Health: कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ है। यह स्वाभाविक रूप से "बुरा" नहीं है। आपके शरीर को कोशिकाओं के निर्माण और विटामिन और अन्य हार्मोन बनाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। लेकिन बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल समस्या पैदा कर सकता है।

By Lotpot Kids
New Update
Cholesterol Facts

कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है कोलेस्ट्रॉल

Health कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है कोलेस्ट्रॉल:- कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ है। यह स्वाभाविक रूप से "बुरा" नहीं है। आपके शरीर को कोशिकाओं के निर्माण और विटामिन और अन्य हार्मोन बनाने के लिए इसकी आवश्यकता होती है। लेकिन बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल समस्या पैदा कर सकता है। (Health)

कोलेस्ट्रॉल दो स्रोतों से आता है। आपका लीवर आपके लिए आवश्यक सभी कोलेस्ट्रॉल बनाता है। आपके शरीर में शेष कोलेस्ट्रॉल जानवरों के खाद्य पदार्थों से आता है। उदाहरण के लिए, मांस, पोल्ट्री और डेयरी उत्पादों सभी में आहार कोलेस्ट्रॉल होता है। (Health)

Cholesterol Foods

उन्हीं खाद्य पदार्थों में संतृप्त (saturated) और ट्रांस वसा की मात्रा अधिक होती है। ये वसा आपके लीवर को अन्यथा की तुलना में अधिक कोलेस्ट्रॉल बनाने का कारण बनती हैं। कुछ लोगों के लिए, इस अतिरिक्त उत्पादन का मतलब है कि वे सामान्य कोलेस्ट्रॉल स्तर से अस्वस्थ स्तर पर चले जाते हैं।

5 भोजन पदार्थ जो कोलेस्ट्रॉल की सीमा संतुलित करते हैं:-

1) ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, और अधिक फाइबर पाने के लिये इस में केला या स्ट्राबेरीज मिलाई जा सकती हैं।

2) सेम फली ‘बीन्स’ में धुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। (Health)

3) बादाम, अखरोट गिरी, और मूंगफली, हृदय के लिये फायदेमन्द है। इस प्रकार के ‘नटस’ यदि प्रति दिन ओट्स की मात्रा में सेवन किये जाएँ तो लगभग 5 प्रतिशत एल.डी.एल कम हो जाता है। इन वस्तुओं में कई अन्य तरीकों से हृदय को लाभ पहुंचाने की क्षमता होती है।

4) भोजन पदार्थों में स्टेरोल्स और स्टेनौल्स का मिश्रण कई कम्पनियों द्वारा किया जाने लगा है। यह मिश्रण ऑरेंजबार, चॉकलेट, मार्गरीन आदि पदार्थो में किया जाने लगा है। यदि 2 ग्राम पौधों से प्राप्त स्टेरोल्स या स्टेनौल्स का प्रयोग किया जाय तो एल.डी.एल कोलेस्ट्राल की मात्रा 10 प्रतिशत तक कम हो सकती है। (Health)

5) मछली सप्ताह में दो-तीन बार खाने से एल.डी.एल कोलेस्ट्राल दो प्रकार से कम होता है। इन का प्रयोग मीट के स्थान पर किया जाता है मीट में एल.डी.एल होता है।
इसके अतिरिक्त मछली खाने से ओमेगा-3 चर्बी की मात्रा भी कम हो जाती है। (Health)

Cholesterol Foods

lotpot-e-comics | health-knowledge | Facts about Cholesterol | swasthya-jaankaari | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | स्वास्थ्य जानकारी | कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता

यह भी पढ़ें:-

Health: उत्तेजक प्रभाव वाला प्राकृतिक रसायन है कैफीन

Health: आइये जाने विटामिन डी का महत्व

Health: कसरत और खाने के बारे में जानकारी

क्यों बढ़ता है बच्चों में मोटापा, जानिए इसका कारण