Jungle World: राजहंस को गंध की बहुत कम अनुभूति होती है

अपने गुलाबी और लाल रंग के पंखों, लंबी टांगों और गर्दन और मजबूती से झुकी हुई चोंच के कारण, राजहंस को किसी अन्य प्रकार का पक्षी नहीं समझा जा सकता। सभी राजहंस उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

By Lotpot
New Update
flamingos

राजहंस को गंध की बहुत कम अनुभूति होती है

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Jungle World राजहंस को गंध की बहुत कम अनुभूति होती है:- अपने गुलाबी और लाल रंग के पंखों, लंबी टांगों और गर्दन और मजबूती से झुकी हुई चोंच के कारण, राजहंस (flamingos) को किसी अन्य प्रकार का पक्षी नहीं समझा जा सकता। सभी राजहंस उष्णकटिबंधीय (tropical) और उपोष्णकटिबंधीय (subtropical) क्षेत्रों में पाए जाते हैं। (Jungle World)

flamingos

चिली फ्लेमिंगो की आबादी मध्य पेरू, दक्षिणी दक्षिण अमेरिका के दोनों तटों (मुख्य रूप से सर्दियों में), अर्जेंटीना, उरुग्वे, पैराग्वे, पेरू, बोलीविया और दक्षिणी ब्राजील में पाई जाती है।

लघु राजहंस (lesser flamingo) मुख्य रूप से एक अफ़्रीकी प्रजाति है। यह पूर्वी, दक्षिण-पश्चिमी और पश्चिमी अफ़्रीका में...

लघु राजहंस (lesser flamingo) मुख्य रूप से एक अफ़्रीकी प्रजाति है। यह पूर्वी, दक्षिण-पश्चिमी और पश्चिमी अफ़्रीका में पाई जाती है। इसके अलावा, एक बड़ी आबादी भारत में निवास करती है। स्ट्रैगलर उत्तर में दक्षिणी स्पेन तक पाए जा सकते हैं।

एंडियन फ्लेमिंगो दक्षिणी पेरू, उत्तर-मध्य चिली, पश्चिमी बोलीविया और उत्तर-पश्चिमी अर्जेंटीना में पाए जाते हैं। (Jungle World)

कैरेबियन राजहंस पूरे कैरिबियन (क्यूबा, बहामास, युकाटन, तुर्क और कैकोस), गैलापागोस द्वीप समूह और तटीय दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भाग में पाया जाता है।

ग्रेटर फ्लेमिंगो (greater flamingo) का सभी फ्लेमिंगो प्रजातियों में सबसे व्यापक वितरण है। जनसंख्या उत्तर पश्चिम भारत, मध्य पूर्व, पश्चिमी भूमध्य सागर और अफ्रीका में पाई जाती है।

राजहंस के पैर जालदार, पतला शरीर, बड़े पंख और छोटी पूंछ होती है। इसका सिर छोटा होता है और इसकी चोंच नीचे की ओर झुकी हुई होती है। इसकी ऊंचाई लगभग 3 फीट (लगभग 1 मीटर) और 5 फीट (1.5 मीटर) के बीच होती है। (Jungle World)

flamingos

राजहंस का गुलाबी या लाल रंग पक्षियों द्वारा खाए जाने वाले शैवाल और छोटे क्रस्टेशियंस में कैरोटीनॉयड वर्णक (गाजर के वर्णक की तरह) के समृद्ध स्रोतों से आता है। जब भी हम गाजर, चुकंदर और कुछ अन्य सब्जियां खाते हैं तो हम कैरोटीनॉयड भी खाते हैं, लेकिन इतना नहीं कि हमारा रंग नारंगी हो जाए। अमेरिकन फ्लेमिंगो, ग्रेटर फ्लेमिंगो की एक उप-प्रजाति, सबसे चमकीले होते हैं, जो अपने पैरों, चोंच और चेहरे पर लाल, गुलाबी या नारंगी रंग के असली रंग दिखाते हैं।

उड़ने के लिए, फ्लेमिंगो को गति प्राप्त करने के लिए कुछ कदम दौड़ने की आवश्यकता होती है। यह गति हवा से संबंधित है, इसलिए वे आमतौर पर हवा की ओर मुंह करके उड़ान भरते हैं। उड़ान में, फ्लेमिंगो काफी विशिष्ट होते हैं, उनकी लंबी गर्दनें सामने की ओर फैली होती हैं और उतने ही लंबे पैर पीछे की ओर होते हैं। वे आम तौर पर बड़े झुंडों में एक साथ उड़ते हैं। फ्लेमिंगो विभिन्न प्रकार की संरचनाओं का उपयोग करके एक-दूसरे का बारीकी से अनुसरण करते हैं जो उन्हें हवा की धाराओं का लाभ उठाने में मदद करते हैं। फ्लेमिंगो सामाजिक पक्षी हैं जो अलग-अलग आकार के समूहों में रहते हैं, कुछ जोड़े से लेकर कभी-कभी हजारों या दसियों हजार तक। (Jungle World)

flamingos

lotpot E-Comics | Jungle safari | Jungle animals | jungle Report | animal planet | Facts about animals | Facts about Flamingos | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | जंगल रिपोर्ट | जंगल वर्ल्ड | जंगल सफारी | राजहंस के बारे में रोचक जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: नीलगिरी के जंगलों में रहता है कोआला

Jungle World: दैनिक प्राणी होते हैं स्पाइडर मंकी

Jungle World: पूरे हिमालय में पाया जाता है पहाड़ी गिद्ध

Jungle World: हनीगाइड