Positive News: कैश रिसाइक्लर

एटीएम से नकली नोट निकलने की समस्या से निजात के लिए अब कैश रिसाइक्लर लगाए जायेंगे। यह मशीन न तो नकली नोट लेगी और न ही देगी। यह मशीन कैश डिपाजिट और निकासी के साथ ही नकली नोट पहचानने का भी काम करेगी।

By Lotpot Kids
New Update
Cash Recycler

कैश रिसाइक्लर

Positive News कैश रिसाइक्लर:- एटीएम से नकली नोट निकलने की समस्या से निजात के लिए अब कैश रिसाइक्लर लगाए जायेंगे। यह मशीन न तो नकली नोट लेगी और न ही देगी। यह मशीन कैश डिपाजिट और निकासी के साथ ही नकली नोट पहचानने का भी काम करेगी। यही नहीं, एटीएम मे जीरो कैश के कारण लोगों को निराश लौटना पड़ता है, रिसाइक्लर उससे भी निजात दिलाएगा। रिजर्व बैंक (आर.बी.आई) ने बैंकों को यह मशाीन लगाने के निर्देश दिए हैं। आर.बी.आई इसके लिए बैंकों को दो लाख रूपये का अनुदान भी दे रहा है। (Positive News)

केंद्रीय बैंक के निर्देश और अनुदान के बाद बैंक अब एटीएम की जगह कैश रिसाइक्लर लगा रहे हैं...

Cash Recycler

केंद्रीय बैंक के निर्देश और अनुदान के बाद बैंक अब एटीएम की जगह कैश रिसाइक्लर लगा रहे हैं। कानपुर में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ), बैंक ऑफ बड़ौदा, और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने अभी तक तीन दर्जन स्थानों पर यह मशीन लगाई है। इसमें बैंक ऑफ बड़ौदा 19 और यूनियन बैंक 14 रिसाइक्लर अपनी शाखाओं के बाहर स्थापित कर चुके हैं। इसके अलावा बैंकों ने दिल्ली, नोएडा समेत कई शहरों में भी यह मशीन लगानी शुरू कर दी है। ब्रांच में लगे ये रिसाइक्लर बैंको में ग्राहकों की भीड़ कम करेंगें। (Positive News)

बैंक ग्राहक बिना एटीएम कार्ड इस्तेमाल किए केवल खाता नंबर से ही कैश जमा कर सकेंगे। नकदी जमा करने के बाद रिसाइक्लर के सेंसर नकली नोट पहचान कर उन्हें वापिस कर देंगे। अगर रिसाइक्लर नकली नोट ले भी लेता है। तो उसे अलग कैसेट में डाल देगा। ये पैसा ग्राहक के खाते में नहीं जुडेगा, बल्कि उसके अकाउंट में नकली नोट दर्ज हो जाएगा। इस मशीन से निकासी के लिए एटीएम कार्ड जरूरी होगा। खाताधारक निकासी सीमा के अनुसार रकम निकाल सकेंगे। यूनियन बैंक के मंडल प्रमुख रवि कुमार गुप्ता ने बताया कि कैश रिसाइक्लर ग्राहक सुविधा का क्रांतिकारी कदम है। व्यापारियों के लिए यह बेहद मुफीद है। (Positive News)

lotpot-e-comics | Cash Recycler | hindi-news | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | ponjittiv-nyuuz

यह भी पढ़ें:-

Positive News: चंद्रयान-3 ने रचा इतिहास

Positive News: अब इलेक्ट्रिक हवाई जहाज से कर पाएंगे दुनिया की सैर

Positive News: ड्रोन क्यों है इतना महत्वपूर्ण

भारत लाया चिकित्सा प्रक्रियाओं में क्रांति