Fun Facts: चाय और काफी से लाभ हानि

चाय के शौकीन हों या काॅफी के चाहने वाले, इनकी गाड़ी तब तक आगे नहीं बढती, जब तक हर एक-दों घंटे में आधा कप पियाली गले के नीचे नहीं उतरती। इसके फायदे-नुक्सानों पर हमेशा से बहस होती आई है।

New Update
tea and coffee cartoon image

चाय और काफी से लाभ हानि

Fun Facts चाय और काफी से लाभ हानि:- चाय के शौकीन हों या काॅफी के चाहने वाले, इनकी गाड़ी तब तक आगे नहीं बढती, जब तक हर एक-दों घंटे में आधा कप पियाली गले के नीचे नहीं उतरती। इसके फायदे-नुक्सानों पर हमेशा से बहस होती आई है। कई रिसर्च होने के बावजूद अभी तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है। डाइटीशियन कहते हैं चाय और काॅफी दोनों में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। चाय की तुलना में काॅफी में 3 गुना कैफीन होता है। (Interesting Facts)

कैफीन के फायदे

1) कैफीन मस्तिष्क को सक्रिय बनाता है जिससे आप तरोताज़ा महसूस करते हैं। 

2) यह थोड़े समय के लिए ही सही, पर थकान मिटाता है। (Interesting Facts)

3) हल्के सिरदर्द तथा अस्थमा के रोगियों के लिए चाय-काॅफी पीना फायदेमंद है। 

tea

4) चाय में मौजूद टैनिन वायरस को मारता है। 

5) चाय शरीर में मौजूद कोलैस्ट्राॅल को कम करती है। (Interesting Facts)

6) ब्लैक हो या ग्रीन, चाय महिलाओं में ओवेरियन कैंसर का रिस्क कम करती है।

7) यह मुंह की दुर्गध को कम करती है। (Interesting Facts)

8) कम मात्रा में काॅफी पीना अल्जाइमर, लिवर की समस्याओं, पार्किसन और टाइप-2 डायबिटीज़ का रिस्क कम करता है।

कैफीन के नुक्सान

1) कैफीन पीने से शरीर एनर्जी लैवल पर बुरा असर पड़ता है। हालांकि शुरू में कैफीन आपकी बाडी और मस्तिष्क की इंटरनल एनर्जी बढ़ाता है पर थोडे़ ही समय के बाद यह थकान बढ़ा देता है।

2) ज्यादा कैफीन लेने से कोलैस्ट्राॅल का स्तर बढ़ता है। चार कप काॅफी पीने के बाद शरीर में कोलैस्ट्राॅल का स्तर 5 प्रतिशत तक बढ़ जाता हे। (Interesting Facts)

3) जरूरत से ज्यादा कैफीन आंतो की अंदरूनी सतह पर एक परत जमा देती है जिससे पाचन प्रणाली पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा चाय-काॅफी पीने वाले लोगों को कब्ज और बवासीर होने का डर रहता है। 

4) यह शरीर को कमजोर बना सकता है और ब्लड प्रैशर बढ़ाता है। 

5) ज्यादा चाय-काॅफी एसिडिटी बढ़ाते हैं और साथ ही नींद पर भी बुरा असर डालते हैं। दरअसल शरीर में काॅफी की मात्रा हमारी स्नायु प्रणाली को उत्तेजित कर देती है जिससे नींद न आने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

black tea

6) लम्बे समय तक कैफीन की आदत सिर दर्द और चिड़चिड़ापन पैदा करती है। 

डाइटीशियंस का कहना है कि चाय-काॅफी की जगह यदि आप ब्लैक टी या फिर ग्रीन टी पीते हैं तो आपके शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद है। ये दोनों चाय आपको हार्ट-अटैक, डायबिटीज पाॅइजनिंग और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं। लंदन में हुए शोध के अनुसार ब्लैक टी 2 तरह के बैक्टीरिया स्टेप्टोकोकम मुटांस और लैक्टोबैसिलस से लड़ती है। ये दोनों दांतों के सरन के लिए जिम्मेदार हैं। 

रोज़ाना ब्लैक चाय के 3 से 4 कप पीने से बैक्टीरिया कंट्रोल में रहते हैं।

नीदरलैंड में हुई एक स्टडी बताती है कि जो लोग 3-4 कप चाय रोज़ाना पीते हैं उनकी तुलना में कम चाय पीने वाले लोगों को हार्ट अटैक से मरने का खतरा 45 प्रतिशत कम रहता है। लोगों ने इसका भी तोड़ निकाला है पूरा कप पीने की बजाय आधे से भी कम ग्लासों में चाये पीते है। जिसको कटिंग चाय कहते है। (Interesting Facts)

लोटपोट | Interesting Facts Hindi | रोचक जानकारी | लोटपोट इ-कॉमिक्स | lotpot E-Comics | facts about tea | facts about coffee 

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: मक्खी अपने पैरों को क्यों रगड़ती है

Fun Facts: जुड़वाओं के रोचक तथ्य

Fun Facts: भारतीय मुद्राओं का रोचक इतिहास

Fun Facts: एक वयस्क की मुट्ठी के आकार का होता है हमारा हृदय