Jungle World: दुनिया के तीसरे सबसे बड़े मृग हैं बोंगो

बोंगो (ट्रागेलाफस यूरीसेरस) एक शाकाहारी, ज्यादातर रात्रिचर खुर वाला प्राणी है। बोंगो की विशेषता एक आकर्षक लाल-भूरे रंग का कोट, काले और सफेद निशान, सफेद-पीली धारियां और लंबे थोड़े सर्पिल सींग हैं।

By Lotpot
New Update
Bongo

दुनिया के तीसरे सबसे बड़े मृग हैं बोंगो

Jungle World दुनिया के तीसरे सबसे बड़े मृग हैं बोंगो:- बोंगो (ट्रागेलाफस यूरीसेरस) एक शाकाहारी, ज्यादातर रात्रिचर खुर वाला प्राणी है। बोंगो की विशेषता एक आकर्षक लाल-भूरे रंग का कोट, काले और सफेद निशान, सफेद-पीली धारियां और लंबे थोड़े सर्पिल सींग हैं। वे एकमात्र ट्रैगेलैफ़िड हैं जिनमें दोनों लिंगों के सींग होते हैं। उनका एक जटिल सामाजिक संपर्क है और वे अफ़्रीकी घने वन मोज़ाइक में पाए जाते हैं। अफ्रीका के मूल निवासी, वे दुनिया के तीसरे सबसे बड़े मृग हैं। (Jungle World)

Bongo

बोंगो जंगल में रहने वाला एक बड़ा मृग है, जिसकी विशेषता 10-15 ऊर्ध्वाधर सफेद धारियों के साथ एक आकर्षक...

बोंगो जंगल में रहने वाला एक बड़ा मृग है, जिसकी विशेषता 10-15 ऊर्ध्वाधर सफेद धारियों के साथ एक आकर्षक लाल-भूरे रंग का कोट है। उनकी पीठ पर एक पतली अयाल चलती हैं। इनकी दो उप-प्रजातियाँ हैं लोलैंड बोंगो (पश्चिमी बोंगो) और माउंटेन बोंगो (पूर्वी बोंगो)। बोंगो के गालों पर सफेद निशान होते हैं, उसकी आंखों और नाक के बीच एक सफेद पट्टी होती है, उसकी छाती पर एक सफेद अर्धचंद्र होता है। इसके पैरों पर काली सफेद धारियां होती हैं और इसकी लंबी पूंछ एक गुच्छे में समाप्त होती है। इसके बड़े कान होते हैं और इसकी जीभ लंबी और लचीली होती है। सींग एक या डेढ़ मोड़ में सर्पिल होते हैं, पुरुषों के सींग अधिक मोड़ के साथ लंबे होते हैं। (Jungle World)

बोंगो मुख्य रूप से ज़ैरे और पश्चिम अफ्रीका से लेकर दक्षिणी सूडान के निचले जंगलों में पाए जाते हैं। केन्या के ऊंचे जंगलों और कांगो में भी छोटी आबादी है। वे जंगल के उन क्षेत्रों को पसंद करते हैं जहां बेतरतीब ढंग से सफाई की जाती है, जिससे निचले स्तर पर ताजी, हरी वनस्पति मिलती है। पूर्वी अफ़्रीका में बोंगो के लिए एक आदर्श निवास स्थान बड़े पैमाने पर बाँस के मरने वाले स्थान हैं। (Jungle World)

Bongo

बोंगो शाकाहारी (पर्णभक्षी, ग्रामीभक्षी) (folivorous, graminivorous) हैं, केवल पौधों का भोजन खाता है। यह अपने कई शिकारियों के रास्ते से दूर रहने के लिए पत्तियां, जड़ें, घास और छाल खाता है और रात के दौरान भोजन करना पसंद करता है। इसकी एक प्रीहेंसाइल जीभ होती है और इसका उपयोग ऊपर की ताजी पत्तियों तक पहुंचने और जड़ों को उखाड़ने के लिए किया जाता है। (Jungle World)

lotpot | lotpot E-Comics | animal world | animal planet | Jungle safari | jungle Report | Facts about Bongo | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | जंगल रिपोर्ट | जंगल वर्ल्ड

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: अत्यंत शक्तिशाली होता है अजगर

Jungle World: दीमक खाने वाली विशिष्ट प्रजाति है आर्डवार्क

Jungle World: घरेलू बिल्ली जितना बड़ा होता है लाल पांडा

Jungle World: भूमि पर रहने वाला सबसे बड़ा जीवित जानवर है हाथी