Jungle World: मनुष्य की सबसे करीबी जीवित संबंधी हैं चिंपांज़ी

चिंपांज़ी जिसे आम बोलचाल की भाषा में कभी-कभी चिम्प भी कहा जाता है, पैन जीनस (वंश) के वानरों (एप्स) की दो वर्तमान प्रजातियों का सामान्य नाम है। कांगो नदी दोनों प्रजातियों के मूल निवास स्थान के बीच सीमा का काम करती है। 

By Lotpot Kids
New Update
Chimpanzee

मनुष्य की सबसे करीबी जीवित संबंधी हैं चिंपांज़ी

Jungle World मनुष्य की सबसे करीबी जीवित संबंधी हैं चिंपांज़ी:- चिंपांज़ी जिसे आम बोलचाल की भाषा में कभी-कभी चिम्प भी कहा जाता है, पैन जीनस (वंश) के वानरों (एप्स) की दो वर्तमान प्रजातियों का सामान्य नाम है। कांगो नदी दोनों प्रजातियों के मूल निवास स्थान के बीच सीमा का काम करती है। (Jungle World)

चिंपांज़ी गोरिल्ला, मानव और ओरांगउटान के साथ होमिनिडे परिवार के सदस्य हैं। (एप्स) प्रजाती के जीवों को साधारण भाषा में चिंपैंजी कहते हैं। सबसे जाना माना चिम्पांजी पैन ट्रोदलोडाइटस है, जो मुख्यतः पश्चिमी तथा मध्य अफ्रिका मे पाया जाता है।

चिंपांज़ी होमीनीडा परिवार का सदस्य है। मनुष्य तथा गोरिल्ला भी इसी परिवार के हैं। चिंपांज़ी लगभग साठ लाख वर्ष पहले मानव विकास की प्रक्रिया से अलग हो गए थे और चिंपांज़ी की दो प्रजातियाँ मनुष्य की सबसे करीबी जीवित संबंधी हैं, ये सभी होमिनी जनजाति (होमिनिया उप-जनजाति की वर्तमान प्रजातियों के साथ) के सदस्य हैं। चिंपांज़ी पैनिना उप-जनजाति के एकमात्र ज्ञात सदस्य भी हैं। इन दो पैन प्रजातियों का विभाजन केवल दस लाख (1 मिलियन) वर्ष पहले ही हुआ था। (Jungle World)

Chimpanzee

आम नर चिंपांज़ी की ऊँचाई खड़े होने पर 1.7 मीटर (5.6 फुट) तक होती है और इसका वजन अधिक से अधिक 70 किलोग्राम (150 पाउन्ड) होता है। मादा चिंपांज़ी कुछ छोटी होती है। आम चिम्प के लंबे हाथ फैलाए जाने पर शरीर की ऊँचाई से अधिक से अधिक डेढ़ गुना अधिक होते हैं और चिंपांज़ी के हाथ इसके पैरों से लम्बे होते हैं। चिंपांज़ी का एक सर्वभक्षी आहार होता है। 

चिंपांज़ी, अनेक नर और मादा वाले सामाजिक समूहों में रहते हैं जिन्हें समुदाय कहा जाता है...

चिंपांज़ी, अनेक नर और मादा वाले सामाजिक समूहों में रहते हैं जिन्हें समुदाय कहा जाता है। समुदाय के भीतर एक निश्चित सामाजिक पदानुक्रम होता है जो एक सदस्य की सामाजिक स्थिति और दूसरों पर उसके प्रभाव से निर्धारित होता है। चिंपांज़ी एक निम्न (लीनर) पदानुक्रम में रहते हैं जिसमें एक से अधिक सदस्य इतने प्रभावी हो सकते हैं कि वे कम रैंक वाले अन्य सदस्यों पर अपना दबदबा कायम कर सकें। (Jungle World)

Chimpanzee

चिंपांज़ी नर अपनी शक्ति पर पकड़ और अधिकार को बनाए रखने के प्रयास में अन्य सदस्यों को धमकाने के लिए अपने आकार को बड़ा और डरावना दिखाने और जितना अधिक संभव हो अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए अक्सर अपनी सामान्य रूप से पतली खालों को फुला कर मोटा कर लेते हैं। निचली-श्रेणी के चिंपांज़ी शारीरिक भाषा में आज्ञाकारी हाव-भाव बनाकर या घुरघुराते हुए अपने हाथ को बाहर निकालकर सम्मान का प्रदर्शन करते हैं। चिंपांज़ी मनुष्य के गैर-शाब्दिक संवाद की तरह स्वरों के उच्चारण, हाथ के इशारों और चेहरे के हाव-भाव के प्रयोग से आपस में संवाद करते हैं। (Jungle World)

कुछ वैज्ञानिकों, विशेषकर नोम चोमस्की और डेविड प्रिमैक के बीच गैर-मानव विशालकाय वानरों की भाषा सीखने की क्षमता के बारे में लगातार बहस चल रही है। वाशू पर शुरुआती रिपोर्ट के बाद कई अन्य अध्ययनों को विभिन्न स्तरों की सफलता प्राप्त हुई है, जिसमें कोलंबिया विश्वविद्यालय के हर्बर्ट टेरेस द्वारा प्रशिक्षित पैरोडी के रूप में रखे गए निम चिम्प्स्की नाम के एक चिंपांज़ी पर किया गया अध्ययन शामिल है। (Jungle World)

lotpot-e-comics | jungle-safari | jungle-animals | jungle-report | animal-world | animal-planet | facts-about-animals | Chimpanzee Facts | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | jngl-vrldd | jngl-riportt

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: जहरीली होती हैं जम्पिंग स्पाइडर

Jungle World: एकमात्र ज्ञात विषैला प्राइमेट है स्लो लोरिस

Jungle World: दक्षिणी अफ्रीका का सबसे बड़ा मेंढक है अफ्रीकन बुलफ्राॅग

Jungle World : सबसे सुंदर तोता ग्रीनविंग मकाऊ