Health: उत्तेजक प्रभाव वाला प्राकृतिक रसायन है कैफीन

कैफीन उत्तेजक प्रभाव वाला एक प्राकृतिक रसायन है। यह कॉफी, चाय, कोला, कोको, ग्वाराना, येर्बा मेट और 60 से अधिक अन्य उत्पादों में पाया जाता है।

By Lotpot
New Update
Coffee with coffee beans

उत्तेजक प्रभाव वाला प्राकृतिक रसायन है कैफीन

Health: उत्तेजक प्रभाव वाला प्राकृतिक रसायन है कैफीन:- कैफीन उत्तेजक प्रभाव वाला एक प्राकृतिक रसायन है। यह कॉफी, चाय, कोला, कोको, ग्वाराना, येर्बा मेट और 60 से अधिक अन्य उत्पादों में पाया जाता है। कैफीन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, हृदय, मांसपेशियों और रक्तचाप को नियंत्रित करने वाले केंद्रों को उत्तेजित करने का काम करता है। कैफीन रक्तचाप बढ़ा सकता है, लेकिन इसका उन लोगों पर असर नहीं हो सकता जो हर समय इसका उपयोग करते हैं। कैफीन एक "पानी की गोली" की तरह भी काम कर सकता है जो यूरिन के प्रवाह को बढ़ाता है। (Health)

1) चाय और कॉफी के रूप मैं कैफीन का प्रयोग समस्त संसार में शक्तिवर्धक के रूप में किया जाता है।

2) चाय या कॉफी का दैनिक प्रयोग स्वास्थ के लिये हानिकारक है इस विषय पर कोई निश्चित मत नहीं है। (Health)

Coffee pouring in cup

3) कैफीन के प्रयोग से चुस्ती आ जाती है और खेल कूद की तैयारी में भी सहायता मिलती है। दूरगामी परिणाम यह है कि इस के प्रयोग से नींद में बाधा पड़ती है, सिर दर्द होने लगता है तथा उत्सुकता बढ़ जाती है।

4) एक दूर गामी परिणाम यह भी होता है कि इनकी आदत पड़ जाती है। साथ ही मानसिक थकान का भी अनुभव होने लगता है। (Health)

5) कैफीन के प्रयोग से पारकिन्सन डिजीज की सम्भावना अपेक्षा कृत कम हो जाती है। अन्य बीमारियां जिन मे इस के प्रयोग से लाभ होता है एलजीमर्स डिजीज, मदिरा के प्रयोग से होने वाली गठिया बिमारी सिरोसिस तथा गढ़िया है। टाइप टू डायबटीज की भी सम्भावना कम हो जाती है।

6) कैफीन के अत्याधिक प्रयोग से हृदय से जुड़ी से जुड़ी हुई कई बीमारियों की सम्भावना बढ़ जाती है। ऐसा माना गया है कि मायोकार्डियल बीमारियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। (Health)

7) इसे कई बार मांसपेशियों के टूटने का कारण भी मन जाता है।

8) कैफीन का प्रयोग छोड़ने पर सिर दर्द की शिकायत आम है। (Health)

Headache due to quitting Caffeine

lotpot-e-comics | health-knowledge | Caffeine Facts | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | स्वास्थ्य जानकारी | उत्तेजक प्राकृतिक रसायन | natural chemical with stimulating effect

यह भी पढ़ें:-

Health: थाइराइड हार्मोन की भूमिका

Health: परिस्थितियां जो माइग्रेन को ट्रिगर करती हैं

Health Tips: बच्चों को डिप्रेशन से कैसे बचाया जाए?

बच्चों के प्रतिरक्षी प्रणाली को ठीक रखने वाले 5 खाने के पदार्थ