Fun Story: जादुई मटका

एक थी गरीब भोली-भाली लड़की कनिका। सीधी, सरल लड़की अपनी मां के साथ रहती। अक्सर दोनों मां-बेटी को भूखा ही सोना पड़ता, क्योंकि जहां वह रहती थीं, वहां उन्हें कोई काम भी नहीं मिल पाता था।

New Update
Cartoon Image of a  girl with Butterfly

जादुई मटका

Fun Story जादुई मटका:- एक थी गरीब भोली-भाली लड़की कनिका। सीधी, सरल लड़की अपनी मां के साथ रहती। अक्सर दोनों मां-बेटी को भूखा ही सोना पड़ता, क्योंकि जहां वह रहती थीं, वहां उन्हें कोई काम भी नहीं मिल पाता था, इसलिये दोनों किसी तरह एक समय ही भोजन कर स्वयं को भाग्यशाली मानकर, ईश्वर का धन्यवाद देती। (Fun Stories | Stories)

एक दिन छोटी लड़की जंगल में लकड़ी एकत्रित कर रही थी...

एक दिन छोटी लड़की जंगल में लकड़ी एकत्रित कर रही थी कि उसे एक तितली काटों के बीच फंसी हुई दिखाई दी। उसे उस तितली पर बहुत दया आई। उसने पूछा, तितली रानी तुम यहां कैसे फंस गई?

Cartoon Image of a Girl With Butterfly

तितली ने बताया कि मैं अन्य तितलियों के साथ इस बाग में सैर को आई थी पर मेरे पंख इन कांटों में फंस गये। उन्होंने मेरी कोई मदद नहीं की। मुझे ऐसी हालत में अकेला छोड़कर चली गई, पर फिर भी मैं उनसे नाराज नहीं हूँ। (Fun Stories | Stories)

कनिका ने नन्हीं तितली के पंखों को काटों से निकाला। अब दोनों कुछ देर सुस्ताने के लिये एक पेड़ की छांव में बैठ गईं। बातों-बातों में तितली ने बताया कि वह पास के बाग से यहां पर भंवरे की तलाश में आई थी, पर मैं अकेली ही रह गई और मेरी सारी सहेलियां वापस चली गईं। (Fun Stories | Stories)

कनिका ने पूछा अब तुम उनको कैसे ढूँढोगी। 

उसने बेफ्रिकी से जवाब दिया। मेरी सहेलियों को ढूँढना बहुत आसान है। हमारे सर पर जो संदेसवाहक लगे होते हैं, उससे हम एक-दूसरों को आसानी से ढूंढ़ सकते हैं। 
कनिका को सुनकर अच्छा लगा वर्ना कनिका सोच रही थी कि यह अकेली तितली कैसे रहेगी? (Fun Stories | Stories)

अब तितली जाने के लिये उड़ने लगी तब उसने कनिका से पूछा तुम कौन हो? यहां क्या कर रही हो? 

कनिका ने बताया कि मैं कनिका हूँ। इस जंगल में लकड़ी इकट्ठी करने आई हूँ। यदि मेरी मां को आज काम मिला तो शायद हम आज रात का खाना बना सकें, इसलिये चूल्हा जलाने के लिये लकड़ी लेने आई हूं। (Fun Stories | Stories)

तितली को आश्चर्य हुआ कि आज यदि कनिका की मां को काम नहीं मिला तो कनिका भूखी ही रह जायेगी। तितली को कनिका पर दया आई। उसने कहा मेरे पास एक जादुई मटका है। मैं वह तुम्हें देना चाहती हूँ। उसमें तुम जब भी चाहोगी मीठा भात बनकर तैयार हो जायगा। बस जब तुम्हें भूख लगे, तुम उसको आदेश देना, तो खाना पकने लगेगा और जब तुम कहोगी खाना रूक जा तो खाना पकना बंद हो जाएगा। (Fun Stories | Stories)

तितली ने जो मटका दिया वह बहुत सुंदर गुलाबी रंग का था। मटका देकर तितली चली गई और कनिका खूब खुश हुई। उसने तितली को बहुत धन्यवाद दिया।

अब कनिका और उसकी मम्मी की भोजन की समस्या हल हो चुकी थी, इसलिये वह दूसरों की खूब मदद करती और मस्त रहती। एक दिन कनिका नाना के घर गई थी। मां को भूख लगी तो उन्होंने भोजन पकाने को कहा और भोजन पकने लगा... भोजन पकता गया, और इस तरह घर के बाहर तक भोजन आ गया, क्योंकि कनिका की मां को पता ही नहीं था कि इस जादुई मटके को रूक जा भी बोलना पड़ता है। कनिका आई। उसने देखा अरे! कितना भोजन बेकार हो रहा है। उसने तुरंत मटके को कहा रूक जा और तब मटके में से भोजन बनना बंद हुआ। (Fun Stories | Stories)

इस तरह बहते हुये भोजन का समाचार राजा को मिला। राजा की ओर से एक मेंढक आया और कनिका को राजा के पास ले गया। 

राजा ने मटके के बारे में पूछा और अपनी नाराजगी दिखाई पर वह भी जादुई मटके को देख कर खुश था। (Fun Stories | Stories)

उसने एक मेंढक को कनिका के पास भेजा कि या तो मटका राजा को दे दे या कनिका मेंढक से विवाह कर ले। कनिका ने मेंढक से विवाह करना स्वीकार कर लिया। उसने सोचा मटका रहेगा तो मां को तो भोजन की समस्या नहीं होगी और कनिका महल में मेंढक की पत्नी बन कर रहने लगी। (Fun Stories | Stories)

Girl Boy And frog Cartoon image

कुछ ही दिन बीते थे कि मेंढक एक खुबसूरत राजकुमार में परिवर्तित हो गया। कनिका बहुत खुश हुई और राजा की भी खुशी का ठिकाना नहीं था। राजा के बेटे का श्राप पूरा होते ही वह वापस लड़का बन गया। इस तरह कनिका का जीवन भी सफल हो गया। तितली रानी उसे कभी नहीं मिली पर कनिका ने हमेशा अच्छाई और सबका भला करना जारी रखा और राजकुमार के साथ सुख से रहने लगी। (Fun Stories | Stories)

किसी के प्रति किया गया अच्छा व्यवहार और धैर्य हमेशा हमारे साथ रहकर हमारा भला करता है।

bal-kanahi | hindi-bal-kahani | kids-fun-stories | लोटपोट | hindii-baal-khaanii | baal-khaanii | bccon-kii-mnornjk-khaanii 

यह भी पढ़ें:-

Fun Story: कैद से मुक्ति

Fun Story: जब बीरबल बच्चा बना

Fun Story: युवा कलाकार की कहानी

Fun Story: चालाक ड्राइवर

#बाल कहानी #लोटपोट #Lotpot #Hindi Bal Kahani #Kids Stories #Kids Fun Stories #bal kanahi #बच्चों की मनोरंजक कहानी #हिंदी बाल कहानी