Jungle World: दीमक खाने वाली विशिष्ट प्रजाति है आर्डवार्क

आर्डवार्क अफ्रीका में पाए जाने वाला जीव है। अफ्रीका के अलावा यह सहारा के दक्षिण में भी पाया जाता है। इसका नाम भी अफ्रीका की ही देन है। आर्डवार्क का मतलब है “अर्थ पिग'। इसकी लंबी नाक सोचने पर मजबूर कर देती है।

By Lotpot Kids
New Update
Aardvark

दीमक खाने वाली विशिष्ट प्रजाति है आर्डवार्क

Jungle World दीमक खाने वाली विशिष्ट प्रजाति है आर्डवार्क:- आर्डवार्क (aardvark) अफ्रीका में पाए जाने वाला जीव है। अफ्रीका के अलावा यह सहारा के दक्षिण में भी पाया जाता है। इसका नाम भी अफ्रीका की ही देन है। आर्डवार्क का मतलब है “अर्थ पिग'। इसकी लंबी नाक यह सोचने पर मजबूर कर देती है कि कहीं यह पिग यानी सुअर तो नहीं लेकिन बारिकी से जांचने के बाद पता चलता है कि यह सिर्फ पिग जैसा ही नहीं, बल्कि इसमें दूसरे कई जानवरों की भी झलक देखने को मिलती है। कभी कभी लगता है कि इसके कान तो खरगोश के हैं तो कभी लगता है कि इसकी पूंछ एकदम कंगारू जैसी है। (Jungle World)

आर्डवार्क (aardvark) 23 साल तक जीवित रहता है | बिना पूंछ के इसकी लंबाई 43 से 53 इंच तक होती है। इसका वजन 50 से 82 किलोग्राम तक होता है। आर्डवार्क अफ्रीका की बेतहाशा गर्मी का मुकाबला करता है। अपने मजबूत पैरों से वह अपने लिए ऐसी जगह बनाता है, जिससे वह सूरज छिपने तक गर्मी से अपनी जान बचा सके। (Jungle World)

Aardvark

आर्डवार्क दिखने में सुस्त व बुध्धू नज़र आता है, लेकिन सच्चाई इसके उलट है। वह एक बार की गई अपनी मेहनत...

आर्डवार्क (aardvark) दिखने में सुस्त व बुध्धू नज़र आता है, लेकिन सच्चाई इसके उलट है। वह एक बार की गई अपनी मेहनत को यूं ही नहीं जाने देता। जिस जगह को उसने सूरज की तपिश से बचने के लिए बनाया होता है, वहीं वह अपने प्रिय भोजन को भी छुपा कर रख देता है। दीमक उसका पसंदीदा भोजन है। (Jungle World)

आर्डवार्क (aardvark) रात्रि में लंबा सफर तय करता है। इसे रात का प्राणी भी कहा जाता है। एक मादा आर्डवार्क हर साल एक आर्डवार्क को जन्म देती है। जन्म से करीब छह महीने तक आर्डवार्क अपनी माँ के साथ ही रहता है, जब तक वह अपना शिकार खुद ढूँढने में प्रशिक्षित नहीं हो जाता। (Jungle World)

Aardvark

आर्डवार्क (aardvark) अफ्रीकी हाथी के समान स्तनधारियों के समूह से संबंधित है और समान दिखने के बावजूद उनका चींटी खाने वालों से कोई संबंध नहीं है। उनकी एक छोटी गर्दन होती है जो धनुषाकार पीठ के साथ एक मजबूत, बड़े, लगभग बाल रहित शरीर से जुड़ी होती है। उनके पैर एक दूसरे के समानुपाती नहीं होते हैं, पिछले पैर सामने वाले की तुलना में लंबे होते हैं। (Jungle World)

यह प्रजाति दीमक खाने के लिए विशिष्ट है। वे दीमकों के एक टीले से दूसरे टीले की ओर बढ़ते हैं और अपने शक्तिशाली पंजों से पहाड़ियों को नष्ट कर देते हैं। कीड़े अपनी लंबी लम्बी जीभ (30 सेंटीमीटर जितनी लंबी) से फंसते हैं, जो मोटी, चिपचिपी लार से ढकी होती है। गंध की उनकी त्रुटिहीन समझ उन्हें टीले के बाहर दीमकों को पकड़ने की अनुमति देती है। (Jungle World)

lotpot-e-comics | jungle-report | animal-planet | Facts about aardvark | Jungle animals | Species That Eats Termites | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | jngl-riportt | jngl-vrldd 

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: केकड़े की 6793 प्रजातियाँ होती हैं

Jungle World: बहुत ही बुद्धीमान जीव होते हैं भालू

Jungle World: कुशल तैराक होते हैं पिन्नीपेड

Jungle World: सुखद और मधुर है बुलबुल की आवाज़