Fun Facts: विश्व धरोहर स्थल है पेट्रा का बलुआ पत्थर का शहर

पेट्रा का शानदार बलुआ पत्थर शहर तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में नबातियों द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने नरम पत्थर की चट्टानों से महलों, मंदिरों, मकबरों, भंडारगृहों और अस्तबलों की नक्काशी की थी।

New Update
petra

विश्व धरोहर स्थल है पेट्रा का बलुआ पत्थर का शहर

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Fun Facts विश्व धरोहर स्थल है पेट्रा का बलुआ पत्थर का शहर:- पेट्रा का शानदार बलुआ पत्थर शहर (The spectacular sandstone city of Petra) तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में नबातियों (Nabataeans) द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने नरम पत्थर की चट्टानों से महलों, मंदिरों, मकबरों, भंडारगृहों और अस्तबलों की नक्काशी की थी। आज यह एक विश्व धरोहर स्थल है जिसे बहुत कम परिचय की आवश्यकता है। यह कहना पर्याप्त है  कि उल्लेखनीय प्राचीन शहर की खोज में कम से कम दो दिन बिताए बिना जॉर्डन की कोई भी यात्रा पूरी नहीं होती है। (Interesting Facts)

petra

यह पेट्रा ही था कि नबातियन (Nabataeans), मास्टर बिल्डरों का एक समुदाय, जिनके कौशल में हाइड्रोलिक इंजीनियरिंग, लौह उत्पादन और तांबा शोधन शामिल थे, ने दमिश्क (Damascus) से अरब तक व्यापार मार्गों की कमान संभाली, नबातियन क्षेत्र से गुजरने वाले कारवां (caravans) पर भुगतान किए गए करों से मुनाफा कमाया। 555 ई. में आया भूकंप शहर के ख़त्म होने का सबसे संभावित कारण है, लेकिन शुक्र है कि पेट्रा की कई सबसे प्रभावशाली संरचनाएँ बरकरार हैं, जिससे यह छिपे हुए वास्तुशिल्प आश्चर्य का खजाना बन गया है। (Interesting Facts)

ये खंडहर 1812 तक दुनिया के अधिकांश हिस्सों में छिपे रहे, जब तक अरब विद्वान के भेष में स्विस खोजकर्ता...

petra

ये खंडहर 1812 तक दुनिया के अधिकांश हिस्सों में छिपे रहे, जब तक अरब विद्वान के भेष में स्विस खोजकर्ता जोहान लुडविग बर्कहार्ट (Johann Ludwig Burckhardt) ने बेडौइन (Bedouin) के कब्जे वाले शहर में घुसपैठ नहीं की। बर्कहार्ट की अपनी यात्राओं के वृत्तांतों ने अन्य पश्चिमी खोजकर्ताओं और इतिहासकारों को प्राचीन शहर की और खोज करने के लिए प्रेरित किया। इनमें से सबसे प्रसिद्ध स्कॉटिश कलाकार डेविड रॉबर्ट्स थे, जिन्होंने 1839 में शहर के कई सटीक और विस्तृत चित्र बनाए।

साइट की पहली वास्तविक खुदाई ट्रांस-जॉर्डन के गठन के बाद 1929 में हुई थी। उस समय से, पेट्रा जॉर्डन का अब तक का सबसे बड़ा पर्यटक आकर्षण बन गया है, शानदार इंजीनियरिंग उपलब्धियों और इसके अच्छी तरह से संरक्षित होने के तथ्य के कारण इस पुरातात्विक (archaeological) स्थल को जुलाई 2007 में दुनिया के नए सात आश्चर्यों में से एक के रूप में चुना गया था। पेट्रा पुरातात्विक स्थल है और वाडी मूसा पास का शहर है। (Interesting Facts)

petra

प्राचीन शहर तक 1.2 किमी लंबी, ऊंची दीवार वाली सिक (high-walled Siq) के माध्यम से पहुंचा जा सकता है- चट्टान में एक दरार, जो टेक्टोनिक ताकतों से टूट गई है। जैसे ही आप यह सोचना शुरू करते हैं कि सीक का कोई अंत नहीं है, आप पेट्रा के सबसे प्रभावशाली स्थलों, ट्रेजरी, जिसे स्थानीय रूप से अल खज़नेह (Al Khazneh) के नाम से जाना जाता है, के आगे लुभावनी झलक देखते हैं।

ट्रेजरी से, रास्ता आउटर सीक तक विस्तृत होता है, जो 40 से अधिक टोम्ब से भरा हुआ है, जिसे सामूहिक रूप से स्ट्रीट ऑफ फेकेड्स (Street of Facades) के रूप में जाना जाता है। मौसम की मार झेल रहे 7000 सीटों वाले थिएटर तक पहुंचने से ठीक पहले, बाईं ओर सीढ़ियों का एक सेट देखें।

थिएटर के लगभग विपरीत, आपको सीढ़ियों का एक और सेट दिखाई देगा जो ऊपर की चट्टानों में काटे गए मकबरे के शानदार पहलुओं की ओर ले जाता है। ये शाही मकबरों से संबंधित हैं और देखने लायक हैं, न केवल इसलिए कि वे पेट्रा में कुछ बेहतरीन नक्काशी का चित्रण करते हैं, बल्कि इसलिए भी कि वे शहर के अन्य रहस्यमय ऊंचे स्थानों तक पहुंच प्रदान करते हैं। (Interesting Facts)

petra

थिएटर की ओर लौटते हुए, मुख्य रास्ता स्तंभयुक्त सड़क के साथ पश्चिम की ओर मुड़ता है, जो कभी दुकानों से अटा पड़ा था, निम्फियम के मलबे (rubble of the nymphaeum) से गुजरते हुए ऊंचे महान मंदिर और वाडी के विपरीत दिशा में पंखों वाले शेरों के मंदिर तक जाता है। स्तंभयुक्त सड़क के अंत में, बाईं ओर, भव्य नबातियन मंदिर है जिसे स्थानीय रूप से क़सर अल बिंत (Qasr Al Bint) के नाम से जाना जाता है- पेट्रा में कुछ मुक्त-खड़ी संरचनाओं में से एक।

स्थानीय रूप से अल दीर के रूप में जाना जाने वाला, मठ चट्टान को काटकर बनाई गई सीढ़ियों (शीर्ष तक 45 मिनट की पैदल दूरी) से पहुंचा जाता है और इसे देर दोपहर में सबसे अच्छा देखा जाता है जब सूरज बलुआ पत्थर का रंग खींचता है। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot E-Comics | Fun Facts for kids | Facts about Petra | The Sandstone City of Petra | 7 Wonders of the World | Facts about 7 wonders of the world | One of the Seven Wonders | Seven wonders of the world | लोटपोट | लोटपोट इ-कॉमिक्स | फन फैक्ट्स | दुनिया के सात आश्चर्य | दुनिया के सात अजूबे | दुनिया के सात अजूबों में से एक है पेट्रा

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: सात अजूबों में से एक रोम कोलोसियम

Fun Facts: आर्ट डेको शैली की सबसे बड़ी मूर्ति है क्राइस्ट द रिडीमर

Fun Facts: दोस्ती का उपहार है स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी

Fun Facts: आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है एफिल टॉवर