Travel: राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू

राजस्थान की उमस भरी रेगिस्तानी जलवायु से आराम के स्रोत के रूप में काम करते हुए, राज्य का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू समुद्र तल से 1722 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, और अरावली रेंज की हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है।

By Lotpot Kids
New Update
Mount abu

राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू

Travel राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू:- राजस्थान की उमस भरी रेगिस्तानी जलवायु से आराम के स्रोत के रूप में काम करते हुए, राज्य का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू समुद्र तल से 1722 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, और अरावली रेंज की हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा हुआ है। (Travel)

आदिवासी समुदायों के देहाती निवासों और ब्रिटिश शैली के बंगलों और शाही अवकाश लॉज सहित पॉश घरों के रंगीन मिश्रण से सुसज्जित, माउंट आबू इस रेगिस्तानी राज्य में किसी आश्चर्य से कम नहीं लगता है। हरे-भरे जंगलों, शांत झीलों और तेज झरनों के विशाल विस्तार से घिरा यह क्षेत्र आपको पूरे साल मनोरम दृश्यों के बीच आनंद लेने की अनुमति देता है। (Travel)

Mount abu

माउंट आबू का इतिहास पुराणों में मिलता है। पौराणिक युग में "अर्बुदारण्य" या...

माउंट आबू का इतिहास पुराणों में मिलता है। पौराणिक युग में "अर्बुदारण्य" या "अर्भुदा का जंगल" के रूप में जाना जाने वाला माउंट आबू, ऋषि विश्वामित्र के साथ प्रेरणा के बाद, ऋषि वशिष्ठ के लिए एक आश्रय स्थल के रूप में कार्य करता था। (Travel)

माउंट आबू से जुड़ी एक लोकप्रिय पौराणिक कहानी में अर्भुदा नाम के एक नाग का उल्लेख है, जिसने यहां भगवान शिव की सवारी नंदी की जान बचाई थी। "माउंट आबू" नाम इसके मूल नाम का छोटा रूप है जो अर्भुदा के नाम पर रखा गया था।

अरावली पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी पर हरी-भरी, जंगली पहाड़ियों के बीच स्थित, माउंट आबू भारतीय राज्य राजस्थान की ग्रीष्मकालीन राजधानी है। इसकी ठंडी और सुखदायक जलवायु इसे एक आदर्श विश्राम स्थल बनाती है। कई जैन मंदिरों का अन्वेषण करें, जिनमें दिलवाड़ा मंदिर भी शामिल है, जो संगमरमर से बना एक परिसर है, या पास के अचलगढ़ किले का दौरा करें, जिसमें अपने स्वयं के कई सुंदर मंदिर हैं। (Travel)

Mount abu

यह छुट्टियों और यहां तक कि हनीमून मनाने वाले जोड़ों के लिए सबसे लोकप्रिय रिट्रीट में से एक है। राजस्थान के स्वादों के विशिष्ट मिश्रण के साथ, माउंट आबू में दिलवाड़ा जैन मंदिर, नक्की झील, अचल गढ़, गुरु शिखर, अधर देवी, सनसेट पॉइंट, ट्रेवर का मगरमच्छ पार्क, वन्यजीव अभयारण्य और गौमुख जैसे कुछ बेहतरीन स्थान हैं। (Travel)

lotpot-e-comics | travel-destinations-india | travel-places-in-india | rajasthan-tourism | travel-rajasthan | best-place-of-rajasthan | Mount Abu | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | maauntt-aabuu

यह भी पढ़ें:-

Travel: हिमालय की रानी दार्जिलिंग

Travel: दीमापुर की भीम की गोटी

Travel: भारत का सबसे प्राचीन शिव मंदिर

Travel: एक खुला संग्रहालय है हम्पी