Interesting Facts: सूर्य से तीसरा ग्रह है पृथ्वी

पृथ्वी, हमारा घर, सूर्य से तीसरा ग्रह है। वैज्ञानिक पृथ्वी से परे जीवन के सुरागों की तलाश जारी रखते हैं, हमारा गृह ग्रह ब्रह्मांड में एकमात्र स्थान है जहां हमने जीवित जीवों की पहचान की है।

New Update
planet earth

सूर्य से तीसरा ग्रह है पृथ्वी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Interesting Facts सूर्य से तीसरा ग्रह है पृथ्वी:- पृथ्वी, हमारा घर, सूर्य से तीसरा ग्रह है। वैज्ञानिक पृथ्वी से परे जीवन के सुरागों की तलाश जारी रखते हैं, हमारा गृह ग्रह ब्रह्मांड में एकमात्र स्थान है जहां हमने जीवित जीवों की पहचान की है। पृथ्वी सौर मंडल का पांचवां सबसे बड़ा ग्रह है। यह चार गैस दिग्गजों- बृहस्पति (Jupiter), शनि (Saturn), यूरेनस (Uranus) और नेपच्यून (Neptune) से छोटा है, लेकिन तीन अन्य चट्टानी ग्रहों, बुध (Mercury), मंगल (Mars) और शुक्र (Venus) से बड़ा है। (Interesting Facts)

पृथ्वी का व्यास (diameter) लगभग 13,000 किलोमीटर है और यह अधिकतर गोल है क्योंकि गुरुत्वाकर्षण आमतौर पर पदार्थ को एक गेंद में खींचता है। लेकिन हमारे घरेलू ग्रह के घूमने के कारण यह ध्रुवों पर दब (squashed) जाता है और भूमध्य रेखा (equator) पर फूल जाता है, जिससे पृथ्वी का वास्तविक आकार "चपटा गोलाकार" (oblate spheroid) हो जाता है।

planet earth

हमारा ग्रह कई कारणों से अद्वितीय है, लेकिन इसमें उपलब्ध पानी और ऑक्सीजन दो परिभाषित विशेषताएं हैं। पृथ्वी की सतह का लगभग...

हमारा ग्रह कई कारणों से अद्वितीय है, लेकिन इसमें उपलब्ध पानी और ऑक्सीजन दो परिभाषित विशेषताएं हैं। पृथ्वी की सतह का लगभग 71% भाग पानी से ढका हुआ है, जिसमें से अधिकांश पानी हमारे ग्रह के महासागरों में स्थित है। पृथ्वी के वायुमंडल का लगभग पाँचवाँ भाग पौधों द्वारा उत्पादित ऑक्सीजन से बना है। (Interesting Facts)

हमारा ग्रह एक साथ एक काल्पनिक रेखा के चारों ओर घूम रहा है जिसे धुरी कहा जाता है जो उत्तरी ध्रुव से दक्षिणी ध्रुव तक कोर से होकर गुजरती है। पृथ्वी को अपनी धुरी पर एक चक्कर पूरा करने में 23.934 घंटे लगते हैं और सूर्य के चारों ओर एक चक्कर पूरा करने में 365.26 दिन लगते हैं। पृथ्वी पर हमारे दिन और वर्ष इन चक्रों द्वारा परिभाषित होते हैं।

पृथ्वी के घूर्णन की धुरी (axis of rotation) क्रांतिवृत्त (ecliptic plane) के जैसी झुकी हुई है, जो सूर्य के चारों ओर ग्रह की कक्षा के माध्यम से एक काल्पनिक सतह है। इसका मतलब यह है कि वर्ष के समय के आधार पर उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध कभी-कभी सूर्य की ओर या उससे दूर होते हैं। (Interesting Facts)

planet earth

पृथ्वी की कक्षा एक पूर्ण वृत्त (perfect circle) नहीं है, बल्कि थोड़ा अंडाकार आकार का दीर्घवृत्त है, जो हमारे सौर मंडल के अन्य सभी ग्रहों की कक्षाओं के समान है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि पृथ्वी का निर्माण लगभग 4.6 अरब वर्ष पहले सूर्य और अन्य ग्रहों के समान ही हुआ था, जब सौर मंडल एक विशाल, घूमते हुए गैस और धूल के बादल से बना था जिसे सौर निहारिका (solar nebula) के रूप में जाना जाता है। जैसे ही निहारिका (nebula) अपने स्वयं के गुरुत्वाकर्षण के बल पर ढह गई, यह तेजी से घूमने लगी और एक डिस्क में चपटी हो गई। फिर उस डिस्क की अधिकांश सामग्री सूर्य बनाने के लिए केंद्र की ओर खींची गई।

डिस्क के भीतर अन्य कण आपस में टकराए और एक साथ चिपककर पृथ्वी सहित बड़े पिंडों का निर्माण किया। वैज्ञानिकों का मानना है कि पृथ्वी की शुरुआत चट्टान के एक जलहीन द्रव्यमान के रूप में हुई थी। (Interesting Facts)

lotpot E-Comics | Facts about Earth | Earth Rotation | Third Planet From Sun | Our Planet Earth | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पृथ्वी के बारे में रोचक तथ्य

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता है एफिल टॉवर

Fun Facts: हिंदी भाषा का इतिहास

Fun Facts: कंप्यूटर का दिल है हार्ड डिस्क

Fun Facts: पहिये के आविष्कार की कहानी