Travel: पश्चिम बंगाल का शानदार हिल स्टेशन है मिरिक

बहुत कम लोग होंगे जो इस स्थान के बारे में जानते होंगे लेकिन ये भारत के उन चुनिंदा पहाड़ी क्षेत्रों में से एक है जहां अक्सर भारतीय अपनी छुट्टियाँ व्यतीत करने का स्वप्न देखते हैं। ऐसा ही एक स्थान है मिरिक, जो शानदार पर्यटक स्थान है।

By Lotpot Kids
New Update
Mirik

पश्चिम बंगाल का शानदार हिल स्टेशन है मिरिक

Travel पश्चिम बंगाल का शानदार हिल स्टेशन है मिरिक:- बहुत कम लोग होंगे जो इस स्थान के बारे में जानते होंगे लेकिन ये भारत के उन चुनिंदा पहाड़ी क्षेत्रों में से एक है जहां अक्सर भारतीय अपनी छुट्टियाँ व्यतीत करने का स्वप्न देखते हैं। ऐसा ही एक स्थान है मिरिक, जो शानदार पर्यटक स्थान है ये पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले की पहाड़ियों में स्थित है। मिरिक नाम अर्थ है ‘‘आग से जला स्थान’’। (Travel)

मिरिक अपनी जलवायु, प्राकृतिक सुंदरता और आसानी से पहुँच के कारण...

मिरिक अपनी जलवायु, प्राकृतिक सुंदरता और आसानी से पहुँच के कारण लोकप्रिय गंतव्य स्थान है। यहाँ केंद्रीय आकर्षण सुमेंदु झील है। जिसके एक ओर हरा भरा उद्यान और दूसरी ओर देवदार के वृक्ष हैं। उसके साथ ही ये एक फुटब्रिज से भी जुड़ा हुआ है। जिसे इन्द्राणी पुल कहा जाता है। इस झील के चारों ओर 3.5 किमी लम्बी रोड बनी हुई है जिसका प्रयोग झील के आस पास घूमने के लिए और कचंनचंगा का नज़ारा देखने के लिए किया जाता है। यहाँ विचित्र शिकार पर बोटिंग और पोनी यात्रा की सुविधा उपलब्ध है। (Travel)

Sumendu jheel mirik

मिरिक समुद्रतल से 1,495 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। यहाँ का सबसे ऊंचा स्थान बोकर मठ है जिसकी ऊँचाई 1,768 मीटर है। मिरिक झील 1,494 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है जो यहाँ का सबसे निचला स्थान है। मिरिक, सिलीगुड़ी शहर के उत्तर पश्चिम से 53 किमी और दार्जिलिंग नगर के दक्षिण-पश्चिम से 49 किमी की दूरी पर स्थित है। (Travel)

Bokar Monastry

रोमांटिक छुट्टियों के लिए नौकायन के अनुभवों से लेकर आस्थावानों के लिए मंदिरों, प्रकृति के बच्चों के लिए ऑर्किड और बगीचों तक, पश्चिम बंगाल पर्यटन मिरिक के बिना अधूरा है। यह अच्छी आबादी वाला, फिर भी अधिक भीड़-भाड़ वाला शहर नहीं है, आत्मनिरीक्षण के उन शांत क्षणों और पारंपरिक भारतीय बाज़ारों के मनोरंजन के लिए दृष्टिकोण भी प्रदान करता है। परफेक्ट हिल स्टेशन पर घूमने के लिए मिरिक जाना एक ऐसा विचार है जिसमें आप कभी भी गलती नहीं करेंगे। (Travel)

lotpot-e-comics | travel-destinations-india | travel-places-in-india | west-bengal-tourism | Mirik | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | ट्रेवल मिरिक 

यह भी पढ़ें:-

Travel: पहाड़ों की रानी ऊटी

Travel: 1559 से अस्तित्व में आया शहर उदयपुर

Travel: एक खुला संग्रहालय है हम्पी

Travel: वरुणा नदी और अस्सी घाट के बीच में बसा शहर वाराणसी