Travel: भारत के सबसे दक्षिणी सिरे पर स्थित शहर कन्याकुमारी

भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे दक्षिणी सिरे पर स्थित, कन्याकुमारी तमिलनाडु राज्य का एक मनोरम तटीय शहर है। कन्याकुमारी तीन विशाल जल निकायों- अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के लुभावने संगम के लिए प्रसिद्ध है।

By Lotpot
New Update
kanyakumari

भारत के सबसे दक्षिणी सिरे पर स्थित शहर कन्याकुमारी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Travel भारत के सबसे दक्षिणी सिरे पर स्थित शहर कन्याकुमारी:- भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे दक्षिणी सिरे पर स्थित, कन्याकुमारी तमिलनाडु राज्य का एक मनोरम तटीय शहर है। कन्याकुमारी तीन विशाल जल निकायों- अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के लुभावने संगम के लिए प्रसिद्ध है। कन्याकुमारी अपनी आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। केप कोमोरिन (Cape Comorin) के नाम से भी जाना जाने वाला यह शहर भारतीय पौराणिक कथाओं और लोककथाओं में एक विशेष स्थान रखता है, किंवदंतियाँ इसे कुंवारी देवी कन्याकुमारी देवी से जोड़ती हैं। (Travel)

kanyakumari

कन्याकुमारी पर्यटकों के लिए एक आकर्षण है, जो अपनी अद्वितीय भौगोलिक स्थिति और सांस्कृतिक विरासत के साथ आगंतुकों को आकर्षित करता है। शहर के सबसे अनोखे पहलुओं में से एक त्रिवेणी संगम से समुद्र के क्षितिज पर सूर्योदय और सूर्यास्त दोनों को देखना है, जो यात्रियों द्वारा संजोया जाने वाला अनुभव है। कन्याकुमारी में एक लुभावनी घटना भी है जहां बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिंद महासागर एक साथ आकर एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य बनाते हैं। एक ही बिंदु पर मिलने के बावजूद, वे फ़िरोज़ा नीले, गहरे नीले और समुद्री हरे रंग के अपने अलग-अलग रंग बनाए रखते हैं।

शानदार सूर्योदय देखने के लिए, यात्री विवेकानन्द रॉक मेमोरियल की ओर आते हैं, जबकि सूर्यास्त का सबसे अच्छा आनंद महात्मा गांधी मंडपम के पास के तटों से लिया जा सकता है। (Travel)

kanyakumari

कन्याकुमारी रेलवे के माध्यम से दक्षिण भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जहाँ चेन्नई, त्रिवेन्द्रम, बेंगलुरु और...

कन्याकुमारी रेलवे के माध्यम से दक्षिण भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जहाँ चेन्नई, त्रिवेन्द्रम, बेंगलुरु और अन्य प्रमुख स्थानों से नियमित ट्रेन सेवाएँ उपलब्ध हैं। रेलवे स्टेशन एक महत्वपूर्ण परिवहन केंद्र के रूप में कार्य करता है, जो इस मनमोहक तटीय रत्न को देखने के इच्छुक पर्यटकों के लिए आसान पहुँच की सुविधा प्रदान करता है।

kanyakumari

कन्याकुमारी के प्राचीन और सुंदर समुद्र तटों को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। स्थानीय लोग समुद्री भोजन का आनंद लेते हैं, हालांकि डोसा, इडली, वड़ा और उत्तपम जैसे दक्षिण भारत के व्यंजन भी उतने ही लोकप्रिय हैं।

कला, संस्कृति और धर्म के लिए एक लोकप्रिय केंद्र, इस शहर के कई नाम हैं, जैसे केप कोमोरिन, कुमारी मुनाई और कुमारी। राज्य की राजधानी चेन्नई से 705 किमी दूर स्थित, कन्याकुमारी पर चोल, नायक, पांड्य और चेर का शासन था। (Travel)

जब गतिविधियों और आकर्षणों की बात आती है तो कन्याकुमारी आने वाले पर्यटकों के पास काफी सारे विकल्प होते हैं। विवेकानन्द रॉक मेमोरियल और तिरुवल्लुवर प्रतिमा जैसे ऐतिहासिक स्थलों की खोज से लेकर नौकायन जैसी जल गतिविधियों में शामिल होने तक, यहां हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

1) विवेकानन्द रॉक मेमोरियल:

kanyakumari

1970 में निर्मित, विवेकानन्द रॉक मेमोरियल पारंपरिक और आधुनिक भारतीय वास्तुकला शैलियों का एक संयोजन है, विशेष रूप से पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु से। (Travel)

2) कन्याकुमारी मंदिर:

kanyakumari

भारत की मुख्य भूमि के दक्षिणी सिरे पर, अरब सागर, हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी के संगम पर स्थित, भगवती मंदिर कुंवारी देवी कन्याकुमारी को समर्पित है। यह मंदिर पवित्रता और एकता का प्रतीक माना जाता है और 51 शक्तिपीठों में से एक है।

3) कन्याकुमारी समुद्र तट:

kanyakumari

भारत के सबसे दक्षिणी भाग में स्थित, कन्याकुमारी समुद्र तट बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिंद महासागर के संगम पर स्थित है। तीनों के पानी के विविध रंगों को एक में विलीन होते हुए एक अनोखा पैलेट बनाते हुए देखना एक अवास्तविक दृश्य है। इसमें बहुरंगी रेत भी है जो इस पर चलने के अनुभव को अविस्मरणीय अनुभव बनाती है।

4) कोर्टालम झरना:

kanyakumari

लोकप्रिय रूप से दक्षिण भारत का स्पा कहा जाने वाला कोर्टालम झरना लुभावनी महिमा के साथ 160 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। सुरम्य पहाड़ियों और पन्ना हरियाली के बीच स्थित, झरना विभिन्न छोटी धाराओं का संयोजन है और विशाल दिखाई देते हैं। (Travel)

lotpot | lotpot E-Comics | travel destinations India | travel places in India | Travel kanyakumari | City Located at the Southernmost Tip of India | Kanyakumari | Vivekananda Rock Memorial | Kanyakumari Temple | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | Kanyakumari tourism | places to visit in Kanyakumari | कन्याकुमारी में घुमने लायक जगहें

यह भी पढ़ें:-

Travel: प्राकृतिक सुंदरता और आध्यात्मिकता का मिश्रण है वर्कला

Travel: प्रकृति प्रेमियों के लिए जन्नत है तीर्थन घाटी

Travel: पूर्व का स्कॉटलैंड कहा जाता है चेरापूंजी को

Travel: मध्यरात्रि के सूर्य का देश है नार्वे