Fun Facts: 6000 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकते हैं कबूतर

मैसेज जा जा मेरे फ्रेंड को मेरा हाल सुना। मोबाइल से अपना मैसेज भेजने वालों आज मैसेज भेजने का जो काम तुम मोबाइल से करते हो उसे कभी मैं किया करता था। तुम.. तुम कौन? मैं कबूतर जिसे कभी इंसान अपने संदेश भेजने के लिए इस्तेमाल करता था।

New Update
Lotpot E-Comics Cartoon Character Minni

6000 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकते हैं कबूतर

Fun Facts: 6000 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकते हैं कबूतर:-

मिन्नी: मैसेज जा जा मेरे फ्रेंड को मेरा हाल सुना।

कबूतर: मोबाइल से अपना मैसेज भेजने वालों आज मैसेज भेजने का जो काम तुम मोबाइल से करते हो उसे कभी मैं किया करता था।

मिन्नी: तुम.. तुम कौन? (Interesting Facts)

कबूतर: मैं कबूतर जिसे कभी इंसान अपने संदेश भेजने के लिए इस्तेमाल करता था।

मिन्नी: अच्छा। (Interesting Facts)

कबूतर: जी हां, बहुत समय पुरानी बात नहीं है राजा महाराजाओं के समय में चिट्टियां और संदेश पहुंचाने के लिए हम कबूतर का ही प्रयोग किया जाता था, और वो इसलिए क्योंकि हम कबूतर हज़ारों सालों से इंसानों के साथ रहते आए हैं। आमतौर पर हम कबूतर झुंड में रहना पसंद करते हैं। भारत में आमतौर पर सफेद और स्लेटी रंग के कबूतर ज्यादा पाए जाते हैं, लेकिन अलग-अलग देश में अलग-अलग रंग का पाया जाना भी हमारी विशेषता है।

हम कबूतर अविश्वसनीय रूप से जटिल और बुद्धिमान पक्षी होते हैं। पूरी दुनिया में हमारी 300 से अधिक विभिन्न प्रजातियां हैं जो हर जगह देखने को मिल जाएँगी। पूरे विश्व में हमें बड़े चाव से पाला जाता है। (Interesting Facts)

हम कबूतरों में उड़ान भरने के लिए उपयोग की जाने वाली मजबूत मांसपेशियां होती हैं। हम 6000 फीट की ऊंचाई...

हम कबूतरों में उड़ान भरने के लिए उपयोग की जाने वाली मजबूत मांसपेशियां होती हैं। हम 6000 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकते हैं। हम 'मिरर टेस्ट' पास करने के लिए केवल कुछ ही प्रजातियों में से एक हैं। हम कबूतर बेशक अपने बच्चे अंडों से उत्पन्न करते हैं लेकिन तुम्हें यह जानकर आश्चर्य होगा कि हम स्तनपायी प्राणियों की तरह अपने बच्चों को दूध पिलाते हैं हालांकि ये दूध कुछ अलग तरह का होता है, इसे क्राप मिल्क कहा जाता है। (Interesting Facts)

हम कबूतरों की बॉडी में एक ख़ास तरह का फंक्शन होता है, जो बिल्कुल जीपीएस की तरह काम करता है, इस सिस्टम की वजह से हम रास्ता नहीं भूलते, अपना रास्ता खोजने के लिए हममें मैग्नेटोरिसेप्शन स्किल पाई जाती है, इसी से हम एड्रेस ढूंढ लेते हैं।

हमारी दृष्टि बहुत तेज़ होती है और हमारे दिमाग पर हमारे घोसले तक का कई किलोमीटर तक का हवाई मार्ग छप जाता है। जिसे देखते ही हम पहचान लेते हैं और वर्षो तक बिना भटके और कुछ भूले उस मार्ग पर उड़ान भरते रहते हैं। (Interesting Facts)

लगभग टर्की के आकार का विक्टोरिया क्राउन कबूतर हम सभी जीवित कबूतरों में सबसे बड़ा है। वह काफी शानदार होता है, उसके सिर के शीर्ष पर लंबे, नुकीले पंखों का मुकुट होता है। हमें शांति का प्रतीक भी कहा जाता है।

मिन्नी: Thanks अब मैं जब भी मैसेज करूंगी मुझे तुम्हारी याद आएगी। (Interesting Facts)

Lotpot E-Comics Cartoon Character Minni

Lotpot E-Comics Cartoon Character Minni

lotpot-e-comics | interesting-facts-hindi | facts about Pigeons | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | कबूतर के रोचक तथ्य

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: बिल्ली का 96% DNA मिलता है बाघ और तेंदुआ से

Fun Facts: दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है राम मंदिर

Fun Facts: नव वर्ष का इतिहास

Fun Facts: पहिये के आविष्कार की कहानी