Travel: छेत्रफल में भारत का सबसे बड़ा राज्य है राजस्थान

राजस्थान के किले और महल आज भी मजबूती से खड़े हैं और गौरवशाली अतीत की बात करते हैं। उनकी वास्तुकला और सुंदरता वास्तव में अद्भुत है, और ऐसा माना जाता है कि इसकी भव्यता से आंखें चमक उठती हैं और दिल धड़कने लगता है।

By Lotpot
New Update
hawa mahal

छेत्रफल में भारत का सबसे बड़ा राज्य है राजस्थान

Travel छेत्रफल में भारत का सबसे बड़ा राज्य है राजस्थान:- राजस्थान के किले और महल आज भी मजबूती से खड़े हैं और गौरवशाली अतीत की बात करते हैं। उनकी वास्तुकला और सुंदरता वास्तव में अद्भुत है, और ऐसा माना जाता है कि इसकी भव्यता से आंखें चमक उठती हैं और दिल धड़कने लगता है। जब आप संकीर्ण मार्गों से गुजरते हैं, और दीवारों पर घुमावदार नक्काशी पर अपनी उंगलियां फिराते हैं, तो आप उस तरह की शिल्प कौशल को महसूस कर सकते हैं जो उनके निर्माण का अच्छी तरह से परिचय देता है। (Travel)

आमेर का किला (जयपुर)

rajasthan forts

एक पर्वत पर स्थित यह किला जयपुर का प्रमुख आकर्षण स्थल है। आमेर नगर की स्थापना बुनियादी तौर पर मीणा वंश द्वारा करवाई गई थी और आगे चल कर इस पर राजा मान सिंह का शासन हो गया था। यह किला हिंदू शैली की कलात्मक भवन निर्माण कला का सुदंर नमूना है। अपनी बड़ी-बड़ी प्राचीरों और प्रवेश द्वारों के कारण यह किला माओता झील की ओर देखता प्रतीत होता है। इसके सौंदर्य की वास्तविक झलक इसकी दीवारों से मिलती है। लाल चूना पत्थर तथा संगमरमर से बना यह किला शाही खानदानों की रियासत थी। (Travel)

चित्तौड़गढ़ का किला (चित्तौड़गढ़)

Rajasthan forts

यह किला देश के सबसे बड़े किलों में से एक है और शायद यह राजस्थान का सर्वाधिक शानदार किला है। इसे विश्व विरासत स्थल घोषित किया जा चुका है। यह मेवाड़ की राजधानी था और आज यह चित्तौड़गढ़ नगर में पड़ता है। यह किला तथा चित्तौड़गढ़ शहर मिल कर सबसे बड़े राजपूताना समारोह ‘जौहर मेला’ का आयोजन करते हैं। यह प्रति वर्ष जौहर की वर्षगांठ पर मनाया जाता है परन्तु इसे कोई खास नाम नहीं दिया गया। ऐसा माना जाता है कि रानी पद्मिनी ने यहीं पर जौहर किया था। (Travel)

मेहरानगढ़ का किला (जोधपुर)

Rajasthan forts

मेहरानगढ़ का किला भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है। सन् 1460 में राव जोधा द्वारा इसका निर्माण करवाया गया था। यह शहर से 120 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और इसे चारों तरफ से मोटी दीवारों से घेरा गया है इसकी सीमा के अंदर-अंदर शानदार उत्कीर्णन कला वाले कई महल स्थित हैं। शहर के नीचे से इसकी ओर एक घुमावदार सड़क जाती है। इसके दूसरे गेट पर दुश्मनों द्वारा दागे तोप के गोलों के निशान अभी भी देखे जा सकते हैं। हॉलीवुड फिल्म ‘द डार्क नाइट राइजेज’ के कुछ भाग की शूटिंग यहीं की गई थी। (Travel)

lotpot-latest-issue | travel-rajasthan | sair-sapata | Amer Ka Qila | Mehrangarh ka qila | लोटपोट | sair-spaattaa

यह भी पढ़ें:-

Travel: वरुणा नदी और अस्सी घाट के बीच में बसा शहर वाराणसी

Travel: भारत का सास-बहु मंदिर

Travel: अतीत से घिरी हुई जगह है बेकल

Travel: श्रीलंका का पॉपुलर हिल स्टेशन है कैंडी