बच्चों के लिए एक अच्छी कहानी : घास की गुड़िया

बच्चों के लिए एक अच्छी कहानी: एक राजा के 12 बेटे थे । जब वे जवान हुए तो राजा ने उनसे कहा, ’जिस लड़की को तुम पसंद करोगे , उसी से तुम्हारी शादी कर दी जाएगी, लेकिन एक शर्त है। उस लड़की को एक दिन में सूत काट कर कपड़ा बुनना और कमीज सीना आती हो।‘ ग्यारह राजकुमारों ने कहा, ‘पिता जी, यह बहुत कठिन काम है। संसार मेें कोई लड़की ऐसी नहीं, जो एक दिन में कपड़ा बुन कर कमीज सी सकती हो’ लेकिन छोटा राज कुमार बोला, पिता जी मैं प्रयत्न करता हूँ। शायद कहीं कोई ऐसी लड़की मिल जाए।‘

A good story for children: Talented Doll

राजा ने छोटे राजकुमार को घोड़ा और अशर्फियों की एक थैली दी और वह यात्रा पर चल पड़ा। राजकुमार गाँव गाँव, नगर नगर फिरा, लेकिन कोई ऐसी लड़की नहीं मिली, जो एक दिन मेें कपड़ा बुनकर कमीज सी सकती हो। वह हैरान परेशान एक जंगल मंें से गुजर रहा था कि एक नन्हीं सी परी मिली। परी ने कहा, ‘राजकुमार, तुम कहां जा रहे हो, मुझे पता है तुम्हें किसकी तलाश है, एक गुड़िया है जो पास के एक गांव में रहती है और वह हर गुण से परिपूर्ण है मुझे विश्वास है कि वह एक कमीज सी देगी।’ राजकुमार बहुत प्रसन्न हुआ और परी के साथ उसके घर गया वहां एक नन्ही सी कुर्सी पर एक नन्हीं मुन्नी गुड़िया बैठी थी। राजकुमार ने उस से कहा, ‘गुड़िया बीबी, यदि तुम एक दिन में कपड़ा बुन कर कमीज सी दो, तो मैं तुम से शादी कर लूंगा। ‘गुड़िया बोली, ‘मैं यह काम कर सकती हूँ, ‘यह कहकर गुड़िया ने उसी समय सूत काता। धागा बुना और एक दिन में कमीज सीं दी। कमीज इतनी छोटी थी कि बस गुड़िया ही पहन सकती थी
राजकुमार कमीज देख कर बहुत प्रसन्न हुआ। और बोला, ‘तुम यही ठहरो। मैं कमीज राजा साहब को दिखा कर आता हूँ।‘

A good story for children: Talented Doll

राजकुमार कमीज लेकर महल में गया और राजा से कहा, ‘मैंने अपनी दुल्हन ढूंढ ली है।‘ राजा ने कहा, ‘उसे तत्काल महल में ले आओ।’राजकुमार गुडिया को लेकर राजमहल की ओर चला। जब वह नदी के पास आए, तो राजकुमार के घोड़े का खुर लड़खडाया गुड़िया उछल कर नदी में जा गिरी। राजकुमार परेशान होकर शोर मचाने लगा।
एकदम से नदी में एक जिन्न निकला। उसने गुड़िया को अपने हाथों में उठा रखा था, लेकिन तब वह नन्हीं मुन्नी गुड़ि़या नहीं थी। वह बडी़ हो गई थी। बिल्कुल जवान लड़की की तरह। राजकुमार बहुत प्रसन्न हुआ। उसने उसे अपने घोड़े पर बिठाया और महल की ओर चल दिया । जब राजकुमार लड़की को लेकर महल में पहुँचा, तो राजा उसे देख कर हैरान रह गया।

ऐसी सुन्दर लड़की उसने पहले कभी नहीें देखी थी। और जब लड़की ने एक दिन में कपडा़ बुन कर कमीज तैयार कर दी, तो राजा और भी प्रसन्न हुआ और उसने बड़ी धूम धाम से दोनों की शादी करा दी ।

और पढ़ें : 

Child Story : जाॅनी और परी

Child Story : मूर्खता की सजा

Child Story : दूध का दूध और पानी का पानी

Like us : Facebook Page