Jungle World: सबसे बड़े वृक्षवासी स्तनधारी हैं ओरंगुटान

ओरंगुटान सबसे बड़े वृक्षवासी स्तनधारी हैं और महान वानरों में सबसे अधिक सामाजिक रूप से एकान्तवासी हैं। ओरंगुटान की सभी तीन प्रजातियाँ बोर्नियन, सुमात्राण और नई खोजी गई तपनौली गंभीर रूप से खतरे में हैं।

By Lotpot
New Update
Orangutan

सबसे बड़े वृक्षवासी स्तनधारी हैं ओरंगुटान

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Jungle World सबसे बड़े वृक्षवासी स्तनधारी हैं ओरंगुटान:- ओरंगुटान सबसे बड़े वृक्षवासी स्तनधारी हैं और महान वानरों में सबसे अधिक सामाजिक रूप से एकान्तवासी हैं। ओरंगुटान की सभी तीन प्रजातियाँ – बोर्नियन (Bornean), सुमात्राण (Sumatran) और नई खोजी गई तपनौली (Tapanuli)- गंभीर रूप से खतरे में हैं, मुख्य रूप से निवास स्थान के नुकसान के कारण। (Jungle World)

ओरंगुटान के शरीर पर लंबे, विरल नारंगी या लाल रंग के बाल असमान रूप से वितरित होते हैं। उनके अवतल चेहरे पर बड़े जबड़े और चपटी नाक होती है।

Orangutan

ओरंगुटान सबसे बड़े वृक्षवासी स्तनधारी हैं और पेड़ों में जीवन के लिए बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित होते हैं, उनकी भुजाएँ उनके पैरों की तुलना में...

ओरंगुटान सबसे बड़े वृक्षवासी स्तनधारी हैं और पेड़ों में जीवन के लिए बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित होते हैं, उनकी भुजाएँ उनके पैरों की तुलना में बहुत लंबी होती हैं। उनके पास विशिष्ट उंगलियों के निशान हैं और कोई बाहरी पूंछ दिखाई नहीं देती है। (Jungle World)

ओरंगुटान हाथ पर हाथ रखकर झूल सकते हैं- लेकिन वे आम तौर पर बड़े पेड़ों पर चढ़कर और चलकर सावधानी से चलते हैं। इससे उन्हें अपना वजन शाखाओं के बीच वितरित करने की अनुमति मिलती है। झूलते समय ओरंगुटान के हाथ उन्हें सुंदर और तेज़ बनाते हैं, लेकिन ज़मीन पर चलना उन्हें बहुत धीमा और अजीब बना देता है।

जंगली वयस्क मादाओं का वजन 80 से 120 पाउंड (36 और 54 किलोग्राम) के बीच होता है, जबकि जंगली वयस्क नर का वजन 170 और 220 पाउंड (77 और 100 किलोग्राम) के बीच होता है। (Jungle World)

Orangutan

ओरंगुटान इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप और बोर्नियो द्वीप के मलेशियाई और इंडोनेशियाई दोनों हिस्सों में रहते हैं। वे अत्यधिक वृक्षवासी हैं और जंगल के सभी स्तरों पर, फर्श से लेकर छत्र तक रहते हैं।

ओरंगुटान मुख्य रूप से फल खाते हैं और शौच के माध्यम से बीज फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालाँकि, वे फल खाने में अपने कुल समय का अधिकांश हिस्सा बिताते हैं, ओरंगुटान कीड़े और फूल भी खाते हैं, और फलों की कमी के समय, आंतरिक छाल, पत्तियों और अन्य प्रकार के भोजन पर वापस आ जाते हैं। अन्य वनस्पति ओरंगुटान को खनिज-समृद्ध मिट्टी, पक्षियों के अंडे और, कभी-कभी, चूहों और धीमी लोरिस जैसे छोटे स्तनधारियों को खाते हुए भी देखा गया है। (Jungle World)

lotpot | lotpot E-Comics | Jungle safari | Jungle animals | jungle Report | Wild animals | Wild animal Facts | jungle animal facts | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | जंगल रिपोर्ट | जंगल वर्ल्ड

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: ग्रेटर सुपर्ब बर्ड ऑफ़ पैराडाइज़

Jungle World: लगभग 2000 जातियाँ होती हैं बिच्छू की

Jungle World: शुद्ध मांसाहारी होते हैं मगरमच्छ

Jungle World: दुनिया का सबसे बड़ा कृंतक (Rodent) है कैपीबारा