Jungle World: अत्यंत शक्तिशाली होता है अजगर

अजगर आकार में-सांप परिवार का सबसे बड़ा सदस्य है। सामान्य भारतीय अजगर की लम्बाई 8 मीटर तक हो सकती है और इसका अधिकतम शरीर का भार 120 किलोग्राम तक हो सकता है। अजगर अत्यंत शक्तिशाली होता है।

By Lotpot
New Update
Python image

अत्यंत शक्तिशाली होता है अजगर

Jungle World अत्यंत शक्तिशाली होता है अजगर:- अजगर आकार में-सांप परिवार का सबसे बड़ा सदस्य है। सामान्य भारतीय अजगर की लम्बाई 8 मीटर तक हो सकती है और इसका अधिकतम शरीर का भार 120 किलोग्राम तक हो सकता है।
अजगर अत्यंत शक्तिशाली होता है। यह अपने शिकार को अपने शरीर को घुमाकर पूरी तरह लपेट लेता है और उसे तब तक दबाता रहता है जब तक शिकार प्राण रहित नहीं हो जाता। इसके बाद अजगर शिकार को उसके मुख की ओर से खाना शुरू करता है। अगर शिकार कोई बड़ा जानवर हो तो अजगर को एक महीने तक किसी अन्य भोजन की आवश्यकता नहीं होती। (Jungle World)

अजगर एक पूरे मगरमच्छ को आसानी से निगल सकता है शिकार के सींग या नाखून को छोड़ कर शेष सभी अन्य भाग अजगर पचा लेता है। इसकी पाचन शक्ति वातावरण की गर्मी पर निर्भर करती है। साफ घड़ियाल और कछुओं के शरीर का तापक्रम की तरह सदैव स्थायी नहीं होता। (Jungle World)

Python image

चिड़िया घर में रखे गये अजगरों को भोजन के लिए लगभग 30 किलोग्राम गोश्त दिया जाता है...

चिड़िया घर में रखे गये अजगरों को भोजन के लिए लगभग 30 किलोग्राम गोश्त दिया जाता है या फिर उन्हें छोटे सुअर खाने के लिए प्रतिदिन दिये जाते हैं। अजगर कोबरा या क्रेट सापों की तरह ज़हरीला नहीं होता। 
जंगल के बन्दर सदैव सापों से चैकन्ने रहते हैं। किसी खोखले वृक्ष पर चढ़ने से पहिले वे सदैव यह सुनिश्चित कर लेते हैं कि कहीं खोखले स्थान में कोई सांप तो छिपा नहीं बैठा है। (Jungle World)

अजगर अपने भोजन का पीछा नहीं करते। वे घात लगाकर हमला करने वाले शिकारी हैं जो गर्मी-संवेदन "गड्ढों" या उनके जबड़े के साथ छेद का उपयोग करके गर्म रक्त वाले जानवरों का पता लगा सकते हैं। वे जानवर के करीब आने तक इंतजार करते हैं, फिर अजगर अपने तेज, पीछे की ओर मुड़ने वाले दांतों से शिकार को पकड़ लेता है, शिकार के चारों ओर अपने शरीर की कुंडलियाँ लपेट लेता है और कसकर भींच लेता है। साँप अपने शिकार को कुचलने की कोशिश नहीं कर रहा है, इसका लक्ष्य इसके संभावित भोजन को सांस लेने से रोकना है। (Jungle World)

Python image

उसके बाद, अजगर अपने लचीले जबड़े को खोलता है, चौड़ा करता है, और अपने शिकार को पूरा निगल लेता है, आमतौर पर पहले सिर। भोजन को अपने गले से नीचे और अपने पेट में ले जाने के लिए अपनी मांसपेशियों को मोड़ता और सिकोड़ता है।

अजगर अपनी पसलियों को सख्त करके, अपने पेट पर स्केल्स का एक सेट उठाकर और उन्हें आगे बढ़ाते हुए एक सीधी रेखा में आगे बढ़ते हैं, ताकि ढीले सिरे सतह को पकड़कर उन्हें आगे बढ़ा सकें। हालाँकि, वे लगभग एक मील प्रति घंटे की गति से धीरे-धीरे चलते हैं। (Jungle World)

lotpot | lotpot E-Comics | Jungle animals | jungle Report | Jungle safari | Facts about Python | लोटपोट | लोटपोट इ-कॉमिक्स | अजगर के बारे में रोचक जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: लगभग 2000 जातियाँ होती हैं बिच्छू की

Jungle World: चींटी खाने वाली सबसे बड़ी प्रजाति है विशालकाय चींटीखोर

Jungle World: रेगिस्थान का जहाज ऊंट

Jungle World: कुशल तैराक होते हैं पिन्नीपेड