Travel: सतपुड़ा की रानी पचमढ़ी

पचमढ़ी मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है और प्रदेश का सबसे ऊँचा स्थान है। पचमढ़ी को अक्सर "सतपुड़ा की रानी" या "सतपुड़ा रेंज की रानी" के नाम से भी जाना जाता है।

By Lotpot
New Update
pachmarhi

सतपुड़ा की रानी पचमढ़ी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Travel सतपुड़ा की रानी पचमढ़ी:- पचमढ़ी मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है और प्रदेश का सबसे ऊँचा स्थान है। पचमढ़ी को अक्सर "सतपुड़ा की रानी" या "सतपुड़ा रेंज की रानी" के नाम से भी जाना जाता है। 1,067 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सुरम्य शहर यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व का एक हिस्सा है, जो तेंदुओं और बाइसन का घर है। (Travel)

पचमढ़ी अतुल्य भारत के दिल में सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है और समृद्ध इतिहास और प्रकृति की उदारता का खजाना है। माना जाता है कि पहाड़ी की चोटी पर बलुआ पत्थर को काटकर बनाई गई पांच गुफाएं वह स्थान है जहां पांडव अपने निर्वासन के दौरान रुके थे, जिससे यह धार्मिक पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय स्थान बन गया है। ऊंचाई पर स्थित और सतपुड़ा के मनमोहक जंगलों और झरनों से घिरा पचमढ़ी, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के आसपास के शहरों से सप्ताहांत के लिए यह एक आदर्श स्थान है। चूंकि इस शहर की खोज और विकास आधुनिक समय में ब्रिटिश सेना के कैप्टन जेम्स फोर्सिथ द्वारा किया गया था, इसलिए इसमें औपनिवेशिक शैली की वास्तुकला में निर्मित आकर्षक चर्च हैं। (Travel)

panchmarhi

अपनी छुट्टियों को अविस्मरणीय बनाने के लिए, 1350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सतपुड़ा रेंज के सबसे ऊंचे स्थान...

panchmarhi

अपनी छुट्टियों को अविस्मरणीय बनाने के लिए, 1350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सतपुड़ा रेंज के सबसे ऊंचे स्थान धूपगढ़ में भव्य सूर्यास्त का आनंद लें। यह स्थान पूरे वर्ष एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है, लेकिन मानसून के मौसम के दौरान धूपगढ़ की यात्रा का अनुभव और अधिक जादुई हो जाता है क्योंकि यह स्थान मानसूनी बादलों और हरे-भरे जंगलों से घिरा होता है।

रुचि का एक अन्य बिंदु पत्थर से बनी जटा शंकर गुफा है, जिसका नाम अजीबोगरीब चट्टान संरचना से लिया गया है जो भगवान शिव की उलझी हुई जटाओं की तरह दिखती है। लोक कथाओं के अनुसार, यह वह स्थान है जहां भगवान शिव राक्षस भस्मासुर से छिपे हुए थे।

panchmarhi

अगर आप झरनों के शौकीन हैं तो आपको अपने पचमढ़ी में बी फॉल्स, अप्सरा विहार फॉल्स और सिल्वर फॉल्स जरूर जाना चाहिए। सिल्वर प्रपात अर्थात रजत प्रपात 350 फीट की ऊंचाई से गिरता है और जब इस पर सूर्य की रोशनी पड़ती है तो यह चांदी की पट्टी जैसा दिखता है, इसलिए इसे सिल्वर फॉल्स कहा जाता है।

अप्सरा विहार झरना सिर्फ 10 मिनट की ढलान पर है और पंचमढ़ी के दर्शनीय झरनों में से एक है। (Travel)

panchmarhi

बी फॉल्स जिसे जमुना प्रपात के नाम से भी जाना जाता है, सबसे शानदार झरना है और पचमढ़ी बस स्टैंड से सिर्फ 5 किमी दूर है। 150 फीट की ऊंचाई से गिरने वाले इस झरने का नाम इस तरह रखा गया है क्योंकि दूर से देखने पर यह झरना मधुमक्खी की तरह लगता है क्योंकि पानी चट्टानों के बीच से बहता है और भिनभिनाहट की आवाज करता है।

आध्यात्मिक स्थलों और शानदार झरनों से लेकर मनोरम स्थलों तक, पचमढ़ी में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, आप सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में जीप सफारी जैसी साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। अपनी यात्रा में और अधिक रोमांच जोड़ने के लिए आप पचमढ़ी के केंद्र में पैरामोटरिंग, एटीवी बाइक की सवारी, पैराग्लाइडिंग, रॉक क्लाइंबिंग और भी बहुत कुछ आज़मा सकते हैं।

अपने सुहावने मौसम और मंत्रमुग्ध कर देने वाली स्थलाकृति के कारण पचमढ़ी साल भर घूमने लायक जगह है। मानसून और सर्दियों के मौसम में हिल स्टेशन की सुंदरता हजारों गुना बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप गर्मियों में मध्य प्रदेश की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो आपको पचमढ़ी की यात्रा की योजना बनानी चाहिए क्योंकि यह भारत के केंद्र में अन्य शहरों की तुलना में ठंडा है। (Travel)

lotpot | lotpot E-Comics | travel places in India | travel destinations India | Madhya Pradesh Tourism | satpura range | Travel Pachmarhi | Queen of the Satpura Range | Satpura ki rani | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | मध्य प्रदेश पर्यटन

यह भी पढ़ें:-

Travel: छोटी बेटी की भूमि चिकमंगलूर

Travel: सुंदरबन मैंग्रोव वन

Travel: सांस्कृतिक विरासत से घिरा शहर पटियाला

Travel: भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है कुर्ग