Positive News: पीएम मोदी ने दिया पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोलकाता में भारत के पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का उद्घाटन किया, जो देश के बुनियादी ढांचे के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह अंडरवॉटर सेवा कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर।

By Lotpot
New Update
India's first underwater metro

पीएम मोदी ने दिया पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का तोहफा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Positive News पीएम मोदी ने दिया पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का तोहफा:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोलकाता में भारत के पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का उद्घाटन किया, जो देश के बुनियादी ढांचे के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह अंडरवॉटर सेवा कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन का हिस्सा है, जो हुगली नदी के नीचे 16.6 किमी तक फैला है। (Positive News)

India's first underwater metro

पश्चिम बंगाल की राज्य राजधानी के जुड़वां शहरों हावड़ा और साल्ट लेक को जोड़ने वाले इस मेट्रो मार्ग में तीन भूमिगत...

पश्चिम बंगाल की राज्य राजधानी के जुड़वां शहरों हावड़ा और साल्ट लेक को जोड़ने वाले इस मेट्रो मार्ग में तीन भूमिगत स्टेशन हैं। विशेष रूप से, इसके हुगली नदी के नीचे 520 मीटर की दूरी को मात्र 45 सेकंड में पार करने का अनुमान है। (Positive News)

प्रधानमंत्री ने स्कूली छात्रों, राज्य भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और बंगाल के विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी के साथ अंडरवाटर मेट्रो लाइन पर सवारी की।

India's first underwater metro

नवनिर्मित सुरंग का निचला भाग नदी की सतह से 26 मीटर नीचे स्थित है, जिसमें नदी के तल से 16 मीटर नीचे ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है। यह भारत की पहली परिवहन पहल है जिसमें एक नदी के नीचे मेट्रो ट्रेन चलती है। रेल मंत्रालय के अनुसार, लगभग 10.8 किलोमीटर मार्ग भूमिगत होगा, जबकि 5.75 किलोमीटर मार्ग वायाडक्ट पर ऊंचा होगा। मंत्रालय ने कहा कि यह परियोजना कोलकाता में यातायात की भीड़ को काफी हद तक कम कर देगी। (Positive News)

4 मार्च को राज्य की राजधानी पहुंचे प्रधान मंत्री ने रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान का दौरा किया, जहां रामकृष्ण मठ और मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंदजी महाराज का वर्तमान में इलाज चल रहा है। (Positive News)

lotpot E-Comics | India's First Underwater Metro | Underwater metro route | Underwater metro in India | Modi's gift to West Bengal | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | भारत का पहला अंडरवॉटर मेट्रो रूट

यह भी पढ़ें:-

Positive News: अनंत अंबानी की एक पसंदीदा परियोजना है वनतारा

Positive News: फरवरी का इतिहास

Positive News: पर्यावरण के लिए पंछी संरक्षण भी जरूरी है

Positive News: वातावरण को प्रदुषण मुक्त रखती हैं इलेक्ट्रिक गाड़ियां