Jungle Story: पिंटू ने चोर को पकड़ा

सुंदर वन में सभी छोटे-बड़े जानवर आपस में बहुत मिल जुल कर रहते थे। सभी जानवरों ने अपने-अपने काम बाँट रखे थे। सभी अपना-अपना काम पूरी मेहनत और ईमानदारी से करते थे, इसलिए कभी किसी को कोई परेशानी नहीं होती थी।

New Update
Bear, Giraffe and rooster cartoon image

पिंटू ने चोर को पकड़ा

Jungle Story पिंटू ने चोर को पकड़ा:- सुंदर वन में सभी छोटे-बड़े जानवर आपस में बहुत मिल जुल कर रहते थे। सभी जानवरों ने अपने-अपने काम बाँट रखे थे। सभी अपना-अपना काम पूरी मेहनत और ईमानदारी से करते थे, इसलिए कभी किसी को कोई परेशानी नहीं होती थी। सुन्दर वन में चारों तरफ बहुत शांति बिखरी हुई थी। लेकिन यह शांति अधिक दिन नहीं रह सकी क्योंकि सुंदर वन में चोरियाँ होने लगीं थीं कभी हाथी दादा के घर चोरी हो जाती तो कभी कोई भालू राम का शहद चुरा कर ले जाता। सर्दी के दिन थे, एक रात को कोई लोमड़ी मौसी के गर्म कपड़े ही चुरा कर ले गया। किसी ने रात को बन्दर काका का सारा अनाज ही चुरा लिया। (Jungle Stories | Stories)

सुंदर वन के सभी जानवर आए दिन की चोरी से परेशान हो उठे। एक दिन जब सब जानवर सो कर उठे तो उन्होंने रानी मुर्गी को जोर जोर से रोते सुना। सब दौड़ कर उसके पास गए, और देखा कि किसी ने उसके छोटे बच्चे मिंटी को चुरा लिया है। (Jungle Stories | Stories)

Bear, Giraffe and rooster Cartoon image

रानी मुर्गी की बातें सुनते ही सब हैरान हो गए। सबने मिलकर फैसला किया...

रानी मुर्गी की बातें सुनते ही सब हैरान हो गए। सबने मिलकर फैसला किया कि आज सुंदर वन के राजा शेर सिंह को चोरी की शिकायत अवश्य करेंगे। अब चोर की हरकतें उनकी सहन शक्ति से बाहर हो गई। सभी जानवर एकत्र होकर राजा शेर सिंह के महल की ओर चल दिए। राजा शेर सिंह ने बाहर आकर उन सबकी बातों को सुना और तुरन्त अपने सेनापति चीता सिंह को चोर का पता लगाने के लिए भेजा। कई दिन तक सुंदर वन में घूम-फिर चोर की तलाश करते रहे, लेकिन उन्हें कोई चोर नहीं मिला। सुन्दर वन में चोरियाँ अब भी हो रही थीं। (Jungle Stories | Stories)

राजा शेरसिंह ने चीता सिंह को बुलाकर खूब डांटा और उससे कहा कि अगर वह दो तीन दिन में चोर को नहीं पकड़ सके तो उन्हें सेनापति पद से हटा कर किसी दूसरे को सेनापति बना दिया जाएगा। तीन दिन भी बीत गए लेकिन चीता सिंह उस चोर को नहीं पकड़ सके। आखिर उन्हें सेनापति पद छोड़ना पड़ा। (Jungle Stories | Stories)

राजा शेर सिंह ने सुंदर वन में घोषणा कराई की जो कोई जानवर चोर को पकड़वा देगा उसे बहुत सा धन इनाम में दिया जाएगा और सुंदर वन का सेनापति बना दिया जाएगा। बहुत से जानवरों ने धन और सेनापति बनने की कोशिश में चोर को पकड़ने की बहुत कोशिश की, लेकिन कोई भी उस धूर्त और चालाक चोर को नहीं पकड़ सका।

पिंटू खरगोश को शहर से लौटने पर जब सुंदर वन में चोरी होने का पता चला तो एक दिन राजा शेर सिंह छोटे से पिंटू को देखकर बोले, ’’बेटे, सुंदर वन के बड़े बड़े जानवर उस चालाक चोर को नहीं पकड़ सके फिर तुम कैसे पकड़ सकोगे"। (Jungle Stories | Stories)

पिंटू खरगोश ने धीरे से कहा, ‘‘महाराज, मैं बहुत छोटा और कमजोर जानवर हूँ लेकिन मैं उस चोर को अपनी बुद्धि से पकडूँगा। आप मुझ पर विश्वास करें, एक सप्ताह तक चोर पकड़ा जाएगा, बस महाराज, किसी को मेरे चोर पकड़ने की खबर नहीं होनी चाहिए।

अच्छा बेटे, तुम होशियारी से अपना काम करो। हाँ, तुम्हें किसी चीज़ की जरूरत हो तो सरकारी खज़ाने से तुम्हें मिल सकती है। तुम हाथी दादा से सब चीजें ले सकते हो।" (Jungle Stories | Stories)

‘‘नहीं महाराज, मुझे किसी चीज़ की जरूरत नहीं।’’ सिर झुकाकर पिंटू ने राजा शेर सिंह को नमस्कार किया और महल से बाहर निकल आया। घर पहुँच कर पिंटू ने सुंदर वन के सभी जानवरों की लिस्ट बनाई। जब उसने भीकू गीदड़ का नाम लिखा तो कुछ चौंक पड़ा। पहले भीकू गीदड़ ज्योतिष बना हुआ था। जानवरों को उल्टी-सीधी बातें बता कर ठगा करता था। जब उसकी कोई बात सच नहीं निकली तो जानवरों ने उसके पास जाना बंद कर दिया। फिर भीकू गीदड़ भगवे वस्त्र पहन कर, माथे पर बड़ा सा चंदन का टीका लगा कर मंदिर की मूर्ति चोरी करने पर उसे मंदिर से भी निकाल दिया गया। (Jungle Stories | Stories)

Lion And Rabbit Cartoon Image

अब भीकू गीदड़ क्या करता है और उसके घर का गुजारा कैसे चलता है पिंटू खरगोश यह सोच कर भीकू के घर पहुँचा। भीकू की पत्नी गीदड़ी ने बताया कि भीकू जी रात को कहीं काम करते हैं इसलिए दिन में सोते रहते हैं पिंटू को भीकू पर सन्देह हो गया, लेकिन उसे रंगे हाथों पकड़ना बहुत मुश्किल था। (Jungle Stories | Stories)

उसी दिन पिंटू को अपने माता-पिता के साथ पास के वन में जाना था। वह भीकू की पत्नी से बोला, ‘‘चाची जी, आज हम सब कहीं बाहर जा रहें हैं। पिता जी ने कहा था कि जंगल में चोरियाँ बहुत हो रही हैं। अगर भीकू चाचा रात को हमारे घर सो जाए तो हम चोरी से बच जाएंगे।‘‘

भीकू गीदड़ ऐसे ही खाट पर आँखें मूँदे पड़ा था। पिंटू की बात सुनकर मन ही मन चोरी करने की सोच कर उठते हुए बोला, ‘‘बेटे, मुझे रात को काम पर जाना होता है इसलिए मैं तुम्हारे घर की देखभाल नहीं कर सकूँगा।’’ (Jungle Stories | Stories)

पिंटू खरगोश चुपचाप वहाँ से चला गया। घर पहुँच कर उसने माता पिता से कह दिया कि अभी तो वह उनके साथ दूसरे वन जाएगा लेकिन अँधेरा होते ही लौट आएगा। थोड़ी देर के बाद पिंटू अपने माता-पिता के साथ चला गया। भीकू गीदड़ ने उसे जाते हुए देखा तो बहुत खुश हुआ।

अँधेरा होते ही भीकू गीदड़ पिंटू के घर पीछे दीवार फांद कर घुस गया। उसने घर के बहुत कपड़े और बर्तन एक पोटली में बांध लिए। लालची भीकू रसोई में घुसा तो उसे एक बर्तन में बहुत सा दूध रखा दिखाई दिया। पोटली एक तरफ रख कर भीकू गटागट सारा दूध पी गया। (Jungle Stories | Stories)

दूध पीते ही भीकू को गहरी नींद आ गई। पिंटू अपने कमरे में छिपा हुआ उसे देख रहा था तभी बाहर निकल कर पिंटू ने शोर मचा दिया। सब जानवर लाठी, डंडे लेकर दौड़े आए। सब ने मिलकर भीकू को रस्सी से बाँध दिया। उसे उठाकर राजा शेर सिंह के पास ले गए। सुबह होने पर जब भीकू को होश आया तो अपने को रस्सी से बँधा देखकर घबरा गया। पास ही उसकी चोरी की पोटली रखी थी। सब जानवर उसे घेरे खडे़ थे। राजा शेर सिंह ने भीकू को पहाड़ी वाली गुफा की जेल में बंद कर दिया। पिंटू ने दूध में नींद की गोलियाँ मिला दी थी। पिंटू को बहुत सा इनाम देकर सुंदर वन का सेनापति बना दिया गया। (Jungle Stories | Stories)

lotpot-e-comics | kids-jungle-stories | hindi-bal-kahani | bal-kanahi | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | hindii-baal-khaanii | baal-khaanii | bccon-kii-mnornjk-khaanii | jngl-khaanii

यह भी पढ़ें:-

Jungle Story: बात ऐसे बनी

छोटे जंगल चम्पक वन की शिक्षा देती कहानी : दूध का दूध और पानी का पानी

जंगल की कहानी : गिलहरी की सीख

जंगल की मज़ेदार कहानी : शेर की प्रतीक्षा

#बाल कहानी #लोटपोट #Lotpot #Hindi Bal Kahani #जंगल कहानी #लोटपोट इ-कॉमिक्स #bal kanahi #lotpot E-Comics #बच्चों की मनोरंजक कहानी #kids Jungle Stories #हिंदी बाल कहानी