Travel: प्राचीन सभ्यता और संस्कृति का अनूठा मेल है बिहार

बिहार पर्यटन प्राचीन सभ्यता, धर्म, इतिहास और संस्कृति का अनूठा मेल है, जो भारत की पहचान है। यह राज्य भारत के कुछ महान साम्राज्यों जैसे मौर्य, गुप्त और पलस के उदय और उनके पतन का गवाह रहा है।

By Lotpot
New Update
bihar

प्राचीन सभ्यता और संस्कृति का अनूठा मेल है बिहार

Travel प्राचीन सभ्यता और संस्कृति का अनूठा मेल है बिहार:- बिहार पर्यटन प्राचीन सभ्यता, धर्म, इतिहास और संस्कृति का अनूठा मेल है, जो भारत की पहचान है। यह राज्य भारत के कुछ महान साम्राज्यों जैसे मौर्य, गुप्त और पलस के उदय और उनके पतन का गवाह रहा है। 5वीं से 11वीं सदी के बीच यहां विश्व का प्रारंभिक विश्वविद्यालय विकसित हुआ। उसके अवशेष आज भी बिहार पर्यटन के आकर्षणों में से एक हैं। बौद्ध धर्म के कुछ पवित्र स्थल भी इसी राज्य में हैं। हिंदू धर्म, सिख धर्म और जैन धर्म के कुछ महत्वपूर्ण स्थान भी यहां हैं। (Travel)

bihar

प्रेतशिला पर्वत:

bihar

गया का प्रेतशिला पर्वत बिहार के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। कहा जाता है कि एक गया नाम का राक्षस था, जो मौत से लोगों को होने वाले कष्ट देखकर बहुत व्यथित हुआ। उसने अपना यह दुख भगवान विष्णु को बताया। भगवान विष्णु यह देखकर बहुत प्रसन्न हुए कि एक राक्षस के मन में भी इतनी करुणा है, और उसे यह वरदान दिया कि वह पापियों को क्षमा कर सकता है। (Travel)

अहिरोली:

बिहार के बक्सर शहर के केंद्र से 5 किमी दूर स्थित एक छोटा सा गांव अहिरोली है। यहां देवी अहिल्या का एक मंदिर है।
पौराणिक कथा के अनुसार देवी अहिल्या गौतम ऋषि की पत्नी थीं। रामायण के अनुसार देवी अहिल्या ने गलती से एक बार अपने पति का वेश धरकर आए एक व्यक्ति को अपना पति समझ लिया। इससे गौतम ऋषि बहुत क्रोधित हुए और देवी अहिल्या को मानव से पत्थर बना दिया। बक्सर के अहिरोली गांव का यह मंदिर लोगों को देवी अहिल्या के निरअपराध होने की याद दिलाता है। (Travel)

हसनपुरा:

यह जगह अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है लेकिन इसकी प्राकृतिक सुंदरता भी कुछ कम नहीं है। अरब के किसी दूर देश से एक संत मखदूम सैयद हसन चिश्ती भारत आए थे। वह भारत के लोगों और संस्कृति से इतना प्रभावित हुए कि अपने देश वापस ना जाने का फैसला कर लिया। उन्होंने ही हसनपुरा गांव की स्थापना की। (Travel)

चंपारण:

bihar

चंपारण बिहार का एक प्रसिद्ध स्थान है जिसका भारत के स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में बहुत महत्व है। यह वह स्थान है जहां महात्मा गांधी ने राष्ट्रीय आंदोलन की संरचना का पहला प्रयास किया था। (Travel)

रामचुरा:

रामचुरा बिहार के वैशाली खंड में स्थित है। रामायण में वर्णित भारत के इलाकों में यह प्रमुख स्थलों में से एक है। बिहार और आसपास के इलाकों में यह जगह सिर्फ तीर्थयात्रा के लिए ही नहीं बल्कि त्यौहारों के लिए भी प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि एक बार भगवान राम जनकपुर की यात्रा कर रहे थे। यात्रा के दौरान थकान होने पर वह यहां विश्राम के लिए रुक गए। यह भी कहा जाता है कि भगवान राम ने यहां स्नान भी किया था। भगवान राम के भक्तों के लिए रामचुरा बहुत धार्मिक महत्व रखता है। (Travel)

lotpot-e-comics | travel-places-in-india | travel-destinations-india | Travel Bihar | Bihar tourism | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | ट्रेवल

यह भी पढ़ें:-

Travel: सात पर्वतों का मन्दिर तिरुपति वेंकटेश्वर मन्दिर

Travel: सिक्किम के माथे का ताज है गुरुडोंगमार झील

Travel: देवभूमि हिमाचल प्रदेश

गोवा की हिप्पी राजधानी है अरंबोल