Travel: सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड के नैनीताल जिले में हिमालय की तलहटी के बीच स्थित सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है। लुप्तप्राय बंगाल टाइगर के आवास के लिए जाना जाने वाला कॉर्बेट नेशनल पार्क बड़े कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का हिस्सा है।

By Lotpot
New Update
Jim corbett national park

सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Travel सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क:- जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड के नैनीताल जिले में हिमालय की तलहटी के बीच स्थित सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है। लुप्तप्राय बंगाल टाइगर के आवास के लिए जाना जाने वाला कॉर्बेट नेशनल पार्क बड़े कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का हिस्सा है। (Travel)

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की स्थापना 1936 में हैली नेशनल पार्क (Hailey National Park) के रूप में की गई थी और इसका नाम जिम कॉर्बेट के नाम पर रखा गया है जो एक प्रसिद्ध शिकारी और प्रकृतिवादी थे। यह पहला स्थान था जहां 1973 में प्रोजेक्ट टाइगर लॉन्च किया गया था। यह पार्क 500 वर्ग किमी से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है।

Jim corbett national park

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान भारत के सबसे पुराने और सबसे लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। यह अपनी विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है, जिनमें बंगाल टाइगर, भारतीय हाथी, तेंदुए, स्लॉथ भालू, हिरण और पक्षियों की 600 से अधिक प्रजातियाँ शामिल हैं। (Travel)

Jim corbett national park

पार्क को नौ अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, प्रत्येक का अपना प्रवेश द्वार है और आगंतुक गतिविधियों पर विशिष्ट प्रतिबंध हैं। इन जोन में ढिकाला जोन, बिजरानी जोन, झिरना जोन, दुर्गादेवी जोन, सोनानदी जोन, गर्जिया जोन, ढेला जोन, फैंटो जोन और सीताबनी जोन शामिल हैं।

पर्यटक पार्क में कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं, जिनमें जंगल सफारी, हाथी की सवारी, पक्षी देखना और प्रकृति की सैर शामिल हैं। पार्क में...

पर्यटक पार्क में कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं, जिनमें जंगल सफारी, हाथी की सवारी, पक्षी देखना और प्रकृति की सैर शामिल हैं। पार्क में समुदाय-आधारित पर्यटन कार्यक्रमों सहित कई पर्यावरण-पर्यटन पहल भी हैं, जिनका उद्देश्य टिकाऊ पर्यटन और संरक्षण प्रयासों को बढ़ावा देना है। (Travel)

Jim corbett national park

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क न केवल एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है बल्कि एक महत्वपूर्ण संरक्षण क्षेत्र भी है। पार्क कई लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है, और संरक्षण प्रयास उनके आवासों को संरक्षित करने और नाजुक पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने पर केंद्रित हैं।

टाइगर रिज़र्व का प्रबंधन उत्तराखंड सरकार और राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण द्वारा किया जाता है, जो इसकी विविध वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए काम करता है।

एक दिन में केवल 180 वाहनों को राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश की अनुमति है। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क मानसून के दौरान जुलाई से अक्टूबर तक बंद रहता है। हालाँकि, झिरना, ढेला और सीताबनी पर्यटन क्षेत्र पूरे साल पर्यटकों के लिए खुले रहते हैं। (Travel)

सर्दियों के मौसम या अक्टूबर से फरवरी की अवधि में, आपको यह पार्क सुंदर और अनदेखे पक्षियों का असली निवास स्थान लगेगा। पक्षी-दर्शन के लिए यह सबसे मनोरम अवधि है क्योंकि इस समय आपको वहाँ विभिन्न प्रकार के पक्षी मिलेंगे। पक्षियों के अलावा, आप सर्दियों के मौसम में राजसी बंगाल टाइगर को पार्क में घूमते हुए देख सकते हैं।

Jim corbett national park

हालाँकि मानसून का मौसम आगंतुकों के लिए जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में आने का उतना आकर्षक समय नहीं है, फिर भी हम आपको सुझाव देते हैं कि यदि आप भीड़ में इस स्थान पर जाना पसंद नहीं करते हैं तो इस समय के दौरान जाएँ।

भारत में मार्च से जून के मध्य तक के समय को ग्रीष्म ऋतु कहा जाता है। गर्मी के मौसम में तापमान काफी अधिक रहता है। दिन के समय मौसम इतना गर्म और झुलसा देने वाला हो जाता है कि तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। (Travel)

lotpot | lotpot E-Comics | travel places in India | travel destinations India | Jim Corbett National Park | Oldest National Park | Jim Corbett Tiger Reserve | Jim Corbett | Travel Jim Corbett national park | Jungle Safari in Jim Corbett | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | Uttarakhand Tourism | Best time to visit Jim Corbett

यह भी पढ़ें:-

Travel: फूलों की चारागाह है गुलमर्ग

Travel: सुंदरबन मैंग्रोव वन

Travel: मध्यरात्रि के सूर्य का देश है नार्वे

Travel: एशिया का दूसरा सबसे बड़ा और आबादी वाला गाँव है कोहिमा