकोड, मालाप्पुरम...

केरल राज्य में कुल 14 जिले हैं जिनमें कासरगोड, कन्नूर, वायनाड, कोझीकोड, मालाप्पुरम, पलक्कड़, त्रिशुर, एर्नाकुलम, इडुकी, कोट्टयम, अलप्पुझा (अलेप्पे), 'पथानमथीट्वा, कोल्ल्म, तिरूवनंतपुरम सबसे ज्यादा  प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से हैं। पर्यटन स्थल होने के करण इन स्थलों की केरल में ज्यादा प्रसिद्धि है। (Travel)

kerala

वैसे यहां के अन्य जिले भी काफी सुंदर हैं। भ्रमण करने के शौकीन पर्यटकों के लिए केरल, पर्यटन के लिए क्षैतिज स्थल है यानि यहां आकर पर्यटक एक साथ कई स्थानों पर सैर करके दुनिया के सबसे सुंदर प्राकृतिक नज़ारों को देख सकते हैं। केरल पर्यटन खेल में कई रंग है रेतीले तटों पर सैर, मन को प्रफुल्लित कर देने वाले बैकव, टर्स, प्रांत की सुंदरता से भरपूर हिल स्टेशन, श्रद्धालुओं के लिए असंख्य धार्मिक स्थल, आदि। (Travel)

kerala

यहां पर्यटक के लिए हर वो चीज़ है जो उसकी छुट्टियों को आरामदायक और मूड फ्रेश कर देने वाला बनाता है, उसकी छुट्टियां मजेदार हो जाती हैं, साहसिक गतिविधियों
में भी आनंद आता है, साथ ही साथ रोमांटिक मुलाकात यादगार हो जाती है और भक्तों को शांत वातावरण में तीर्थस्थलों में भी दर्शन हो जाते हैं। वर्कला, बेकल, कोवलम, मीनकुन्नू, चेरई तट, पय्यमबलम तट, शांगुमुखम्भ, मुझुप्पीलांगड तट आदि ऐसे मनमोहक तट हैं जो केरल के पर्यटन को अनूठा बनाते हैं।

केरल अपने मनमोहक बैक वॉटर के लिए भी बहुत ही प्रसिद्ध है। केरल में मुन्नार एक प्राचीन और प्राकृतिक हिल स्टेशन है। (Travel)

lotpot-e-comics | travel-places-india | travel-destinations-india | travel kerala | kerala tourism | Ten Most Enjoyable Destinations | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | ट्रेवल केरल

यह भी पढ़ें:- 

Travel: अरुणाचल प्रदेश का हिल स्टेशन फोरगेटन लैंड

Travel: दीमापुर की भीम की गोटी

Travel: भारत का सबसे प्राचीन शिव मंदिर

Travel: विश्व धरोहर हैं अजंता और एलोरा की प्राचीन रॉक-कट गुफाएँ