Jungle World: दैनिक प्राणी होते हैं स्पाइडर मंकी

स्पाइडर बंदर (Spider monkey) एटेल्स प्रजाति (Ateles genus) के हैं और उनकी पहचान उनकी लंबी भुजाओं और हुक जैसे हाथों से होती है। औसतन, उनका वजन लगभग छह किलोग्राम (13.25 पाउंड) होता है।

By Lotpot
New Update
Spider monkey

दैनिक प्राणी होते हैं स्पाइडर मंकी

Jungle World दैनिक प्राणी होते हैं स्पाइडर मंकी:- स्पाइडर बंदर (Spider monkey) एटेल्स प्रजाति (Ateles genus) के हैं और उनकी पहचान उनकी लंबी भुजाओं और हुक जैसे हाथों से होती है। औसतन, उनका वजन लगभग छह किलोग्राम (13.25 पाउंड) होता है और शरीर की लंबाई 35 से 66 सेंटीमीटर (14 से 26 इंच) होती है। उनकी लंबी पूंछ भी होती है जो 88 सेंटीमीटर (35 इंच) की लंबाई तक बढ़ सकती है। ये पूँछें प्रीहेंसाइल होती हैं, जिसका अर्थ है कि इन्हें अक्सर पकड़ने के लिए पांचवें अंग के रूप में उपयोग किया जाता है। ये सभी शारीरिक लक्षण मकड़ी बंदरों को बेहद फुर्तीले और एक पेड़ से दूसरे पेड़ पर झूलने में माहिर होने में योगदान करते हैं, जिससे उन्हें एक वृक्ष-आधारित जीवन शैली में रहने की अनुमति मिलती है। (Jungle World)

Spider monkey

स्पाइडर बंदरों (Spider monkey) की सात मान्यता प्राप्त प्रजातियाँ हैं, जिनमें से प्रत्येक विशिष्ट रंग पैटर्न और शारीरिक विशिष्टताएँ...

स्पाइडर बंदरों (Spider monkey) की सात मान्यता प्राप्त प्रजातियाँ हैं, जिनमें से प्रत्येक विशिष्ट रंग पैटर्न और शारीरिक विशिष्टताएँ प्रदर्शित करती हैं। जीनस नाम एटेल्स (Ateles) का ग्रीक में अनुवाद 'अपूर्ण' होता है। यह मकड़ी बंदरों (Spider monkey) के विरोधी अंगूठे की कमी के संदर्भ में है- यह कुछ अन्य प्राइमेट प्रजातियों से एक उल्लेखनीय अंतर है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह किसी भी तरह से उनके प्राकृतिक आवास में रहने की उनकी क्षमता में बाधा नहीं डालता है। (Jungle World)

स्पाइडर बंदर (Spider monkey) मुख्य रूप से बड़े समूहों में रहते हैं जिन्हें ट्रूप्स (troops) कहा जाता है। इन ट्रूप्स में 20 से लेकर 100 तक अलग-अलग बंदर शामिल हो सकते हैं और जब भोजन और चारा खोजने की बात आती है तो ये अक्सर छोटे समूहों में विभाजित हो जाते हैं। दैनिक प्राणी होने के नाते, स्पाइडर बंदर (Spider monkey) दिन के उजाले के दौरान सबसे अधिक सक्रिय होते हैं, और उनकी वृक्षीय प्रकृति का मतलब है कि वे मुख्य रूप से पेड़ों की चोटी पर रहते हैं।

Spider monkey

स्पाइडर बंदरों (Spider monkey) के बीच संचार बहुत जटिल है। वे एक दूसरे को संदेश और भावनाएं व्यक्त करने के लिए मुखर कॉल (vocal calls), चेहरे के भाव और शारीरिक मुद्राओं के संयोजन का उपयोग करते हैं। उनका विविध संचार उनकी जटिल सामाजिक संरचना से भी प्रमाणित होता है। (Jungle World)

भोजन के मामले में, मकड़ी बंदर (Spider monkey) मुख्य रूप से फलों से भरपूर आहार पर अपना गुजारा करते हैं। हालाँकि, वे फूल, छाल, बीज, पत्तियाँ और यहाँ तक कि कीड़े भी खाते हैं। सीमित भोजन उपलब्धता के समय में, मकड़ी बंदर (Spider monkey) अपने सामान्य आहार से और भी अधिक विचलित हो जाते हैं और वे पक्षियों के अंडे, छोटे जानवर और शहद खाते हैं।

स्पाइडर बंदर (Spider monkey) मुख्य रूप से मध्य और दक्षिण अमेरिका के उष्णकटिबंधीय वर्षावनों में रहते हैं, जो मेक्सिको से बोलीविया तक फैले हुए हैं। वे जंगल की छतरियों में ऊंचे स्थान पर रहते हैं, लेकिन उनकी अनुकूलनशीलता सिर्फ वर्षावनों से परे फैली हुई है, और वे अर्ध-पर्णपाती (semi-deciduous) जंगलों और मैंग्रोव में भी पाए जाते हैं। (Jungle World)

Spider monkey

lotpot | lotpot E-Comics | Jungle safari | Jungle animals | jungle Report | jungle animal facts | Facts about animals | Spider monkey Facts | Wild animals | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | जंगल रिपोर्ट | जंगल वर्ल्ड | स्पाइडर मंकी की बारे में जानकारी | मकड़ी बन्दर

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: दक्षिण मध्य एशिया का स्थाई निवासी है फ्लाइंग फॉक्स

Jungle World: लगभग 2000 जातियाँ होती हैं बिच्छू की

Jungle World: हनीगाइड

Jungle World: नोचे गए पंखों को अपने बच्चों को खिला देता है ग्रेबेस