17 अक्टूबर का इतिहास: इस दिन घटीं महत्वपूर्ण घटनाएँ

17 अक्टूबर का दिन इतिहास में कई महत्वपूर्ण घटनाओं और विशेष उपलब्धियों से भरा हुआ है। इस दिन भारत में समाज सुधार, विज्ञान, साहित्य और खेल के क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाली हस्तियाँ जन्मीं,

New Update
History of 17 October important events that happened on this day
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

17 अक्टूबर का दिन इतिहास में कई महत्वपूर्ण घटनाओं और विशेष उपलब्धियों से भरा हुआ है। इस दिन भारत में समाज सुधार, विज्ञान, साहित्य और खेल के क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाली हस्तियाँ जन्मीं, साथ ही वैश्विक स्तर पर भी यह दिन महत्वपूर्ण घटनाओं का गवाह रहा।

17 अक्टूबर की प्रमुख घटनाएँ:

  1. 1817 – समाज सुधारक सर सैयद अहमद खाँ का जन्म हुआ, जिन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना की और शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया।
  2. 1923 – प्रसिद्ध हिंदी लेखिका शिवानी का जन्म हुआ, जिनकी कहानियाँ हिंदी साहित्य में विशेष स्थान रखती हैं।
  3. 1933 – महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने नाजी जर्मनी छोड़कर अमेरिका में शरण ली।
  4. 1940 – भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महात्मा गांधी ने व्यक्तिगत सत्याग्रह की घोषणा की।
  5. 1970 – भारतीय क्रिकेट टीम के मशहूर लेग स्पिनर और कप्तान अनिल कुंबले का जन्म बैंगलोर में हुआ। उन्होंने क्रिकेट के क्षेत्र में भारत का नाम ऊँचा किया।
  6. 1979मदर टेरेसा को शांति के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिन्होंने भारत में गरीबों और बीमारों की सेवा की।
  7. 2003 – चीन ने एशिया के पहले और दुनिया के तीसरे देश के रूप में अंतरिक्ष में मानव भेजा, जिससे एशिया का अंतरिक्ष विज्ञान में कदम बढ़ा।
  8. 2009मालदीव सरकार ने ग्लोबल वार्मिंग के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए पानी के अंदर पहली कैबिनेट बैठक का आयोजन किया।

अन्य जानकारी:

यह दिन साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण रहा है, जब अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खाँ और साहित्यिक हस्ती शिवानी का जन्म हुआ। विज्ञान और अंतरिक्ष के क्षेत्र में चीन की सफलता और आइंस्टीन के अमेरिका पलायन की घटनाएँ विज्ञान के क्षेत्र में भी इस दिन को खास बनाती हैं।