Jungle World: कुशल शिकारी होते हैं लकड़बग्घे

लकड़बग्घे के अगले पैर लंबे होते हैं और शिकार को टुकड़े-टुकड़े करने और ले जाने के लिए शक्तिशाली गर्दन और कंधे होते हैं। लकड़बग्घा अथक भ्रमण करने वाले प्राणी हैं जिनके पास उत्कृष्ट दृष्टि, सुनने की शक्ति होती है।

By Lotpot
New Update
Hynea

कुशल शिकारी होते हैं लकड़बग्घे

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Jungle World कुशल शिकारी होते हैं लकड़बग्घे:- लकड़बग्घे के अगले पैर लंबे होते हैं और शिकार को टुकड़े-टुकड़े करने और ले जाने के लिए शक्तिशाली गर्दन और कंधे होते हैं। लकड़बग्घा अथक भ्रमण करने वाले प्राणी हैं जिनके पास उत्कृष्ट दृष्टि, सुनने की शक्ति और सूंघकर मांस का पता लगाने की क्षमता होती है, और वे कुशल शिकारी भी होते हैं। सभी लकड़बग्घे रात्रिचर होते हैं। (Jungle World)

बुद्धिमान, जिज्ञासु और आहार के मामले में अवसरवादी लकड़बग्घे अक्सर मनुष्यों के संपर्क में आते हैं। चित्तीदार, या हंसता हुआ लकड़बग्घा सबसे बड़ी प्रजाति है और यह खाद्य भंडारों में सेंधमारी करता है, पशुधन चुराता है, कभी-कभी लोगों को मार देता है और अपशिष्टों का उपभोग करता है- ऐसी आदतें जिसके लिए वे आमतौर पर तिरस्कृत होते हैं, यहां तक कि मसाई द्वारा भी, जो अपने मृतकों को लकड़बग्घे के लिए छोड़ देते हैं। (Jungle World)

hynea

चित्तीदार लकड़बग्घे वर्षावनों को छोड़कर सहारा के दक्षिण में पाए जाते हैं। वे अद्वितीय काले धब्बों के पैटर्न के साथ अदरक के रंग के होते हैं, और मादाएं...

चित्तीदार लकड़बग्घे वर्षावनों को छोड़कर सहारा के दक्षिण में पाए जाते हैं। वे अद्वितीय काले धब्बों के पैटर्न के साथ अदरक के रंग के होते हैं, और मादाएं नर की तुलना में बड़ी होती हैं। 82 किलोग्राम तक वजनी, वे लगभग 2 मीटर (6.6 फीट) लंबे और कंधे पर लगभग 1 मीटर ऊंचे हो सकते हैं। चित्तीदार लकड़बग्घे कराहने, चिल्लाने, खिलखिलाने और उफ़्फ़ का उपयोग करके संवाद करते हैं और ये ध्वनियाँ कई किलोमीटर दूर तक सुनाई देती हैं। (Jungle World)

hynea

चित्तीदार लकड़बग्घा युवा दरियाई घोड़े से लेकर मछली तक हर चीज़ का शिकार करता है, हालाँकि मृग अधिक आम हैं। पूर्वी और दक्षिणी अफ़्रीका में, वे 3 किमी तक 65 किमी (40 मील) प्रति घंटे की रफ़्तार से वाइल्डबीस्ट, गज़ेल्स और जेब्रा का पीछा करते हुए, अपना अधिकांश भोजन खुद ही मार देते हैं।

5 से 80 लकड़बग्घों के समूह में रहने वाले, चित्तीदार लकड़बग्घे अपने क्षेत्र की सीमाओं को गोबर के ढेर ("शौचालय") और गुदा ग्रंथियों की गंध से चिह्नित करते हैं। (Jungle World)

धारीदार लकड़बग्घे की पाँच प्रजातियाँ झाड़ीदार जंगलों के साथ-साथ मोरक्को से मिस्र और तंजानिया, एशिया माइनर, अरब प्रायद्वीप, काकेशस और भारत तक शुष्क और अर्धशुष्क खुले देश में रहती हैं। ये छोटे लकड़बग्घे औसतन 30-40 किलोग्राम के होते हैं। रंग हल्का भूरा है, गले पर काले रोएँ हैं और शरीर तथा पैरों पर धारियाँ हैं। बाल लंबे हैं, कानों के पीछे से पूंछ तक एक शिखा फैली हुई है। खुद को बड़ा दिखाने के लिए शिखा खड़ी की जाती है। धारीदार लकड़बग्घे स्पष्ट रूप से क्षेत्र की गंध या रक्षा नहीं करते हैं। (Jungle World)

hynea

lotpot E-Comics | Jungle safari | jungle animal facts | Jungle animals | jungle Report | Facts about Hyenas | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | जंगल रिपोर्ट | जंगल वर्ल्ड

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: शर्मीला रात्रिचर स्तनपायी है भारतीय पैंगोलिन

Jungle World: भारतीय तोता

Jungle World: शीर्ष परभक्षी हैं भेड़िये

Jungle World: सुखद और मधुर है बुलबुल की आवाज़