Fun Facts: सतसंग का महत्व

सभी बड़े मोहल्लों और कालोनी मे समय समय पर सतसंग आयोजित किये जाते हैं, इन समारोहों मे आम तौर पर बुजुर्ग लोग या महिलाएं एकत्र होती हैं और किसी धार्मिक विषय पर चर्चा होती है, या फिर भजन अथवा किसी विशेष देवी देवता की महिमा का बखान होता है।

New Update
Satsang cartoon image

सतसंग का महत्व

Fun Facts सतसंग का महत्व:- सभी बड़े मोहल्लों और कालोनी मे समय समय पर सतसंग आयोजित किये जाते हैं, इन समारोहों मे आम तौर पर बुजुर्ग लोग या महिलाएं एकत्र होती हैं और किसी धार्मिक विषय पर चर्चा होती है, या फिर भजन अथवा किसी विशेष देवी देवता की महिमा का बखान होता है। ऐसे अवसरों पर एकत्र लोगों को आत्म चिंतन का अवसर मिलता है, सतसंग का शाब्दिक अर्थ अच्छे व्यक्तियों का एक साथ एकत्र होना है। सतसंग का मूल उद्धेश्य सत्य की खोज है जिस के लिए परस्पर चर्चा साथ साथ काम करना भोजन करना और प्रार्थना करना जैसे कार्यक्रमो की व्यवस्था की जाती है। ऐसा विश्वास है कि यह संसार माया (काल्पानिक एव असत्य) है और केवल ईश्वर ही सत्य एंव शाश्वत है धर्म ग्रंथ बताते हैं कि मानव जीवन का अर्थ लक्ष्य सत्य की खोज और उसमे विलय हो जाना है। (Interesting Facts)

इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिये आवश्यक है कि हम आपस में प्रेम करें और परस्पर...

Satsang cartoon image

इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिये आवश्यक है कि हम आपस में प्रेम करें और परस्पर चर्चा के माध्यम से एक दूसरे के विचार जानें इस प्रकार की चर्चा से हमारे पूर्व अहंकार समाप्त हो जाते हैं। आत्मिक विकास के लिए सतसंग मे भागीदारी अनिवार्य है, अनेक वैज्ञानिक अनुसंधानो से यह बात निकल कर आई है कि व्यक्तिगत ध्यान तथा भजन की अपेक्षा समूह में किये गए भजन और ध्यान अधिक प्रभाव शाली होते हैं महार्षि महेश योगी का कहना है कि यदि 1 प्रतिशत आबादी भी सामुहिक रूप से भजन एव ध्यान करे तो समाज की अधिकांश बुराइयाँ दूर हो सकती हैं। (Interesting Facts)

सतसंग में हमे अनेक ऐसे लोगों से विचार विमर्श करने का अवसर मिलता है जिन्हे विभिन्न विषयों का ज्ञान होता है साथ ही उनसे हमारी मित्रता भी हो जाती है आदि शकरार्चाय ने भी अपनी पुस्तक भज गोविन्दम में सतसंग सेवा और सिमरन के महत्व पर प्रकाश डाला है निरंकारी एवं सिख समुदाय के लोग भी सतसंग को बहुत महत्व देते हैं सभी सिखों से यह अपेक्षा की जाती है कि सतसंग मे भाग लेने से हममें दूसरो की बात सुनने और समझने की क्षमता का विकास होता है। सतसंग में कोई छोटा या बड़ा नहीं होता। सभी को अपनी बात कहने का अवसर मिलता है। जो लोग सतसंग में नियमित रूप से भाग लेते हैं वे अपने अहम को नियंत्रित रखने में सफल हो जाते हैं। समय समय पर आयोजित सम्मेलन भी एक प्रकार का चिकित्सक सतसंग ही है। इन अवसरों पर की गई चर्चा समाज के हितों को बढ़ावा देती हैं। (Interesting Facts)

lotpot-e-comics | interesting-facts-hindi | Benefits of Satsang | Importance of Satsang | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | रोचक जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: मंदिर की घंटियों का महत्व

Fun Facts: गणेश चतुर्थी क्यों मनाते हैं?

Fun Facts: शुभ और सम्मान का प्रतीक है तिलक

Fun Facts: विश्व का सबसे बड़ा और लंबा है हमारा संविधान