Jungle World: ज़्यादातर पानी से बनी होती हैं जेलिफिश

जेलिफिश एक जानवर है जो की समुद्र में रहती है। कुछ जेलीफिश एक मानव से भी बड़े होती हैं और कुछ, रूप में छोटे होते हैं। कुछ देशों में लोग जेलीफिश को खाते भी हैं।

By Lotpot Kids
New Update
Jelly Fish

ज़्यादातर पानी से बनी होती हैं जेलिफिश

Jungle World ज़्यादातर पानी से बनी होती हैं जेलिफिश:- जेलिफिश एक जानवर है जो की समुद्र में रहती है। कुछ जेलीफिश एक मानव से भी बड़े होती हैं और कुछ, रूप में छोटे होते हैं। कुछ देशों में लोग जेलीफिश को खाते भी हैं। जेलीफिश को लाखों साल पहले पृथ्वी पर देखा गया है, यहाँ तक कि डायनासोर से भी पहले। जेलीफिश का कोई मस्तिष्क नही होता है, लेकिन उनकी अलग प्रकार कि आँखें होती हैं। जेलीफिश मुख्य रूप से पानी और प्रोटीन से बनी होती हैं।जेलीफिश के समूह को एक प्रकार का जहाज कहा जाता है। (Jungle World)

Jelly fish Group

हैरानी की बात यह है कि जेलीफ़िश ज़्यादातर पानी से बनी होती है, जेली से नहीं...

हैरानी की बात यह है कि जेलीफ़िश ज़्यादातर पानी से बनी होती है, जेली से नहीं। यही कारण है कि वे पानी के बाहर की तुलना में पानी में बहुत अलग दिखते हैं। हड्डियों से बने कंकाल के बजाय, जेलीफ़िश में तरल पदार्थ और गोलाकार मांसपेशियों वाली घंटियाँ होती हैं। यदि वे आगे बढ़ना चाहते हैं, तो जेलीफ़िश अपनी मांसपेशियों को सिकोड़कर और जहां वे जाना चाहती हैं, उसके विपरीत दिशा में पानी फेंककर खुद को आगे बढ़ा सकती हैं। (Jungle World)

jelly fish

इरुकंदजी (Irukandji) जेलीफ़िश एक से दो सेंटीमीटर जितनी छोटी हो सकती है और उसकी घंटी केवल कुछ मिलीमीटर चौड़ी होती है, जबकि सबसे बड़ी प्रजाति शेर की अयाल (lion’s mane) दो मीटर तक चौड़ी हो सकती है और उसके तम्बू (tentacles) 36 मीटर तक लंबे हो सकते हैं। (Jungle World)

Jelly fish

जेलीफ़िश अपना बहुत सारा समय भोजन की तलाश में बिताती हैं। कुछ शिकार को फँसाने के लिए अपने जालों को मुड़े हुए, सर्पिल पैटर्न में व्यवस्थित करते हैं। अन्य समुद्र के किनारे बहते समय अपने जाल को ट्रॉलर के जाल की तरह अपने पीछे खींच लेते हैं। (Jungle World)

jelly fish

lotpot-e-comics | jungle-report | animal-planet | Jellyfish Facts | Facts About Jelly Fish | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | जेली फिश की रोचक जानकारी 

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: सामान्य आकार से तीन गुना तक फूल सकती हैं पफ़र मछली

Jungle World: लिली के तैरते पत्तों पर चलते हैं लिली-ट्रॉटर्स

Jungle World: घरेलू बिल्ली जितना बड़ा होता है लाल पांडा

Jungle World: पानी से बाहर निकलकर खूब मज़े करती हैं मडस्किपर मछली