बच्चों के प्रतिरक्षी प्रणाली को ठीक रखने वाले 5 खाने के पदार्थ

बच्चों को सालों साल तंदुरूस्त और स्वस्थ रखने के लिए इन खाने के पदार्थों का इस्तेमाल करे जो आपके प्रतिरक्षी तंत्र की शक्ति को बढ़ाते है

क्या आपके बच्चे को सर्दी है? अपने बच्चे के लिए हमारे 10 प्राकृतिक शीत उपचार की जाँच करें

मैं आपसे यह वादा नहीं कर सकता कि आप अपने बच्चों को बीमार होने से पूरी तरह से बचा सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थों में सटीक पोषक तत्व होते हैं जो आपके बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को यथासंभव मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं, इसलिए जब वे कीटाणुओं के संपर्क में आते हैं, तो वे उनसे लड़ने के लिए तैयार होते हैं।

बादाम
बादाम विटामिन ई और मैंगनीज से भरपूर होता है, यह एक मजबूत प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाली जोड़ी है जो प्राकृतिक रूप से मारने वाले सेल की गतिविधि को बढ़ाते हैं।

जामुन
जामुन एंटीआॅक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो आपके शरीर को मुक्त कणों के कारण होने वाले आॅक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करते हैं। यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को लड़ते रहने में मदद करता है! कई अलग-अलग जामुन हैं जिन्हें आपको अपने बच्चों के आहार में शामिल करने की कोशिश करनी चाहिएः स्ट्राॅबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी, क्रैनबेरी, और ब्लैकबेरी ऐसे कुछ नाम है। अगर जामुन का मौसम न हो तो चिंता मत कीजिये, जमे हुए जामुन भी पौष्टिक होते हैं।

दही
दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप कम चीनी या बिना चीनी वाली दही का उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि चीनी का हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली पर विपरीत प्रभाव पड़ता है!
कम मीठी दही के लिए, मेपल सिरप और वेनिला अर्क की थोड़ी मात्रा के साथ सादे दही को मिलाकर खाये। मेरे बच्चे इसे पसंद करते हैं और इसमें बाजार में मिलने वाली वैनिला दही की तुलना में बहुत कम चीनी होती है।

ब्रोकली
यह कोई रहस्य नहीं है कि ब्रोकली एक पोषण शक्ति केंद्र है। इसे कई प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर मिले हैं, जिनमें विटामिन सी, ए, और ई और कई एंटीआॅक्सिडेंट शामिल हैं।

अंडे
शोध से पता चला है कि जब किसी व्यक्ति में विटामिन डी में कम होता है, तो वे बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। अंडे स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले विटामिन डी के साथ एकमात्र खाद्य पदार्थों में से एक हैं। इनमें कई अन्य प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले पोषक तत्व भी शामिल हैं, जैसे की विटामिन बी और सेलेनियम।

और पढ़ें :

स्पीकर और मैसेज से करें मोबाइल पर बात?

बच्चों में चिकन पॉक्स: इलाज और निवारण