Travel: समुद्र तल से 9000 फीट ऊपर बसा है औली

औली भारत के उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित एक हिल स्टेशन है। इसकी स्थलाकृति (topography) की विशेषताओं के कारण इसका नाम औली - जिसका अर्थ घास का मैदान है, बिल्कुल सही पड़ा है।

By Lotpot
New Update
Auli

समुद्र तल से 9000 फीट ऊपर बसा है औली

Travel समुद्र तल से 9000 फीट ऊपर बसा है औली:- औली भारत के उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित एक हिल स्टेशन है। इसकी स्थलाकृति (topography) की विशेषताओं के कारण इसका नाम औली - जिसका अर्थ घास का मैदान है, बिल्कुल सही पड़ा है। यह हिल स्टेशन ढलानों पर स्थित है और इसमें दूर-दूर तक फैले घास के मैदान हैं जो देखने में आश्चर्यजनक लगते हैं। औली को प्यार से एक ऐसी जगह के रूप में जाना जाता है जहां प्रकृति अपनी पूरी महिमा और भव्यता के साथ जीवंत हो उठती है। यह प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध है और आसपास की पहाड़ियों का आश्चर्यजनक परिदृश्य प्रस्तुत करता है। (Travel)

इस हिल स्टेशन में प्रचुर मात्रा में जंगली फूल और देवदार, ओक, शंकुधारी और देवदार के जंगल हैं। यहां की ढलानें, जो समुद्र तल से 9000 फीट तक ऊंची हैं, आसपास की हिमालय चोटियों का आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करती हैं, जैसे कि नंदा देवी, कामेट, दूनागिरि और माना पर्वत। यहां हिल स्टेशन पर कई आकर्षण हैं। पर्यटकों के बीच सबसे प्रसिद्ध रोपवे है।

यह न केवल भारत में बल्कि पूरे एशिया में सबसे ऊंचा और सबसे लंबा है और यह हिमालय की...

Auli lake

यह न केवल भारत में बल्कि पूरे एशिया में सबसे ऊंचा और सबसे लंबा है और यह हिमालय की चोटियों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। औली की कृत्रिम झील एक और आकर्षण है जो दुनिया की सबसे ऊंची मानव निर्मित झीलों में से एक है। इसी तरह, छत्रकुंड और चिनाब झील भी औली में देखने लायक दो अन्य झीलें हैं। औली को भारत की स्कीइंग राजधानी के रूप में भी जाना जाता है, जो बताता है कि यहां गतिविधि का कितना अच्छा आनंद लिया जा सकता है। (Travel)

सर्दियों के महीने यहाँ रोमांचकारी अनुभव प्रदान करते हैं और दुनिया भर से उत्साही लोगों को आमंत्रित करते हैं। औली में अन्य गतिविधियों में ग्वारसो और क्वानी बुग्याल जैसी नजदीकी पहाड़ियों पर ट्रैकिंग शामिल है। औली और उसके आसपास कैंपिंग की भी काफी संभावनाएं हैं। सबसे ऊपर औली का मौसम है। यह हिल स्टेशन ढलान पर स्थित होने के कारण ऊंचाई में अधिक है, लेकिन देवदार और बांज की घनी वनस्पतियों से भी घिरा हुआ है। यह यहां चलने वाली हवा की गति को नियंत्रित करता है, जिससे औली को एक सुखद वातावरण मिलता है। (Travel)

auli

lotpot | lotpot E-Comics | travel Auli | Travel places India | travel destinations India | Hill Stations of India | लोटपोट | लोटपोट इ-कॉमिक्स | ट्रेवल औली

यह भी पढ़ें:-

Travel: सात पर्वतों का मन्दिर तिरुपति वेंकटेश्वर मन्दिर

Travel: सिक्किम के माथे का ताज है गुरुडोंगमार झील

Travel: 400 एकड़ से अधिक में फैला है अंगकोर वाट

Travel: राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू