रोचक जानकारी: माइस वेरी नाइस

हम अपने सिर के दोनों ओर विपरीत दिशाओं में घूम सकने वाली आंखों के कारण यह भी देख पाते हैं कि हमारे ऊपर क्या हो रहा है। हमारे सुनने में, ऐसी ध्वनियाँ भी शामिल हैं जो मनुष्यों के सुनने के लिए बहुत तेज़ हैं।

New Update
Lotpot E-Comics cartoon character minni

माइस वेरी नाइस

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रोचक जानकारी: माइस वेरी नाइस:- एक दिन की बात है शाम का वक़्त था मिन्नी अपने घर में बैठी हुई थी और पिछली रात को देखी गई फ़िल्म के बारे में बोलती है। वह बोलती है कि मुझे मिक्की माउस और टॉम एंड जेरी की नयी फ़िल्म बहुत अच्छी लगी उसमें चूहों के रोल देखकर मुझे बहुत मज़ा आता है। मिन्नी की ये सारी बातें एक चूहा सुन रहा था, उसने मिन्नी की बात सुनकर बोला कि तुम्हारा मज़ा और भी बढ़ जाएगा अगर तुम चूहों के बारे में सब कुछ जान लोगी। बस फिर क्या था चूहा बन गया मिन्नी का नया दोस्त, और लगा अपने बारे में बताने। (Interesting Facts)

मिनी:- वाऊ, मिकी माउस और टॉम एंड जेरी की नई फिल्में मिली है मुझे दोनों में चूहों का काम देखकर खूब मजा आता है।

चूहा:- तुम्हारा मजा और भी दुगना हो जाएगा अगर तुम हम चूहों के बारे में सब कुछ जान लोगी।

चूहा:- हम चूहे लंबी पूंछ वाले मध्यम आकार के कृंतक (rodent) होते हैं। और मुख्यतः रात्रिचर होते हैं और भूमिगत रहते हैं। (Interesting Facts)

चूहा:- हालाँकि हमारी संख्या मनुष्यों से बहुत अधिक है, फिर भी हम कम ही दिखते हैं। क्योंकि हम नज़रों से दूर रहने में माहिर हैं। इसीलिए पूरे मानव इतिहास में, जहां भी मनुष्य रहते हैं, हम वहां बस गए हैं।

हमारे अति-मजबूत दांत कभी भी बढ़ना बंद नहीं करते। उन्हें घिसने के लिए हमें लगातार कुतरना पड़ता है नहीं तो हमारे लिए खाना मुश्किल हो जाएगा।

सबसे आश्चर्य जनक हमारा प्रजनन है हमारी मादा चूहा साल में लगभग 100 से 150 बच्चों को जन्म देती है।

हमारी मूंछें इंसान की उंगलियों से भी ज्यादा संवेदनशील होती हैं। (Interesting Facts)

हम अपने सिर के दोनों ओर विपरीत दिशाओं में घूम सकने वाली आंखों के कारण यह भी देख पाते हैं कि...

हम अपने सिर के दोनों ओर विपरीत दिशाओं में घूम सकने वाली आंखों के कारण यह भी देख पाते हैं कि हमारे ऊपर क्या हो रहा है। हमारे सुनने में, ऐसी ध्वनियाँ भी शामिल हैं जो मनुष्यों के सुनने के लिए बहुत तेज़ हैं, जिन्हें तुम लोग अल्ट्रासोनिक ध्वनि बोलते हो।

हम अपनी लंबी पूंछ का उपयोग संतुलन और खुद को ठंडा रखने के लिए करते हैं, हम महान तैराक भी हैं, कई मिनटों तक अपनी सांस रोकने में सक्षम हैं। (Interesting Facts)

सबसे बड़ा चूहा कैपीबारा (Capybara) है। यह 80 किलोग्राम तक वजनी हो सकता है। अफ़्रीकी पिग्मी चूहा सबसे छोटा होता इसकी लंबाई 1.2 से 3.1 इंच और वजन 11 औंस के लगभग होता है।

हमें भगवान गणेश जी की सवारी के रूप में भी जाना जाता है इसके पीछे किंवदंती है कि भगवान गणेश ने चूहे को पकड़ने के लिए अपना पाश फेंका जिसमें वह चूहा फंस गया। जब उसे भगवान गणेश के आगे पेश किया गया तो वह भगवान से अपने लिए जीवन की भीख मांगने लगा। तब गणेश जी ने उसपर दया खाकर उसे अपना वाहन बना लिया। (Interesting Facts)

मिनी:- वाऊ! तुम्हारे बारे में जानने के बाद अब तो मुझे मिकी माउस और टॉम एंड जेरी और चूहों पर बनी दूसरी फिल्में और भी ज्यादा अच्छी लगेंगी।

Lotpot E-Comics cartoon character minni

Kids cartoon character

lotpot | lotpot E-Comics | Fun Facts for kids | facts about mouse | fun facts | Kids Interesting Facts | Interesting facts about mouse | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | फन फैक्ट्स | चूहों के बारे में रोचक जानकारी | रोचक तथ्य | दुनिया का सबसे बड़ा चूहा

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: विश्व धरोहर स्थल है पेट्रा का बलुआ पत्थर का शहर

Fun Facts: 40 मील प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं हिरण

Fun Facts: जब गौरैया से हारा चीन

Fun Facts: पहिये के आविष्कार की कहानी