Fun Facts: 24000 प्रजातियां हैं तितलियों की

असल में हम कीड़ा प्रजाति की जीव हैं लेकिन प्रकृति ने हमें इतना सुंदर बनाया है कि हम सबका मन मोह लेती हैं, इसलिए हम सब की प्यारी हैं। अंटार्कटिका महाद्वीप को छोड़कर हम दुनिया के हर हिस्से में पाई जाती हैं।

New Update
Lotpot E-Comics Cartoon character Minni

24000 प्रजातियां हैं तितलियों की

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Fun Facts 24000 प्रजातियां हैं तितलियों की:-

मिन्नी: तितली उड़ी उड़ के चली मैंने कहा आजा मेरे पास तितली कहे मैं चली आकाश!

तितली: लेकिन मैं ऐसा नहीं कहूंगी क्योंकि मुझे तुम्हें अपने बारे में बहुत कुछ बताना है। (Interesting Facts)

मिन्नी: वेरी गुड मैं तुम्हारी स्टोरी अपनी इंस्टाग्राम पर डालूंगी।

तितली: असल में हम कीड़ा प्रजाति की जीव हैं लेकिन प्रकृति ने हमें इतना सुंदर बनाया है कि हम सबका मन मोह लेती हैं, इसलिए हम सब की प्यारी हैं। अंटार्कटिका महाद्वीप को छोड़कर हम दुनिया के हर हिस्से में पाई जाती हैं। पूरी दुनिया में हमारी 24000 प्रजातियां हैं जिसमें से भारत में सिर्फ 1500 पाई जाती हैं। हम एक लारवा के रूप में जन्म लेती हैं और हमें पूरी तितली बनने में 10 से 15 दिन का समय लगता है। (Interesting Facts)

हमारी पीठ पर चार पंख होते हैं और वे पारदर्शी होते हैं उन पर तुम जो रंग और पैटर्न देखते हो वह असल में पंखों के ऊपर लगे...

हमारी पीठ पर चार पंख होते हैं और वे पारदर्शी होते हैं उन पर तुम जो रंग और पैटर्न देखते हो वह असल में पंखों के ऊपर लगे पतली परत पर प्रकाश के परावर्तन से बनता है। हमारी आंखें हैं जो अल्ट्रावायलेट किरणों को भी देख लेती हैं हमारी आंखों में 6 हजार से अधिक लेंस होते हैं।

अब मेरे परिवार से मिलो, यह है मोनार्क तितली इसे तितलियों के राजा के रूप में भी जाना जाता है, यह अपनी ऊड़ान से 3000 फीट ऊपर तक उड़ सकती है। (Interesting Facts)

Queen Alexandra नामक तितली दुनिया की सबसे बड़ी तितली है। इसके पंखों का फैलाव 30 सेमी तक होता है, जो सामान्य तितलियों से 10 गुना बड़ा है।

ज्वेल बटरफ्लाई आकार की दृष्टि से विश्व की सबसे छोटी तितली के रूप में जानी जाती है जो बहुत सुंदर भी होती है।

‘डायएथ्रिया फ्लोजिया’ नामक तितली को, “89’98” नाम दिया गया है। ऐसा नाम इसलिए  क्योंकि इसके पंखों के एक तरफ 89 और दूसरी तरफ 98 लिखा होता है।

मिन्नी: तुम्हारा जीवन?

तितली: हमारा जीवन 2 से 6 हफ्ते तक का ही होता है लेकिन हम अपने हर पल को सारी दुनिया में रंग बिखेर कर शानदार ढंग से जीती हैं लाइफ के हर पल को भरपूर एंजॉय करते हुऐ। (Interesting Facts)

Lotpot E-Comics Cartoon character Minni

Lotpot E-Comics Cartoon character Minni

lotpot | lotpot E-Comics | Interesting facts | Facts about butterfly | Species of Butterfly | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | फन फैक्ट्स | तितलियों के बारे में रोचक जानकारी | तितलियों की प्रजातियाँ

यह भी पढ़ें:-

Interesting Facts: सूर्य से तीसरा ग्रह है पृथ्वी

Fun Facts: जब गौरैया से हारा चीन

Fun Facts: दोस्त खरगोश

Fun Facts: लगभग 2000 वर्ष पुराना है शॉर्टहैंड सिस्टम