जंगल की अनोखी कहानी: चतुर खरगोश और शेर का दोस्ताना

एक घना जंगल था जहाँ तरह-तरह के जानवर रहते थे। इस जंगल का राजा शेर था, जो अपनी ताकत और बहादुरी के लिए जाना जाता था। जंगल के सभी जानवर उससे डरते थे लेकिन उनका दिल भी उससे बहुत प्यार करता था

By Lotpot
New Update
Unique story of the jungle  Friendship of clever rabbit and lion
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एक घना जंगल था जहाँ तरह-तरह के जानवर रहते थे। इस जंगल का राजा शेर था, जो अपनी ताकत और बहादुरी के लिए जाना जाता था। जंगल के सभी जानवर उससे डरते थे लेकिन उनका दिल भी उससे बहुत प्यार करता था क्योंकि वह उनके साथ न्याय करता था। पर एक दिन जंगल में कुछ ऐसा हुआ जिसने सबको हैरान कर दिया।

एक छोटा, चतुर खरगोश जिसका नाम चीकू था, उसने देखा कि जंगल के कुछ हिस्सों में पानी की कमी हो गई है। यह स्थिति सभी जानवरों के लिए बड़ी परेशानी लेकर आई थी। सभी जानवर आपस में बातें करने लगे कि इस समस्या का कैसे हल निकाला जाए। शेर भी इस चिंता में शामिल हो गया और उसने जानवरों की सभा बुलाई।

Unique story of the jungle  Friendship of clever rabbit and lion

सभा में शेर ने घोषणा की, "हमारे जंगल को इस कठिन समय से निकालने का एकमात्र तरीका है कि हम सब मिलकर कोई उपाय खोजें।" सभी जानवरों ने अपनी राय दी, लेकिन किसी के पास ठोस योजना नहीं थी।

चीकू खरगोश को एक विचार आया। उसने अपनी चतुराई और बुद्धिमानी से एक योजना बनाई। चीकू ने सोचा, “यदि हम जंगल में एक कृत्रिम तालाब बनाएँ और उसमें पानी भरने का इंतजाम करें, तो हमारे पास पानी की कमी नहीं रहेगी।” शेर ने चीकू की बात ध्यान से सुनी और उसे अपनी योजना आगे बढ़ाने की अनुमति दी।

चीकू ने अपनी योजना पर काम शुरू किया। उसने सबसे पहले पक्षियों से मदद मांगी। तोते और मैना ने अपने पंखों में पानी भर-भरकर तालाब में डालना शुरू कर दिया। हाथी और भालू ने तालाब को गहरा किया ताकि उसमें ज्यादा पानी समा सके। चीकू की लगन और मेहनत देखकर सब जानवरों ने उसकी मदद की और जल्द ही जंगल में एक बड़ा और सुंदर तालाब तैयार हो गया।

लेकिन कहानी यहीं खत्म नहीं होती। एक दिन जंगल में एक भयंकर आग लग गई। आग तेजी से फैलने लगी और जानवरों में अफरा-तफरी मच गई। उस समय चीकू ने फिर अपनी बुद्धिमानी दिखाई। उसने शेर से कहा, "हमारे तालाब का पानी हमें इस आग से बचा सकता है। यदि हम सभी मिलकर पानी को छिड़कें, तो आग बुझ सकती है।"

Unique story of the jungle  Friendship of clever rabbit and lion

शेर ने तुरंत चीकू की बात मानी और सब जानवरों को तालाब से पानी निकालकर आग पर डालने का निर्देश दिया। सभी ने मिलकर तालाब से पानी भर-भरकर आग पर डालना शुरू कर दिया। धीरे-धीरे आग बुझने लगी और जंगल फिर से सुरक्षित हो गया।

इस घटना के बाद, शेर ने चीकू को धन्यवाद दिया और उसे जंगल का नया मित्र घोषित किया। शेर और चीकू की दोस्ती की मिसाल जंगल में हर कोई देने लगा। चीकू की चतुराई और साहस ने सबका दिल जीत लिया और वह सबके लिए प्रेरणा बन गया।

सीख - इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि चाहे कोई भी स्थिति हो, यदि हम चतुराई और एकजुटता से काम लें तो हम हर समस्या का हल निकाल सकते हैं।

ये जंगल कहानी भी पढ़ें :

अहंकार और विनम्रता का संघर्ष: जंगल की कहानी
जंगल कहानी : गहरे जंगल का जादू
मज़ेदार कहानी - जंगल की रोमांचक दौड़
Jungle Story : दोस्त की मदद