Travel: महलों का शहर मैसूरु

मैसूरु शब्द "मैसूरू" का एक बदला हुआ रूप है, जो "महिशुर" या "महिषासुरन ऊरु" शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ स्थानीय भाषा कन्नड़ में महिषासुर का शहर होता है।

By Lotpot
New Update
mysuru

महलों का शहर मैसूरु

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Travel महलों का शहर मैसूरु:- मैसूरु (Mysuru) शब्द "मैसूरू" (mysooru) का एक बदला हुआ रूप है, जो "महिशुर" या "महिषासुरन ऊरु" (Mahishasurana Ooru) शब्द से लिया गया है, जिसका अर्थ स्थानीय भाषा कन्नड़ में महिषासुर का शहर होता है। मैसूर का संबंध देवी भागवत में पाई जाने वाली पौराणिक कथा से रहा है। देवी पुराण की कहानी के अनुसार, मैसूर पर राक्षस राजा महिषासुर का शासन था, जो भैंस के सिर वाला राक्षस था। राक्षस से बचने के लिए देवी-देवताओं की प्रार्थना के फल स्वरुप, देवी पार्वती ने चामुंडेश्वरी के रूप में जन्म लिया और मैसूर के पास चामुंडी पहाड़ी की चोटी पर राक्षस का वध किया। इसलिए पहाड़ी और शहर का नाम क्रमशः चामुंडी हिल और मैसूर है। (Travel)

महलों के शहर के नाम से प्रसिद्ध मैसूर के बारे में यह कहना गलत नहीं होगा कि मैसूर प्राचीन शासनकाल के संबंध में देश के सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। यह अपनी चमकदार शाही विरासत, जटिल वास्तुकला, अपनी प्रसिद्ध रेशम साड़ियों, योग और चंदन जैसे कुछ नामों के इतिहास से परिपूर्ण है। चामुंडी पहाड़ियों की तलहटी में स्थित, मैसूर कर्नाटक का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है, और इसकी समृद्ध विरासत पूरे साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करती है। मुख्य आकर्षण राजसी मैसूर पैलेस है, जो एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, जिसे अवश्य देखना चाहिए।

mysuru

मैसूर भारत के तत्कालीन ब्रिटिश साम्राज्य की तीन सबसे बड़ी रियासतों में से एक था। आज भी, मैसूर पैलेस भारत के सबसे शानदार...

मैसूर भारत के तत्कालीन ब्रिटिश साम्राज्य की तीन सबसे बड़ी रियासतों में से एक था। आज भी, मैसूर पैलेस भारत के सबसे शानदार महलों में से एक है। मैसूर पैलेस इंडो-सारसेनिक वास्तुकला का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला उदाहरण है, महल का हर इंच समृद्धि और जटिल विवरणों से भरा हुआ है, और जिस भी कमरे में आप जाते हैं वह अलग दिखता है। इसकी विस्तृत वास्तुकला, सुंदर पेंटिंग, समृद्ध रंग और ग्लास खिड़कियां किसी भी पर्यटक को मंत्रमुग्ध कर सकती हैं। (Travel)

mysuru

मैसूर में एक अन्य लोकप्रिय तत्व अष्टांग योग विद्यालय है। यह दुनिया भर से आगंतुकों और अभ्यासकर्ताओं को योग की इस शैली में भाग लेने के लिए आकर्षित करता है जिसकी उत्पत्ति मैसूर में हुई थी।

वोडेयार राजवंश के राजाओं ने दक्षिणी सांस्कृतिक राजधानी मैसूर के लिए मानक ऊंचे रखे। अलंकृत महल और गॉथिक सेंट फिलोमेना चर्च अपने 175 फुट ऊंचे शिखरों के साथ एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करते हैं। स्थानीय संस्थाएँ कर्नाटक शास्त्रीय संगीत और नृत्य को लोगों की नज़रों में रखती हैं। 11वीं सदी का एक प्रमुख मंदिर शहर के बाहरी इलाके में 1,000 सीढ़ियों की ऊंचाई पर स्थित है।

mysuru

कर्नाटक में लोक कलाओं और लोककथाओं की एक समृद्ध परंपरा है। लोक कला की विभिन्न शाखाएँ जैसे गायन, नाटक, नृत्य और कठपुतली शो कर्नाटक के ग्रामीण हिस्सों में लोकप्रिय हैं। विभिन्न त्योहारों पर और विशेष रूप से दशहरा के दौरान ये कलाकार मैसूर शहर जाते हैं और प्रदर्शन करते हैं। पुराने दिनों में वे राजा के सामने प्रदर्शन करते थे, आज वे दशहरा के दौरान मैसूर की सड़कों पर या विशेष रूप से निर्दिष्ट क्षेत्रों में प्रदर्शन करते हैं। (Travel)

mysuru

मैसूरु जिला एक लहरदार मैदानी भूमि है जो आंशिक रूप से ग्रेनाइट की चट्टानों से ढकी हुई है और हरे-भरे जंगलों से घिरी हुई है। यह शहर समुद्र तल से 770 मीटर की ऊंचाई पर है और राज्य की राजधानी बेंगलुरु से 140 किमी दूर है।

मैसूरु में पूरे वर्ष गर्म और ठंडी जलवायु रहती है। इसकी जलवायु स्वास्थ्यप्रद है। मैसूरु की जलवायु मध्यम (moderate) है। सर्दियों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और गर्मियों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है।

मैसूरु का पारंपरिक दोपहर का भोजन शानदार है जिसमें कई आवश्यक व्यंजन शामिल हैं। इनमें कोसांबरी, प्लेआस, गोज्जू तोव्वे, हुली या सारू जैसे अनाज के सलाद शामिल हैं। चित्रन्ना, प्रसिद्ध बिसिबेलेबाथ, वंगीबाथ मैसूर के पारंपरिक भोजन का हिस्सा हैं। (Travel)

lotpot | lotpot E-Comics | travel places in India | travel destinations India | Karnataka Tourism | Travel Karnataka | Travel Mysuru | City of Palaces | Mysuru Climate | Mysuru Facts | Ashtanga Yoga School | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | ट्रेवल कर्नाटक | कर्नाटक पर्यटन

यह भी पढ़ें:-

Travel: सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

Travel: भारत का नियाग्रा फाल्स

Travel: एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक नगर है उज्जैन

Travel: आओ घूमें चिकतन किला